नाक की टैनिंग हटाने के लिए अपनाएं ये 5 उपाय, ब्लैकहेड्स भी होंगे दूर


Home Remedies to Remove Nose Tanning: धूप में जाने से पहले सनस्क्रीन न लगाया जाए, तो स्किन टैन हो जाती है। धूप की वजह से त्वचा का कोई भी हिस्सा टैन हो सकता है। किसी के माथे पर टैनिंग हो जाती है, तो कोई नाक की टैनिंग से परेशान रहता है। अगर आपके नाक पर भी टैनिंग हो गई है, तो आपको इसके लिए महंगे प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं है। आप सिर्फ कुछ घरेलू उपायों से ही नाक की टैनिंग को दूर कर सकते हैं। इन घरेलू उपायों से मुंहासे और काले दाग-धब्बे भी दूर होते हैं। आइए, जानते हैं नाक की टैनिंग हटाने के लिए घरेलू उपाय (Naak ki Tanning Hatane ke Liye Gharelu Upay)-

नाक की टैनिंग हटाने के लिए अपनाएं ये 5 उपाय- Home Remedies to Get Rid of Nose Tanning in Hindi 

1. नींबू का रस और शहद

अगर आपके नाक पर टैनिंग (Tanning) हो गई है, तो आप नींबू के रस और शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं। नींबू के रस में मौजूद गुण टैन को जल्दी हटाने में मदद करते हैं। इसके लिए आप एक चम्मच शहद लें। इसमें नींबू का रस और थोड़ा-सा ब्राउन शुगर मिलाएं। अब इस पेस्ट से अपने नाक की हल्की स्क्रबिंग करें। इससे नाक पर मौजूद डेड स्किन सेल्स रिमूव हो जाएंगे। साथ ही, त्वचा साफ होगी और रंगत में भी निखार आएगा।

2. बेसन और हल्दी

नाक की टैनिंग हटाने के लिए बेसन और हल्दी का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। हल्दी, त्वचा की रंगत को निखारने में मदद करती है। वहीं, बेसन त्वचा का साफ करता है। नाक की टैनिंग रिमूव करने के लिए आप एक चम्मच बेसन लें। इसमें चुटकीभर हल्दी और थोड़ा-सा दूध या दही मिलाएं। अब इस पेस्ट को अपने नाक पर लगाएं। 10-15 मिनट बाद नाक को पानी से साफ कर लें। इससे टैन को हटाने में काफी मदद मिलेगी। 

इसे भी पढ़ें- टैनिंग ने खराब कर दिया चेहरा? रातभर में टैन हटाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

3. दही और टमाटर

नाक की टैनिंग हटाने में दही और टमाटर का पेस्ट भी असरदार साबित हो सकता है। टमाटर में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो त्वचा को चमकदार बनाते हैं। वहीं, दही में लैक्टिक एसिड होता है, जिससे त्वचा मुलायम बनती है और टैनिंग रिमूव होती है। इसके लिए आप कच्चा टमाटर लें और इसे काट लें। अब दही लें और टमाटर से चेहरे की स्क्रबिंग करें। 20 मिनट तक इसे नाक पर लगा रहने दें। इससे नाक की स्किन एकदम साफ नजर आने लगेगी।

4. आलू का रस

नाक की टैनिंग हटाने में आलू का रस काफी असरदार साबित हो सकता है। इसके लिए आप आलू को कद्दूकस करें। इसके रस को अपनी नाक पर लगाकर रखें। 15-20 मिनट बाद नाक को साफ कर लें। इससे नाक के ब्लैकहेड्स भी रिमूव होंगे। साथ ही, नाक की त्वचा की रंगत भी साफ होगी।

इसे भी पढ़ें- चेहरे की टैनिंग हटाने के लिए इन 3 तरीकों से करें आलू का इस्तेमाल

5. मसूर की दाल और एलोवेरा

अगर आपके नाक पर टैनिंग हो गई है, तो मसूर की दाल और एलोवेरा का यूज करना भी फायदेमंद हो सकता है। मसूर की दाल टैनिंग को दूर करने में काफी असरदार होता है। इसके लिए आप मसूर की दाल को भिगोकर रख दें। इसे ब्लेंड कर लें और इसमें एलोवेरा जेल मिलाएं। अब इस पेस्ट को अपने नाक पर लगाएं। 15 मिनट बाद रगड़कर निकाल लें। इससे नाक की त्वचा से डेड स्किन सेल्स भी निकल जाएगी और त्वचा साफ नजर आएगी।



Source link

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
Exit mobile version