हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए दूध के साथ खाएं कद्दू के बीज, जोड़ों के दर्द में भी मिलेगा आराम


हड्डियों की मजबूती को बनाए रखने के लिए आपको डाइट में बदलाव करने की सलाह दी जाती हैं। एक्सपर्ट के अनुसार हड्डियों को मजबूत को बनाए रखने के लिए आप डाइट में दूध और कद्दू के बीजों को शामिल कर सकते हैं। इसमें विटामिन ए, विटामिन बी, मैग्नीशियम, कैल्शियम, ओमेगा 3 फैटी एसिड व अन्य महत्वपूर्ण मिनरल्स पाए जाते हैं। यह पोषक तत्व हड्डियों से जुड़ी समस्याओं को दूर कर बोन डेंसिटी को बेहतर करते हैं। इसी वजह से हर उम्र के लोगों को दूध और कद्दू के बीज खाने की सलाह दी जाती है। इस लेख में डाइटिशियन शिवाली गुप्ता से जानेंगे कि दूध और कद्दू के बीज से हड्डियों को किस तरह मजबूत बनाया जा सकता है। साथ ही, इसके खाने के तरीके को भी बताया गया है। 

दूध और कद्दू के बीज से हड्डियों के लिए फायदे – Milk And Pumpkin Seeds For Bone Health In Hindi

कैल्शियम का सोर्स 

दूध में कैल्शियम पाया जाता है, जो हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक माना जाता है। इसे कद्दू के बीज के साथ लेने से आपको कई अन्य पोषक तत्व भी प्राप्त होते हैं। कैल्शियम हड्डियों की मजबूती के लिए जरूरी होता है, इससे बोन डेंसिटी बेहतर होती है। साथ ही, फ्रैक्चर और ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा कम होता है।

 

मैग्नीशियम 

कद्दू के बीज में मैग्नीशियम अधिक मात्रा में पाया जाता है। यह दूध में मौजूद कैल्शियम की पूर्ति करता है। मैग्नीशियम हड्डियों के मेटाबॉलिज्म में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, कैल्शियम के अवशोषण और उपयोग में सहायता करता है। दूध और कद्दू के बीज का सेवन करने से हड्डियों में मजबूती आती है। 

प्रोटीन का पावरहाउस 

दूध में प्रोटीन से भरपूर मात्रा में होता है, जो हड्डियों को बनाने और रिपेयर के लिए आवश्यक होता है। जब आप इसे कद्दू के बीजों के साथ मिलाते हैं, तो इससे अमीनो एसिड बढ़ता है। इसे साथ में लेने से कोलेजन बूस्ट होता है। यह हड्डियों के स्वास्थ्य को बेहतर करता है।

ओमेगा-3 फैटी एसिड

कद्दू के बीज में ओमेगा-3 फैटी एसिड से होता है, यह एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के लिए जाने जाते हैं। कद्दू के बीज को दूध के साथ मिलाने से आपको ओमेगा-3 से ओमेगा-6 सही अनुपात में मिलता है। इससे सूजन को कम होती है और हड्डियों का स्वास्थ्य बेहतर होता है।  

हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए दूध और कद्दू के बीजों का सेवन कैसे करें – How To Drink Milk And Pumpkin Seeds For Bones In Hindi 

  • स्मूदी – आप सुबह की डाइट में दूध के साथ कद्दू के बीजों की स्मूदी बनाकर  पी सकते हैं। इस स्मूदी में आप केले या बैरिज आदि फलों का उपयोग कर सकते हैं। 
  • ओट्स – दूध, कद्दू के बीज और ओट्स को एक जार में मिलाएं और उन्हें रात भर भीगने दें। मिठास के लिए शहद मिलाएं। सुबह के समय नाश्ते के साथ इसे खा सकते हैं। 
  • दूध और बीज – आप एक गिलास दूध में कद्दू के बीजों को पीसकर मिला लें। इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं और पी लें। 

इसे भी पढ़ें : क्या नाश्ते में ब्राउन ब्रेड खाना हेल्दी होता है? एक्सपर्ट से जानें इसके फायदे-नुकसान

समय के साथ लोगों को हड्डियां कमजोर होने लगती हैं। साथ ही, ऐसे में फ्रैक्चर का खतरा अधिक रहता है। इससे बचने के लिए आप डाइट में कद्दू के बीज और दूध को शामिल कर सकते हैं। इससे हड्डियां मजबूत होती है और एनर्जी का स्तर बढ़ता है। 

Read Next

Ramadan 2024: रोजा इफ्तार कैसे करना चाहिए? एक्सपर्ट से जानें सही तरीका

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।



Source link

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
Exit mobile version