दिन की शुरुआत हेल्दी फैट्स के साथ क्यों करनी चाहिए? जानें एक्सपर्ट से


Why Should You Start Your Day With Fats: कुछ लोगों को सुबह उठते ही कमजोरी महसूस होने लगती है। इसका कारण उनकी अनहेल्दी डाइट भी हो सकती है। जंक फूड के बढ़ते ट्रेंड के साथ आजकल हर किसी को अनहेल्दी खाने की आदत हो जाती है। ऐसे में धीरे-धीरे गंभीर समस्याओं का खतरा भी बढ़ने लगता है। हेल्दी रहने के लिए डाइट में सभी पोषक तत्व होने जरूरी है। उदाहरण के लिए फाइबर पाचन के लिए जरूरी है, तो कैल्शियम हड्डियों के लिए। इसी तरह हेल्दी फैट्स बॉडी में एनर्जी बनाए रखने के लिए जरूरी माना जाता है। कई एक्सपर्ट मानते हैं कि  अपने दिन की शुरुआत हेल्दी फैट्स से करना फायदे है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सुबह फैट्स लेना क्यों फायदेमंद है? आइए आज इसी विषय पर बात करते हुए जानें इस बारे में। 

सुबह-सुबह हेल्दी फैट्स लेना क्यों फायदेमंद है- Why Should You Start Your Day With Fats

ब्लड शुगर बैलेंस रहती है- Balance Blood Sugar

अगर आप सुबह कार्ब्स से पहले फैट्स लेते हैं, तो इससे आपकी ब्लड शुगर कंट्रोल रहती है। इसके कारण आपकी शुगर अचानक स्पाइक नहीं होती है। साथ ही आपका ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी कम रहता है। 

जल्दी भूख नहीं लगती है- Control Hunger 

अगर आप सुबह की शुरुआत हेल्दी फैट्स से करते हैं, तो इससे आपको जल्दी भूख नहीं लगती है। इससे आपकी क्रेविंग कंट्रोल रहती है और आप ज्यादा कैलोरी इंटेक नहीं करते हैं।

इसे भी पढ़ें- हेल्दी फैट से नहीं बढ़ता है वजन और शरीर रहता है स्वस्थ, जानें हेल्दी फैट वाले 9 बेस्ट फूड्स

वजन घटाने में मदद करता है- Helps To Lose Weight

सुबह की शुरुआत में हेल्दी फैट्स लेने से आपको जल्दी भूख नहीं लगती है। इससे आपकी भूख कंट्रोल रहती है और आप अगले मील में कम कैलोरी लेते हैं। इससे आप ओवरईटिंग नहीं करते हैं और पॉर्शन का ध्यान रखकर खाते हैं। यह आदत धीरे-धीरे वजन घटाने में भी मदद करती है।

मूड बेहतर रहता है- Boost Mood

डाइट में हेल्दी फैट्स बढ़ाने से आपका मूड बूस्ट होता है। शुगर स्पाइक होने से आप चिड़चिड़े और परेशान हो सकते हैं। लेकिन अगर आप फैट्स लेते हैं, तो इससे आपकी शुगर कंट्रोल रहती है। यह मूड स्विंग्स कंट्रोल करने और मूड बूस्ट करने में मदद करता है। 

इसे भी पढ़ें- अपने डाइट में शामिल अनहेल्दी फैट को इन 5 हेल्दी फैट वाले फूड्स से बदलें, वजन बढ़ने के बजाय घटने लगेगा

हेल्दी फैट्स के लिए क्या खाएं- Sources of Healthy Fats 

  • हेल्दी फैट्स लेने के लिए आप घी वाली कॉफी या चाय का सेवन कर सकते हैं। 
  • एक चम्मच नारियल तेल या घी को गर्म पानी में मिलाकर लेना भी आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। 
  • हेल्दी फैट्स के लिए आप पिस्ता, अखरोट या अन्य ड्राई फ्रूट्स ले सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि ड्राई फ्रूट्स को आप पानी में भिगोकर ही सेवन करें। 
  • फैट्स लेने के बाद नाश्ते में प्रोटीन और कार्ब्स जरूर लें। इससे आपका दिनभर का मील बैलेंस रहेगा। 

अगर आप किसी स्वास्थ्य समस्या के लिए दवा लेते हैं, तो इसलका सेवन शुरू करने से पहले एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। इस लेख में आपको सामान्य जानकारी दी गई है। इस बारे में ज्यादा जानने के लिए एक्सपर्ट से बात करें।



Source link

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
Exit mobile version