डायबिटीज रोगियों के लिए वजन घटाना क्यों होता है मुश्किल? जानें | why is it harder for diabetics to lose weight in hindi


Why Is It Harder For Diabetics To Lose Weight: डायबिटीज एक गंभीर स्वास्थ्य कंडीशन है। डायबिटीज होने पर शरीर में ब्लड शुगर का स्तर कम या ज्यादा हो जाता है। दोनों ही कंडीशन सही नहीं होती है। आपको बता दें कि ग्लूकोज उन सेल्स के लिए एनर्जी का एक महत्वपूर्ण स्रोत है, जो मसल्स और टिश्यूज के प्रोडक्शन का काम करती हैं। यह ब्रेन के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण है। डायबिटीज को बैलेंस करने के लिए बहुत जरूरी है कि व्यक्ति अपनी डाइट और लाइस्टाइल को मैनेज करे। अगर वह ऐसा नहीं करता है, तो इससे उनके स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ सकता है। वैसे भी देखा जाता है कि डायबिटी के रोगियों के लिए अपना वजन कम करना काफी मुश्किल होता है। जबकि, डायबिटीज का पता लगने के शुरुआती दिनों में मरीज का वजन तेजी घट रहा होता है। इसे डायबिटीज के शुरुआती लक्षणों के तौर पर माना जाता है। सवाल है, आखिर डायबिटीज के मरीजों के लिए वजन कम करना इतना चुनौतीपूर्ण क्यों है? तो क्या वाकई डायबिटीज होने पर मरीज का वजन घटता है या यह महज एक मिथक है? आइए, जानते हैं।

डायबिटीज के मरीजों के लिए वजन कम करना मुश्किल क्यों है- Why Is It Harder For Diabetics To Lose Weight In Hindi

Diabetes Uk Know Diabetes Fight Diabetes वेबसाइट के अनुसार, “यह सच है कि डायबिटीज होने पर मरीज का वजन तेजी से घटने लगता है। इसे आप डायबिटीज होने के शुरुआती लक्षण के तौर पर देख सकते हैं। वहीं, अगर डायबिटीज के मरीजों का वजन बढ़ने लगे, तो इसे रिकवरी का संकेत समझा जाता है। वेबसाइट की मानें, तो अगर किसी को टाइप 1 डायबिटीज है, तो उन्हें रेगुलर इंसुलिन दिया जाता है। इंसुलिन लेने के कारण वजन में बढ़ोत्तरी हो सकती है। इसके अलावा, डायबिटीज के मरीजों में वजन बढ़ने के कई अन्य फैक्टर भी जिम्मेदार हो सकते हैं, जैसे मरीज एक दिन में कितने और किस तरह के इंसुलिन लेता है और वह किस तरह की डाइट फॉलो करता है। आपको बता दें कि इंसुलिन ग्रोथ हार्मोन होते हैं। जब व्यक्ति किसी भी तरह के ग्रोथ हार्मोन लेता है, तो इसका असर उनके वेट पर भी पड़ता है। यही कारण है कि डायबिटीज के मरीजों के लिए वजन घटाना चैलेंजिंग टास्क हो जाता है। लेकिन, इसका मतलब यह नहीं है कि डायबिटीज के मरीज अपना वजन नहीं घटा सकते हैं। उन्हें चाहिए कि वे सही डाइट और लाइफस्टाइल फॉलो करें। इससे वजन कम करने में मदद मिल सकती है।”

इसे भी पढ़ें: डायबिटीज के मरीज वजन घटाते समय ध्यान रखें ये सावधानियां, वरना मोटापा कम करना हो सकता है मुश्किल

टाइप 1 डायबिटीज मरीजों के लिए वेट लॉस टिप्स- Tips To Lose Weight Safely With Type 1 Diabetes

  • jdrf.org.au में प्रकाशित लेख के अनुसार, “टाइप 1 डायबिटीज के मरीजों के लिए जरूरी है कि वे डॉक्टर के दिशा-निर्देश को फॉलो करें। उन्हें कितना इंसुलिन लेना है, किस समय लेना है, इसकी सही सेटिंग करें। अगर ट्रीटमेंट में जरा भी लापरवाही की गई, तो वेट गेन का रिस्क बढ़ सकता है।”
  • हमेशा बैलेंस्ड डाइट लें। इस बात का ध्यान रखें कि आपको क्या खाना है और क्या नहीं। अपने खाने के पोर्शन साइज पर ध्यान रखें। इसके अलावा, आपको किस चीज से एलर्जी है, इस पर भी पूरी नजर रखें।
  • हर डायबिटीज के मरीज को फिजिकली एक्टिव रहना चाहिए। बेहतर होगा कि आप रोजाना एक्सरसाइज करें।
  • टाइप 1 डायबिटीज के मरीजों को ऐसी चीजों से दूर रहना चाहिए, जो उनके लिए सही नहीं है यानी उनके हेल्थ रिस्क को बढ़ा सकता है।

टाइप 2 डायबिटीज मरीजों के लिए वेट लॉस टिप्स- Tips To Lose Weight Safely With Type 2 Diabetes

  • टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों को चाहिए कि वजन कम करने के लिए छोटे-छोटे गोल्स तैयार करें और उन्हें फोकस के साथ पूरा करने की कोशिश करें।
  • Everydayhealth में दी गयी सलाह के अनुसार, हमेशा एक्टिव रहें। कई अध्ययनों से यह स्पष्ट हुआ है कि रेगुलर एक्सरसाइज करने से टाइप 2 डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। साथ ही, बॉडी फैट भी घटता है।
  • रोजाना समय पर खाना खाएं, सीमित मात्रा में खाएं और हेल्दी खाएं। वजन को नियंत्रण में रखने का यह बहुत ही अच्छा तरीका है।
  • डाइट से कैलोरी काउंट कम कर दें। वेट लॉस के लिए यह बहुत जरूरी होता है। वैसे भी में भी अगर आप अंजाने में बहुत ज्यादा फैट कंज्यूम करते हैं, तो इससे ब्लड शुगर का स्तर बढ़ सकता है। यह सही नहीं है।

All Image Credit: Freepik

Read Next

क्या डायबिटीज डिमेंशिया का कारण बन सकती है? डॉक्टर से जानें

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।



Source link

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
Exit mobile version