मध्य प्रदेश में प्रधानमंत्री कृषक मित्र सूर्य योजना, को मंजूरी दे दी | Prime Minister Krishak Mitra Surya Yojana in Hindi


मध्य प्रदेश में प्रधानमंत्री कृषक मित्र सूर्य योजना, को मंजूरी दे दी

Published: पोस्टेड: 18 Mar, 2024 12:00 AM IST Updated Mon, 18 Mar 2024 05:07 AM IST

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के नेतृत्व में आयोजित मंत्रि-परिषद की बैठक में महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया है। इस बैठक में मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना को प्रधानमंत्री कृषक मित्र सूर्य योजना के नाम से लागू करने की मंजूरी दी गई है। यह निर्णय किसानों के लिए एक बड़ा कदम है जो उन्हें सौर ऊर्जा के उपयोग के लिए प्रोत्साहित करेगा।

प्रधानमंत्री कृषक मित्र सूर्य योजना का उद्देश्य: 

  1. कृषि क्षेत्र को सौर ऊर्जा के माध्यम से सशक्त बनाना। इस योजना के माध्यम से, कृषकों को सोलर कृषि पंप कनेक्शन प्रदान किया जाएगा।
  2. सिंचाई की सुविधा: इस योजना से सौर ऊर्जा के माध्यम से सिंचाई की सुविधा प्रदान की जाएगी, जो किसानों को कृषि उत्पादन में मदद करेगी।

केन-बेतवा लिंक परियोजना: मंत्रिपरिषद ने केन-बेतवा लिंक परियोजना के प्रथम और द्वितीय चरण के लिए 24 हजार 293 करोड़ 24 लाख रुपये की मंजूरी दी है। 

प्रधानमंत्री कृषक मित्र सूर्य योजना के लाभ: इस परियोजना से बुंदेलखंड क्षेत्र के छतरपुर, टीकमगढ़, निवाड़ी, पन्ना, दमोह, सागर, दतिया और बेतवा बेसिन के विदिशा, शिवपुरी, रायसेन जिलों में सूखा प्रभावित 6,57,364  हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई मिलेगी।

नागरिकों के लिए फायदे: पेयजल सुविधा- इस योजना से  44 लाख लोगों को पेयजल सुविधा मिलेगी, जो उनकी आर्थिक और सामाजिक स्थिति में सुधार करेगी।



Source link

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
Exit mobile version