स्तनपान करवाने वाली महिलाएं पिएं भिंडी का पानी, डॉक्टर से जानें इसके जबरदस्त फायदे


Okra Water Benefits For Breastfeeding Mother- नवजात शिशुओं की इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए 6 महीने तक मां का दूध पीना फायदेमंद माना जाता है। ब्रेस्टफीडिंग के दौरान मां की डाइट शिशु की सेहत से जुड़ी होती है, जिस कारण महिलाओं को अपनी डाइट का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं, जिन्हें खाने से महिलाओं में ब्रेस्टमिल्क प्रोडक्शन बढ़ाने में मदद मिलती है, जो नवजात शिशुओं के लिए फायदेमंद हो सकता है। ऐसे में ब्रेस्टफीडिंग मदर्स अपनी डाइट में भिंडी का पानी शामिल कर सकती हैं। भिंडी एक पौष्टिक सब्जी है, जो प्रोटीन, मिनरल्स, कार्बोहाइड्रेट, एंजाइम, विटामिन, कैल्शियम और पोटेशियम से भरपूर होती है, जो ब्रेस्टफीडिंग कराने वाली माताओं के स्वास्थ्य और स्किन के लिए फायदेमंद होता है। किरण मल्टी सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में Consultant Pediatrician and Newborn specialist डॉ. पवन मंडाविया ने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर करके भिंडी का पानी पीने के फायदे और तरीके के बारे में बताया है। 

स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए भिंडी का पानी पीने के फायदे – Benefits Of Drinking Okra Water For Breastfeeding Mothers in Hindi

1. मिल्क प्रोडक्शन में बढ़ोत्तरी – Increased Milk Supply

भिंडी कैल्शियम, फोलेट और विटामिन ए और सी जैसे पोषक तत्वों मौजूद होते हैं, जो स्तनपान कराने वाली महिलाओं में मिल्क प्रोडक्शन बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। 

2. बालों को रखें हेल्दी – Decrease Hair Loss

डिलीवरी के बाद महिलाओं में बाल झड़ने की समस्या काफी आम हो जाती है, जिससे निपटने में भिंडी का पानी मदद कर सकता है। भिंडी में मौजूद विटामिन और मिनरल्स, खासकर विटामिन सी और बायोटिन, बालों के स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकते हैं और बालों के झड़ने की समस्या को कम कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- भिंडी का पानी पीने से दूर होती हैं महिलाओं की ये 7 समस्याएं, जरूर करें डाइट में शामिल

3. स्किन टोन में सुधार करें – Improves Skin Tone

भिंडी में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट और विटामिन ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने और कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देकर स्किन की टोन में सुधार करने में मदद कर सकते हैं, जिससे आपको हेल्दी और ग्लोइंग स्किन मिल सकती है। 

भिंडी का पानी कैसे तैयार करें? – How To Make Okra Water in Hindi? 

भिंडी का पानी तैयार करने के लिए, आप भिंडी को कई टुकड़ों में काट लें और रातभर पानी में भिगोकर रख दें और अगली सुबह पानी से भिंडी को अलग कर लें और इस पानी का सेवन करें। 

भिंडी का पानी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है, लेकिन इसके साथ संतुलित आहार बनाए रखना और किसी एक्सपर्ट की सलाह लेना बेहद जरूरी है। 

Image Credit- Freepik





Source link

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
Exit mobile version