भारत में 5 देश कीटनाशकों और प्लास्टिक से प्रदूषण को रोकेंगे, 379 मिलियन डॉलर के फंड से होगा ये अहम उपाय | प्लास्टिक प्रदूषण को रोकने के उपाय


भारत में 5 देश कीटनाशकों और प्लास्टिक से प्रदूषण को रोकेंगे, 379 मिलियन डॉलर के फंड से होगा ये अहम उपाय

Published: पोस्टेड: 16 Mar, 2024 12:00 AM IST Updated Sat, 16 Mar 2024 07:05 AM IST

भारत, इक्वाडोर, केन्या, लाओस, फिलीपींस, उरुग्वे और वियतनाम की सरकारें कृषि में कीटनाशकों और प्लास्टिक के उपयोग से होने वाले प्रदूषण से निपटने के लिए 379 मिलियन डॉलर की पहल शुरू करने के लिए एक साथ आई हैं। 

दरअसल, रसायन खेती में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, हर साल लगभग 4 बिलियन टन कीटनाशकों और 12 बिलियन किलोग्राम कृषि प्लास्टिक का उपयोग किया जाता है।

हालांकि खाद्य उपज के लिए उनके लाभों के बावजूद ये रसायन मानव स्वास्थ्य और पर्यावरण के लिए महत्वपूर्ण जोखिम पैदा करते हैं। गंभीर बात ये है कि कीटनाशकों के जहरीले प्रभाव से हर साल लगभग 11,000 लोग मर जाते हैं और रासायनिक अवशेष पारिस्थितिक तंत्र को ख़राब कर सकते हैं, जिससे मिट्टी का स्वास्थ्य और किसानों का जलवायु परिवर्तन के प्रति लचीलापन कम हो सकता है। कृषि प्लास्टिक को खुलेआम जलाना भी वायु प्रदूषण पैदा करता है जो दुनिया भर में नौ में से एक मौत का कारण बनता है।

अत्यधिक खतरनाक कीटनाशक और कुप्रबंधित कृषि प्लास्टिक लगातार जहरीले कार्बनिक प्रदूषक (पीओपी) छोड़ते हैं – जोकि हवा, पानी और भोजन को दूषित करते हैं। ये आम तौर पर टिकाऊ विकल्पों की तुलना में सस्ते होते हैं, जिससे किसानों को बेहतर प्रथाओं को अपनाने के लिए बहुत कम प्रोत्साहन मिलता है।

वैश्विक पर्यावरण सुविधा (जीईएफ) से वित्तीय सहायता के साथ संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (यूएनईपी) के नेतृत्व में फाइनेंसिंग एग्रोकेमिकल रिडक्शन एंड मैनेजमेंट प्रोग्राम – या एफएआरएम – इसे बदलने का प्रयास कर रहा है, जिससे बैंकों और नीति-निर्माताओं के लिए नीति को फिर से तैयार करने के लिए व्यावसायिक मामले का विस्तार होता है और किसानों के लिए वित्तीय संसाधन ताकि उन्हें जहरीले कृषि रसायनों के लिए कम और गैर-रासायनिक विकल्प अपनाने में मदद मिल सके और बेहतर प्रथाओं की ओर बदलाव की सुविधा मिल सके ।

पांच साल के कार्यक्रम में 51,000 टन से अधिक खतरनाक कीटनाशकों और 20,000 टन से अधिक प्लास्टिक कचरे को निकलने से रोकने का अनुमान है, जबकि 35,000 टन कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन से बचने और 3 मिलियन हेक्टेयर से अधिक भूमि को खेतों और किसानों द्वारा क्षरण से बचाने का अनुमान है।



Source link

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
Exit mobile version