गर्दन और अंडरआर्म्स में पिग्मेंटेशन का कारण हो सकती हैं ये स्वास्थ्य समस्याएं, डॉक्टर से जानें | health problem causes pigmentation in underarms and neck in hindi


गर्दन और अंडरआर्म्स का कालापन अक्सर शर्मिंदगी का कारण बनता है। लोगों का मानना है कि अंडरआर्म और गर्दन में कालापन सही साफ सफाई न करने के कारण होता है। लेकिन कई लोग महंगे से महंगा स्किन केयर प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करते हैं, ताकि वे अपने इन स्थानों के कालेपन को दूर कर सकें। हालांकि ये महंगे स्किन केयर प्रोडक्ट्स, घरेलू उपाय और उबटन जैसे चीजें आपके गर्दन और अंडरआर्म के कालेपन को दूर नहीं कर पाते हैं। लेकिन क्या आपको पता है, इन समस्या का कारण आपके स्वास्थ्य समस्या से जुड़ा है। डॉ. अखिला पम्पन्ननायक जोशी ने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट शेयर करके गर्दन और अंडरआर्म पर कालेपन यानी पिग्मेंटेशन होने के स्वास्थ्य कारणों के बारे में बताया है। इसके साथ उन्होंने इस समस्या को दूर करने का तरीका भी शेयर किया है।  

गर्दन और अंडरआर्म्स के कालेपन का क्या कारण है? – Why Are My Armpits And Neck Getting Dark in Hindi?

पीसीओडी या पीसीओएस

पॉलिसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (PCOS) या पॉलीसिस्टिक ओवरी डिसऑर्डर (PCOD) इंसुलिन रेजिस्टेंस जैसे हार्मोनल असंतुलन के कारण होते हैं, जो गर्दन और अंडरआर्म में पिग्मेंटेशन का कारण बन सकते हैं। बढ़ा हुआ इंसुलिन स्तर और एण्ड्रोजन इन क्षेत्रों में स्किन को काला कर सकते हैं। 

मोटापा

बहुत ज्यादा वजन बढ़ना या मोटापा, गर्दन या अंडरआर्म्स में पिग्मेंटेशन का कारण बन सकता है। मोटापे की समस्या को इंसुलिन रेजिस्टेंस और हार्मोनल असंतुलन के साथ जोड़ा जाता है, जो गर्दन और अंडरआर्म में कालेपन का कारण बन सकता है। 

इंसुलिन रेजिस्टेंस

इंसुलिन प्रतिरोध गर्दन और अंडरआर्म में पिग्मेंटेशन की समस्या को बढ़ा सकते हैं। बढ़ा हुआ इंसुलिन का स्तर स्किन सेल्स को बढ़ा सकता है, जिससे इन क्षेत्रों पर कालापन बढ़ सकता है। 

डायबिटीज

डायबिटीज के कारण अंडरआर्म्स और गर्दन पर कालेपन की समस्या बढ़ सकती है। हाई इंसुलिन स्तर डायबिटीज को बढ़ा सकता है, जिससे स्किन सेल्स में बढ़ोतरी हो सकता है और स्किन पर पिग्मेंटेशन की समस्या बढ़ सकती है। 

इसे भी पढ़ें- क्या गर्दन की सूजन कैंसर का संकेत होता है? जानें कब पड़ती है डॉक्टर को दिखाने की जरूरत

गर्दन और अंडरआर्म्स से पिग्मेंटेशन दूर करने के उपाय – Tips To Get Rid Of Armpits And Neck Pigmentation in Hindi 

  • गर्दन और अंडरआर्म्स से पिग्मेंटेशन कम करने के लिए जरूरी है कि आप अपने बढ़ते वजन को कम करने या कंट्रोल करने की कोशिश करें। इसके लिए आप रोजाना एक्सरसाइज, योग और वॉक जैसे शारीरिक गतिविधियों को अपने रूटीन में शामिल करें। 
  • फलों, सब्जियों, दुबले प्रोटीन और साबुत अनाज से भरपूर आहार को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं और प्रोसेस्ड फूड्स को सीमित करें। 
  • गर्दन और अंडरआर्म्स पर पिंग्मेंटेशन होने के कारणों का पता लगाएं और फिर हार्मोन को संतुलित करने, इंसुलिन रेजिस्टेंस को कंट्रोल करने या ब्लड शुगर लेवर को नियंत्रित करने के लिए डॉक्टर सी सलाह पर निर्धारित दवाओं का सेवन करें। 
  • गर्दन और अंडरआर्म्स से कालेपन की समस्या दूर करने के लिए अपनी स्किन की सही देखभाल पर भी ध्यान दें और रोजाना इन्हें मॉइस्चराइज करें। 

Image Credit- Freepik





Source link

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
Exit mobile version