क्या किडनी पर असर डालती है फेयरनेस क्रीम? डॉक्टर से जानिए इसके बारे में


Fairness Cream Link To Kidney Illness: सोशल मीडिया के जमाने में हर इंसान चाहता है कि उसकी स्किन खूबसूरत, बेदाग और गोरी नजर आए। गोरा दिखने के लिए लोग कुछ भी करने को तैयार हैं। घर में बनने वाले उबटन, लोशन, फेस पैक (Fairness Cream) और बाजार में मिलने वाली क्रीम जो चेहरे को गोरा दिखाने का दावा करती है, लोग बिना कुछ सोचे और समझे इस्तेमाल करते हैं। अगर आप भी उन्हीं लोगों में से हैं, जो बिना लेबल देखें फेयरनेस क्रीम का इस्तेमाल करते हैं तो सावधान हो जाइए। चेहरे को गोरा बनाने वाली फेयरनेस क्रीम आपकी किडनी को बीमार कर सकती है। दरअसल, पिछले दिनों महाराष्ट्र में एक लड़की ने लोकल ब्यूटीशियन से खरीदी हुई फेयरनेस क्रीम का इस्तेमाल किया। कुछ दिन इस्तेमाल करने के बाद लड़की की स्किन चमकदार और गोरी दिखने लगी।

लड़की के गोरेपन की तारीफ हर कोई कर रहा था। हालांकि ब्यूटी क्रीम को लगाने के चार महीने बाद ही उसे कुछ परेशानियां हुईं। छात्रा का इलाज कर रही डॉक्टर ने कई जांच के बाद यह पाया कि गुर्दे की इस समस्या के लिए फेयरनेस क्रीम जिम्मेदार (Fairness Cream Cause Kidney Issue) है। इस मामले के सामने आने के बाद मेरे दिमाग में भी यह सवाल आया कि क्या फेयरनेस क्रीम लगाने से किडनी की बीमारी हो सकती है? इस सवाल का जवाब जानने के लिए मैंने दिल्ली के शालीमार बाग स्थित फोर्टिस अस्पताल के न्यूरो-ऑन्कोलॉजी और रीनल ट्रांसप्लांटेशन विभाग के डायरेक्टर डॉ. विकास जैन से बात की।

क्या किडनी पर असर डालती है फेयरनेस क्रीम? –  Can Fairness Cream Cause Kidney Problems?

डॉ. विकास जैन का कहना है कि अगर कोई व्यक्ति ब्रांडेड कंपनी की फेयरनेस क्रीम का इस्तेमाल कर रहा है तो उसे किडनी की समस्या नहीं होगी। वहीं, जो लोग लोकल फेयरनेस क्रीम का इस्तेमाल कर रहे हैं, उन्हें किडनी से जुड़ी समस्या हो सकती है। दरअसल, लोकल क्रीम को बनाने के लिए कई बार मरकरी यानी की पारे का इस्तेमाल किया जाता है। डॉक्टर का कहना है कि मरकरी को स्किन पर ज्यादा रगड़ा जाए तो यह त्वचा की रंगत को निखारने में मदद करता है। लेकिन ज्यादा मात्रा में त्वचा पर मरकरी लगाई जाए तो यह किडनी समेत कई आर्गन को नुकसान पहुंचा सकती है। कुछ मामलों में त्वचा पर मरकरी का इस्तेमाल करने से हार्ट से संबंधित परेशानियां और शरीर के सुन्न होने की समस्या भी हो सकती है।

इसे भी पढ़ेंः ये 5 वैक्सीन फ्री नहीं लगाती सरकार लेकिन शिशु की सेहत के लिए हैं जरूरी, डॉक्टर से जानें कारण

त्वचा को नुकसान पहुंचाती है मरकरी

मरकरी एक हैवी मेटल है। मरकरी त्वचा में मेलानोसाइट्स (Melanocytes) को रोक सकता है, जिससे त्वचा में निखार आता है। मरकरी युक्त फेयरनेस क्रीम या किसी अन्य ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने की वजह से त्वचा संबंधी समस्याएं भी हो सकती हैं। एक्सपर्ट का कहना है कि त्वचा पर अगर लगातार मरकरी युक्त चीजों का इस्तेमाल किया जाता है, तो इससे चेहरे पर चकत्ते, सूजन होना और कुछ स्थितियों में स्थाई रूप से त्वचा का रंग उड़ने की समस्या हो सकती है।

इसे भी पढ़ेंः फिल्ममेकर सूर्य किरण का पीलिया से हुआ निधन, जानें यह बीमारी कैसे बन जाती है जानलेवा?

अपने चेहरे के लिए फेयरनेस क्रीम चुनते वक्त सबसे पहले ब्रांड और उसमें किन चीजों का इस्तेमाल किया गया है, इसकी जानकारी जरूर लें। अगर आपकी क्रीम में मरकरी या किसी भी हैवी मेटल को मिलाया गया है, तो उसका इस्तेमाल न करें। इतना ही नहीं कोई ब्यूटीशियन, पार्लर वाली आंटी या आस पड़ोस के लोग आपकी त्वचा को गोरा करने का दावा करने वाली क्रीम का इस्तेमाल करने के लिए कहते हैं, तो पहले उसकी सारी डिटेल्स लें।

Image Credit: Freepik.com



Source link

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
Exit mobile version