पपड़ीदार त्वचा से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय


Home Remedies For Skin Peeling: सॉफ्ट और स्मूद स्किन आखिर किसे पसंद नहीं होती? लेकिन त्वचा की खूबसूरती के लिए त्वचा की देखभाल करना भी जरूरी है। मौसम में बदलाव आने के कारण स्किन ड्राई होने लगती है। ऐसे में त्वचा से सफेद पपड़ीदार परत निकलने लगती है। इसका कारण डिहाइड्रेशन भी होता है, जिससे त्वचा पपड़ीदार लगने लगती है।  साथ ही, धूप में ज्यादा रहने से भी त्वचा पपड़ीदार हो सकती है। इसके कारण त्वचा में खुजली, इरिटेशन और रेडनेस भी होने लगती है। अगर ऐसे में कुछ घरेलू नुस्खे अपनाए जाए, तो इस समस्या से जल्द छुटकारा भी मिल सकता है। आइए इस लेख के माध्यम से जानें पपड़ीदार त्वचा के लिए कुछ घरेलू नुस्खे। 

पपड़ीदार त्वचा से राहत पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय- Home Remedies To Get Rid of Skin Peeling

बार-बार मॉइस्चराइजर लगाएं- Use Moisturizer

अगर आपको स्किन पीलिंग की समस्या हो रही है, तो दिन में कई बार मॉइस्चराइजर इस्तेमाल करें। इससे आपकी स्किन ड्राई और पपड़ीदार नहीं होगी। साथ ही, आपको जल्द ही इस समस्या से राहत मिल पाएगी। 

एलोवेरा जेल इस्तेमाल करें- Aloevera Gel

एलोवेरा जेल में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। इससे स्किन इन्फेक्शन का खतरा भी कम होता है। यह स्किन को सॉफ्ट और स्मूद बनाता है। साथ ही, हाइड्रेट रखने में भी मदद करता है। 

इसे भी पढ़ें- पैरों से पपड़ी की तरह निकल रही है स्किन? जानें इसके कारण और बचाव के उपाय

नारियल तेल इस्तेमाल करें- Coconut Oil

अगर आप रात में नारियल तेल से मसाज करते हैं, तो आपको इस समस्या से जल्द राहत मिलेगी। नारियल तेल में मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं, जो स्किन को हाइड्रेट रखने में मदद करते हैं। नारियल तेल में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी पाए जाते हैं। इससे इन्फेक्शन का खतरा भी कम होता है। 

बर्फ की सिकाई करें- Cold Compress

पपड़ीदार त्वचा की समस्या से राहत पाने के लिए आप बर्फ की सिकाई भी कर सकते हैं। इससे स्किन को हील होने में मदद मिलती है। साथ ही, आपकी स्किन जल्दी नॉर्मल हो पाती है। आप दिन में दो से तीन बार बर्फ की सिकाई कर सकते हैं। सिकाई के बाद स्किन पर मॉइस्चराइजर लगाना न भूलें।

इसे भी पढ़ें- हाथ या चेहरे से पपड़ी की तरह निकलने लगे त्वचा की ऊपरी पर्त, तो आपके बड़े काम आएंगे ये घरेलू नुस्खे

ओटमील बाथ लें- Oatmeal Bath

ओटमील बाथ आपकी स्किन को सॉफ्ट और स्मूद बनाए रखने में मदद करता है। इसमें मॉइस्चराइजिंग गुण पाए जाते हैं, जो स्किन को सॉफ्ट और स्मूद बनाए रखने में मदद करते हैं। आप सुबह और रात में सोने से पहले ओटमील बाथ ले सकते हैं। यह आपकी स्किन को ग्लोइंग रखने में भी मदद करेगा। 

इन टिप्स का रखें ध्यान

  • त्वचा की सफेद परत से बचने के लिए देखभाल सबसे जरूरी है। इसलिए खुद को दिनभर हाइड्रेट रखें।
  • हाइड्रेटिंग सनस्क्रीन इस्तेमाल करें और हर 3 से 4 घंटे में दोबारा लगाते रहें। 
  • बाहर से आने के बाद स्किन की क्लींजिंग जरूर करें।
  • सुबह और रात को सोने से पहले स्किन को मॉइस्चराइज करना न भूलें।

अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है, तो इन घरेलू उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से संपर्क करें। 

Read Next

एक तरफ मुंह करके सोने से चेहरे की स्किन पर क्या असर पड़ता है? डॉक्टर से जानें

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।



Source link

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
Exit mobile version