अमेरिकी एक्ट्रेस ने दी महिलाओं को ब्रेस्ट कैंसर रिस्क कैलकुलेटर यूज करने की सलाह, समय रहते चलेगा बीमारी का पता | american actress olivia munn recommended breast cancer risk calculator after diagnosed with breast cancer in hindi


ब्रेस्ट कैंसर एक बड़ी समस्या है, जिससे लाखों महिलाएं पीड़ित हैं। इस कैंसर के चलते हर साल लाखों महिलाएं जान भी गंवाती हैं। आम लोगों से लेकर सेलिब्रिटी तक इसकी चपेट में आ रहे हैं। हाल ही में अमेरिकी एक्ट्रेस ओलिविया मुन को ब्रेस्ट कैंसर डायग्रोस हुआ है। 47 वर्षीय एक्ट्रेस ने सोशल मीडिया पोस्ट शेयर कर इस बात की जानकारी दी है। चलिए विस्तार से जानते हैं इसके बारे में। 

मेमोग्राफी टेस्ट कराके डायग्रोस किया कैंसर 

ओलिविया द्वारा शेयर की गई पोस्ट में उन्होंने महिलाओं से ब्रेस्ट कैंसर रिस्क काइवैल्यूशन करने की अपील की। उन्होंने कहा कि मैं एक साल के बाद भी इस कैंसर को डायग्रोस नहीं कर पाती, लेकिन यह तो भला हो मैमोग्राफी टेस्ट का। उन्होंने बताया कि कैंसर डायग्रोस होने के बाद ट्रीटमेंट चल रहा है। उन्होंने कहा कि ब्रेस्ट कैंसर इवैल्यूएशन स्कोर करवाने कराने के बाद मेरी जान बची। मैमोग्राम कराने के बाद ब्रेस्ट कैंसर की रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। 

इसे भी पढ़ें – देश में साल 2022 में कैंसर से 9.16 लाख लोगों की हुई मौत, ब्रेस्ट और सर्वाइकल कैंसर के बढ़े मामले

ब्रेस्ट कैंसर रिसक कैल्कुलेटर इस्तेमाल करने की सलाह 

कैंसर डायग्रोस होने के बाद ओलिविया मुन्न ने लोगों को कैंसर रिस्क कैलकुलेटर का इस्तेमाल करने की सलाह है। दरअसल, यह एक प्रकार का कैल्कुलेटर है, जिसका इस्तेमाल कर ब्रेस्ट कैंसर के जोखिम का पता लगाया जा सकता है। अगर आपके घर या परिवार में किसी को ब्रेस्ट कैंसर का इतिहास रहा है तो ऐसे में आप इस कैल्कुलेटर का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

ब्रेस्ट कैंसर से बचने के तरीके 

  • ब्रेस्ट कैंसर से बचने के लिए आपको अपने लाइफस्टाइल में बदलाव करने की जरूरत है। 
  • इसके लिए खानपान को हेल्दी रखें। ऐसे में आपको फलों और सब्जियों का सेवन ज्यादा से ज्यादा करना चाहिए। 
  • ब्रेस्ट कैंसर से बचने के लिए धूम्रपान और शराब पीने से बचें। 
  • इसके लिए ज्यादा गर्भनिरोधक दवाओं का इस्तेमाल करने से बचें। 
  • ब्रेस्ट कैंसर से बचने के लिए नियमित तौर पर एक्सरसाइज करने से साथ ही शारीरिक गतिविधियों में भी शामिल रहना चाहिए। 
  • ब्रेस्ट कैंसर से बचने के लिए समय-समय पर मैमोग्राम टेस्ट कराना बहुत जरूरी होता है। 



Source link

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
Exit mobile version