वजन घटाने के लिए अपनाएं आयुर्वेद में बताई गई ये 5 अच्छी आदतें, एक्सपर्ट से जानें इनके बारे में | habits that can help to lose weight fast according to ayurveda in hindi


Habits That Can Help To Lose Weight Fast: हेल्दी और फिट रहने के लिए वेट मेंटेन करना बहुत जरूरी है। हमारा वजन बीएमआई इंडेक्स के मुताबिक होना चाहिए। खराब खानपान और लाइफस्टाइल के कारण वजन बढ़ने लगता है। वजन बढ़ना न सिर्फ हमारे लुक्स को प्रभावित करता है, बल्कि इसके कारण बीमारियों का खतरा भी बढ़ सकता है। वेट लॉस के लिए लोग कई तरीके अपनाते हैं। डाइटिंग से लेकर वर्कआउट तक हर चीज ट्राई करते हैं, जिससे वजन वजन कम होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कुछ खास आदतों से आपका वजन कम हो सकता है? आइये इस लेख के माध्यम से जानें आयुर्वेद में बताई इन आदतों के बारे में। 

जल्द वजन घटाने के लिए अपनाएं आयुर्वेद में बताई ये आदतें- Habits That Can Help To Lose Weight Fast

हल्का खाना खाएं- Eat Light Food

आयुर्वेद में हल्का खाना खाने की सलाह दी गई है। क्योंकि यह शरीर में जल्दी पचता है और इससे वजन नहीं बढ़ता है। साथ ही, इससे शरीर में कफ और पित्त नहीं बनता है। 

गुनगुने पानी का सेवन करें- Consume Lukewarm Water

दिन में आप जितनी बार भी पानी पिएं, गुनगुने पानी का सेवन करें। इससे मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और कैलोरी बर्न होती है। साथ ही इससे पाचन तंत्र भी स्वस्थ रहता है।

इसे भी पढ़ें- वजन कम करने के लिए फॉलो करें ये आयुर्वेदिक डाइट प्लान, एक्सपर्ट से जानें वेट लॉस की टिप्स 

व्यायाम या योग करें- Do Exercise and Yoga Daily 

चाहे आपका शेड्यूल कितना भी व्यस्त हो, लेकिन व्यायाम करने की आदत जरूर बनाएं। इससे कैलोरी बर्न होगी और आपका वजन घटना शुरू होगा। व्यायाम करने से मेटाबॉलिज्म भी बढ़ेगा और आपकी बॉडी भी एक्टिव रहेगी। 

\

सही समय पर खाना खाएं- Eat on Time 

स्वस्थ खाने के साथ समय पर खाना भी आयुर्वेद में जरूरी माना गया है। अगर आप अपने मील के बीच ज्यादा अंतर रखेंगे, तो इससे अगले मील में आप ज्यादा कैलोरी इंटेक करेंगे। इसलिए अपने हर मील के बीच 4 घंटे का अंतर जरूर बनाए रखें। 

रात में देरी से न खाएं- Avoid Late Dinner

कुछ लोगों को रात में देरी से खाना खाने की आदत होती है। यह आदत वजन बढ़ने का सबसे बढ़ा कारण बन सकता है। ऐसे में खाने को पचने का समय नहीं मिल पाता है, जो वजन बढ़ा सकता है। इसलिए सोने से करीब 3 से 4 घंटे पहले खाना खा लेना चाहिए। 

इसे भी पढ़ें- Weight Loss Remedies: वजन कम करने के लिए ट्राई करें ये 5 आयुर्वेदिक औषधि, आसानी से टोंड होगी बॉडी

पर्याप्त नींद लें- Take Adequate Sleep

आयुर्वेद में आराम करना वजन घटाने के लिए जरूरी माना गया है। अगर आप पर्याप्त नींद नहीं लेंगे, तो इससे आपमें तनाव बढ़ने लगेगा। तनाव ज्यादा होने से शरीर में कोर्टिसोल हार्मोन का प्रोडक्शन बढ़ने लगता है। इसके कारण आपका वजन बढ़ने लगता है। इसलिए रोज 7 से 9 घंटे की नींद जरूर पूरी करें। 

इन टिप्स को अपनाने से आपको जल्द वजन घटाने में मदद मिल सकती है। लेख में दी गई जानकारी पसंद आई हो, तो इसे शेयर करना न भूलें।



Source link

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
Exit mobile version