सीओपीडी की बीमारी के होते हैं ये 4 स्टेज, जानें लक्षण और बचाव | what are the stages of copd prevention in hindi


Stages of COPD: वायु प्रदूषण, स्मोकिंग और लाइफस्टाइल से जुड़े कारणों की वजह से लोगों के फेफड़े खराब हो रहे हैं। इसकी वजह से सांस से जुड़ी बीमारियों का खतरा भी तेजी से बढ़ रहा है। प्रदूषित हवा में जाने पर सांस लेने में तकलीफ और सांस फूलने जैसी परेशानी आम है। क्रोनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिसऑर्डर (सीओपीडी) भी प्रदूषित हवा में सांस लेने, स्मोकिंग और लाइफस्टाइल से जुड़े कारणों से होने वाली बीमारी है।  इस बीमारी में आपके फेफड़ों के वायु मार्ग में सूजन की वजह से रुकावट आ जाती है। इस लेख में विस्तार से समझते हैं, सीओपीडी के 4 स्टेज और लक्षणों के बारे में।

सीओपीडी की बीमारी के होते हैं ये 4 स्टेज- Stages of COPD in Hindi

सीओपीडी की बीमारी के मुख्य रूप से 4 स्टेज होते हैं। इन सभी स्टेज में दिखने वाले लक्षण और इसकी गंभीरता अलग-अलग होती है। सही समय पर इस बीमारी के लक्षणों को पहचानकर उचित कदम उठाने से आप सीओपीडी से छुटकारा पा सकते हैं। बाबू ईश्वर शरण हॉस्पिटल के सीनियर फिजीशियन डॉ समीर कहते हैं, “सीओपीडी के शुरुआती स्टेज में दिखने वाले लक्षण काफी सामान्य होते हैं लेकिन इस स्टेज में बीमारी की पहचान होने पर मरीज के इलाज में आसानी होती है।”

इसे भी पढ़ें: कैसे पता करें आपके फेफड़े हेल्दी हैं या नहीं? डॉक्टर से जानें टिप्स

सीओपीडी की बीमारी के 4 मुख्य स्टेज इस तरह से हैं-

माइल्ड (Mild): COPD का प्रारंभिक चरण साधारणत: कोई लक्षण नहीं होते हैं, या अगर होते हैं, तो वे बहुत हल्के होते हैं। व्यक्ति को थोड़ी सांस की दिक्कत महसूस हो सकती है, लेकिन यह आमतौर पर ध्यान में नहीं आता है।

माडरेट (Moderate): इस चरण में, व्यक्ति को श्वास नली में गंभीर परेशानी होती है।इसकी वजह से सांस फूलने से लेकर सांस अटक जाने की समस्या होती है।

गंभीर (Severe): इस चरण में, व्यक्ति को सामान्य गतिविधियों को पूरा करने में कठिनाई होती है। सांस लेने में बड़ी मुश्किल होती है और उन्हें ठंड और बुखार की भी समस्या हो सकती है।

लास्ट स्टेज (Very Severe): इस चरण में, व्यक्ति को दिनचर्या को पूरा करने में बड़ी मुश्किलें होती हैं। वे सामान्य गतिविधियों को भी पूरा नहीं कर पाते हैं और एमरजेंसी मेडिकल सहायता की आवश्यकता होती है।

इसे भी पढ़ें: अस्थमा और COPD में दिखते हैं लगभग एक जैसे लक्षण, जानें कैसे अलग हैं ये दोनों बीमारी

सीओपीडी के मुख्य लक्षण- COPD Symptoms in Hindi

सीओपीडी में दिखने वाले मुख्य लक्षण इस तरह से हैं-

सांस लेने में परेशानी

फेफड़ों में संक्रमण

निमोनिया

वजन घटना

सुबह के समय खांसी और सिरदर्द

खांसी में खून आना

क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (सीओपीडी) सांस से जुड़ी गंभीर बीमारी है। इस बीमारी में फेफड़ों को गंभीर नुकसान पहुंचता है। सीओपीडी कई कारणों से हो सकती है और इस बीमारी में मरीज की स्थिति बेहद खराब हो सकती है। इस बीमारी के लक्षण दिखने पर तुरंत डॉक्टर की सलाह लेकर जांच और इलाज लेना चाहिए।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Read Next

स्ट्रेस और असहजता को दूर करने के लिए आप भी फॉलो करें ये आसान टिप्स, दूर होगा तनाव

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।



Source link

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
Exit mobile version