फ्लेक्सिटेरियन डाइट क्या है? जानें इसके फायदे और नुकसान


Flexitarian Diet Benefits: हेल्दी डाइट और एक्टिव लाइफस्टाइल अपनाने से शरीर हेल्दी और निरोगी रहता है। शरीर को बीमारियों से बचाने के लिए डाइट का विशेष ध्यान रखना चाहिए। आज के समय में लोग प्लांट बेस्ड डाइट खूब अपना रहे हैं। प्लांट बेस्ड डाइट में लोग सिर्फ पौधों पर आधारित खाद्य पदार्थों को ही शामिल करते हैं। इसी तरह से आज कल फ्लेक्सिटेरियन डाइट ट्रेंड में है। इस तरह की डाइट में ज्यादातर प्लांट बेस्ड फूड्स को ही शामिल करते हैं। आइए इस लेख में विस्तार से जानते हैं फ्लेक्सिटेरियन डाइट क्या है और इसके फायदे क्या हैं?

फ्लेक्सिटेरियन डाइट क्या है?- What is a Flexitarian Diet Benefits in Hindi

आरोग्यं हेल्थ सेंटर के क्लीनिकल डाइटिशियन डॉ वीडी त्रिपाठी कहते हैं, “फ्लेक्सिटेरियन डाइट एक ऐसी डाइट है जिसमें मुख्यत: फल, सब्जियां, अनाज, और पौष्टिक प्रोटीन स्रोतों को शामिल किया जाता है। इस डाइट में प्लांट बेस्ड प्रोटीन के स्रोतों को शामिल किया जाता है।”

इसे भी पढ़ें: शरीर को रखना चाहते हैं हेल्दी और फिट, तो डाइट में जरूर शामिल करें ये 7 सुपरफूड्स

फ्लेक्सिटेरियन डाइट के फायदे- Flexitarian Diet Benefits in Hindi

फ्लेक्सिटेरियन डाइइट का सेवन करने से शरीर को ये फायदे मिलते हैं-

  • वजन ठीक रखने में मददगार
  • प्रोटीन की अच्छी मात्रा
  • डायबिटीज जैसी बीमारियों में फायदेमंद
  • महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद
  • हार्ट डिजीज में फायदेमंद

फ्लेक्सिटेरियन डाइट के फूड्स

1. फल और सब्जियां: फ्लेक्सिटेरियन डाइट में अधिकतम भाग फल और सब्जियों का होता है। आप अन्य मुख्य स्रोतों से पूरी तरह से निर्भर नहीं होते हैं, लेकिन इससे आपको फाइबर, विटामिन, और खनिजों का संतुलित स्रोत मिलता है।

2. अनाज और धान्य समृद्धि: ब्राउन राइस, ओट्स, क्विनोआ, और बार्ली जैसे अनाज फ्लेक्सिटेरियन डाइट में महत्वपूर्ण स्थान रखते हैं। ये शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं और संतुलित डाइट की ओर पहुंचाते हैं।

3. प्रोटीन का अच्छा स्रोत: फ्लेक्सिटेरियन डाइट में मांस का समृद्धि से बचाव करने के लिए पौष्टिक प्रोटीन स्रोतों को शामिल किया जा सकता है। दालें, छोले, सोया उत्पाद, और नट्स जैसे डाइट आपको प्रोटीन की संतुलित मात्रा प्रदान कर सकते हैं।

4. दूध उत्पाद: फ्लेक्सिटेरियन डाइट में दूध उत्पादों को शामिल करना भी अच्छा विकल्प हो सकता है। ये आपको कैल्शियम, विटामिन डी, और अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्वों का अच्छा स्रोत प्रदान कर सकते हैं।

फ्लेक्सिटेरियन डाइट एक ऐसी डाइट है जो स्वस्थ और एक्टिव जीवनशैली में मदद करती है। लेकिन किसी भी समस्या में इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

(Image Courtesy: freepik.com)



Source link

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
Exit mobile version