ये हैं बॉलीवुड की विदेशी अभिनेत्रियां, जो दूसरे देशों से आकर भारत में हुईं मशहूर

ब्रिटेन से आईं कैटरीना कैफ इन दिनों बॉलीवुड की टॉप हीरोइनों में शामिल हैं। उन्होंने भले ही बूम जैसी फ्लॉप फिल्म से शुरुआत की थी, लेकिन जल्द ही उन्होंने नमस्ते लंदन, वेलकम, सिंह इज किंग जैसी फिल्मों में काम करके सफलता का स्वाद चखा।

जैकलीन फर्नांडीज के पिता श्रीलंकाई और मां मलेशिया से हैं। जैकलीन 2006 में ‘मिस यूनिवर्स श्रीलंका’ बनीं। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत 2009 में रिलीज हुई फिल्म ‘अलादीन’ से की।

मनीषा कोइराला का जन्म नेपाल में हुआ था. वह पढ़ाई के लिए दिल्ली आ गईं. उनकी पहली फिल्म 1989 में रिलीज हुई नेपाली फिल्म ‘फेरी बथौला’ थी। लेकिन भारतीय हिंदी फिल्म प्रेमियों के मन में वह सुभाष घई की हिंदी फिल्म ‘सौदागर’ से बस गईं। ‘खामोशी’, ‘अग्नि साक्षी’ और ‘बॉम्बे’ जैसी फिल्मों से वह 90 के दशक की सफल अभिनेत्री बन गईं।

हेलेन का पुराना नाम हेलेन रिचर्डसन था। उनका जन्म म्यांमार (तब बर्मा) में हुआ था और फिर वे भारत आ गईं। द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान उनका परिवार भारत आ गया। हेलेन ने सबसे पहले कुछ फिल्मों में कोरस डांसर के तौर पर काम किया। उन्हें सफलता ‘हावड़ा ब्रिज’ के गाने ‘मेरा नाम चिन चिन चू’ से मिली और यह गाना काफी मशहूर हुआ।

सलमा आगा का जन्म कराची में हुआ और उनका पालन-पोषण लंदन में हुआ। सलमा आगा ‘निकाह’, ‘कसम पैदा करने वाले की’ और ‘पति पत्नी और तवायफ’ जैसी फिल्मों में नजर आईं।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
Exit mobile version