पेटीएम ऐप पर जारी रहेगी UPI, SBI सहित चार बैंकों से हुआ करार; RBI के निर्देश के बाद NPCI से मिली मंजूरी


भारत की फिनटेक कंपनी पेटीएम पर अब UPI सर्विस लगातार जारी रहेगी। आज यानी 14 मार्च को नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) की तरफ से उसे थर्ड पार्टी ऐप प्रोवाइडर (TPAP) के लिए जरूरी लाइसेंस मिल गया है।

पेटीएम के लिए एक्सिस बैंक, HDFC बैंक, SBI और येस बैंक भुगतान प्रणाली प्रदाता (Payment System Provider-PSP) बैंक के रूप में काम करेंगे।

Paytm के मर्चेंट अकाउंट को डील करेगा Yes Bank

NPCI ने कहा है कि येस बैंक (Yes Bank) आने वाले समय में नए मर्चेंट्स और जो पहले से @paytm UPI हैंडल यूज कर रहे हैं, उन पुराने मर्चेंट्स का अकाउंट अब पेटीएम पेमेंट्स बैंक के बजाय येस बैंक के पास चला जाएगा।

पेटीएम पर मौजूद अन्य खातों का क्या?

NPCI ने पेटीएम को निर्देश दिया है कि जितना जल्दी हो सके वह सभी @paytm हैंडल वाले UPI अकाउंट्स को उन चार बैंकों में ट्रांसफर कर दे। पेटीएम यथासंभव अपने प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध इन अकाउंट्स को 4 पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर बैंकों में माइग्रेट कर देगा।

RBI के निर्देश के बाद NPCI ने दी मंजूरी

बता दें कि पिछले दिनों 23 फरवरी को भारतीय रिजर्व बैंक ने NPCI को निर्देश दिया था कि पेटीएम की UPI सर्विसेज को जारी रखने के लिए NPCI पेटीएम की पैरेंट कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस (One97 Communications) के अनुरोध की जांच करे।

RBI ने उस समय कहा था कि पेटीएम के UPI हैंडल यानी @paytm (भुगतान के लिए वर्चुअल एड्रेस या VPA) को पेटीएम पेमेंट्स बैंक के बजाय कुछ चुने हुए बैंकों को सौंप दिया जाए ताकि पेमेंट सर्विसेज में किसी तरह की दिक्कत नहीं आए। अब, जब NPCI की जब मंजूरी मिल गई है तो यह रास्ता साफ हो गया है कि अब ये चार बैंक पेटीएम के लिए पेमेंट सर्विसेज प्रदान करते रहेंगे और कस्टमर्स और व्यापारियों यानी मर्चेंट्स UPI का लाभ उठाते रहेंगे।

Paytm तीसरा सबसे बड़ा UPI पेमेंट प्लेटफॉर्म

फरवरी 2024 में पेटीएम UPI पेमेंट के लिए फोनपे (PhonePe) और गूगल पे (Google Pay ) के बाद तीसरा सबसे बड़ा प्लेटफॉर्म था। फरवरी में पेटीएम से UPI के जरिये 1.65 लाख करोड़ रुपये के 141 करोड़ लेनदेन हुए।

जनवरी में यह आंकड़ा थोड़ ज्यादा था। जनवरी में पेटीएम के जरिये 1.92 लाख करोड़ रुपये के कुल 157 करोड़ लेनदेन हुए थे।

First Published – March 14, 2024 | 7:24 PM IST

संबंधित पोस्ट





Source link

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
Exit mobile version