हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित हैं तो जानें क्या करें और क्या नहीं? | what to do and not to do during high blood pressure in hindi


Do’s And Don’ts To Control High BP- हाई ब्लड प्रेशर, जिसे हाइपरटेंशन के नाम से भी जाना जाता है, एक सामान्य स्थिति है, जिसे समय रहते कंट्रोल न किया जाए तो यह एक गंभीर स्वास्थ्य समस्या का कारण भी बन सकता है। हाई ब्लड प्रेशर अक्सर बहुत ज्यादा तनाव लेने, डिप्रेशन और जेनेटिक कारणों से हो सकता है। ब्लड प्रेशर बढ़ने के कारण दिल की बीमारियां, स्ट्रोक का खतरा और किडनी से जुड़ी समस्याएं तेजी से बढ़ रही हैं। हाई ब्लड प्रेशर को साइलेंट किलर भी कहा जाता है, क्योंकि बीते कुछ सालों में साइलेंट हार्ट अटैक के कारण कई लोगों की मौत हुई है। ऐसे में आइए एम्स (दिल्ली) की न्यूरोलॉजी विभाग की डीएम डॉ. प्रियंका सहरावत से जानते हैं हाई ब्लड प्रेशर की प्रॉब्लम होने पर क्या करना चाहिए और क्या नहीं? 

हाई ब्लड प्रेशर होने पर क्या करें? – What To Do in High Blood Pressure in Hindi? 

  • घर पर अपने ब्लड प्रेशर लेवल की समय-समय पर जांच करते रहें, क्योंकि हाई बीपी की नियमित निगरानी से आप इसे कंट्रोल कर सकते हैं। 
  • फलों, सब्जियों, साबुत अनाज और लीन प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट में शामिल करें। 
  • ज्यादा तेल और मसाले वाले खाद्य पदार्थों को खाने से परहेज करें। कोलेस्ट्रॉल का सेवन कम करने की कोशिश करें, क्योंकि यह ब्लड प्रेशर लेवल को बढ़ा सकते हैं। 

  • रोजाना कम से कम 30 मिनट वॉक करने का लक्ष्य रखें। अगर संभव हो सकें तो शारीरिक गतिविधियां भी अपने रूटीन में शामिल करें, इससे हार्ट हेल्थ बेहतर रहता है और ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है। 
  • बहुत ज्यादा वजन होना या मोटापा हाई ब्लड प्रेशर के जोखिम को बढ़ा सकता है। जिससे बचने के लिए आप एक्सरसाइज और हेल्दी डाइट फॉलो करें। 
  • बहुत ज्यादा शराब का सेवन भी हाई ब्लड प्रेशर का कारण बन सकता है। इसलिए आप अपनी इन आदतों को बदलने या कम करने की कोशिश करें। 
  • हाई ब्लड प्रेशर का एक बड़ा कारण तनाव भी होता है, ऐसे में आप अपने तनाव को कम करने के लिए मेडिटेशन और योग का अभ्यास करें। 
  • अगर डॉक्टर ने आपको ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए दवाई खाने की सलाह दी है, तो उनके दिए निर्देशों के अनुसार दवाइयों का सेवन करें और किसी भी तरह की असुविधा या समस्या महसूस होने पर उनसे संपर्क करें। 

हाई ब्लड प्रेशर होने पर क्या न करें? – What Should Be Avoided When BP is High in Hindi?  

  • स्मोकिंग और तंबाकू का उपयोग ब्लड सेल्स को नुकसान पहुंचा सकता है, दिल की धड़कनों को धीमा कर सकता है और ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकता है। इसलिए ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए स्मोकिंग और तंबाकू का सेवन करने से बचें। 
  • ब्लड प्रेशर के स्तर की नियमित जांच न करने के कारण आप इसकी निगरानी नहीं कर पाते हैं, जिससे समय के साथ ये समस्या ज्यादा गंभीर हो सकती है। 
  • लाइफस्टाइल में बदलाव किए बिना सिर्फ दवाओं पर निर्भर रहना भी हाई ब्लड प्रेशर के लक्षणों को बढ़ा सकता है। इसलिए दवाओं के साथ हेल्दी लाइफस्टाइल भी फॉलो करें। 
  • हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होने पर कॉफी, चाय, एनर्जी ड्रिंक और सोडा जैसे पेय पदार्थों का सेवन आपकी समस्या को बढ़ा सकता है। इसलिए कैफीन की मात्रा को सीमित करें और हेल्दी ड्रिंक्स का ही सेवन करें।  

हाई ब्लड प्रेशर के स्तर की जांच करें और किसी भी तरह की समस्या या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने हेल्थ एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। 

Image Credit- Freepik 

Read Next

सिर के बीच में दर्द क्यों होता है? डॉक्टर से जानें इसके 4 कारण

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।





Source link

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
Exit mobile version