क्या वेट लिफ्टिंग करने से एजिंग के लक्षणों को कम करने में मदद मिल सकती है? एक्सपर्ट से जानें


How Weight Lifting Beneficial For Skin: आजकल हर कोई चाहता है कि उसकी स्किन हमेशा जवां रहे। स्किन हमेशा सॉफ्ट और ग्लोइंग बनी रहे। इसलिए एंटी-एजिंग के नाम पर भी मार्केट में कई प्रोडक्ट्स मिलते हैं। उम्र को धीमा करने के लिए अच्छी डाइट और स्किन केयर दोनों जरूरी है। साथ ही, हेल्दी लाइफस्टाइल का ध्यान रखना भी जरूरी है। क्या आप जानते हैं कि वेट लिफ्टिंग करने से भी उम्र के लक्षणों को धीमा किया जा सकता है? जी हां, इस बात की जानकारी देते हुए त्वचा विशेषज्ञ डॉ गारेकर ने इंस्टाग्राम पर वीडियो शेयर किया है। आइये लेख के माध्यम से समझें इस बारे में। 

क्या वेट लिफ्टिंग करने से उम्र के लक्षणों को धीमा कर सकते हैं? Is Weight Lifting Helps In Anti-ageing

एक्सपर्ट के मुताबिक प्राकृतिक रूप से उम्र को धीमा करने के लिए यह बेहतर तरीका है। वेट लिफ्टिंग या रेजिस्टेंस ट्रेनिंग करने से स्किन इलास्टिसिटी बढ़ती है। साथ ही, इससे त्वचा में चिकनाहट भी बनी रहती है। 

त्वचा के लिए वेट लिफ्टिंग कैसे फायदेमंद है? How Weight Lifting Beneficial For Skin

जब आप ज्यादा वजन उठाते हैं, तो इससे त्वचा में प्रोटियोग्लाइकेन (Proteoglycan) का प्रोडक्शन बढ़ता है। यह कंपाउंड स्किन के लिए बिल्डिंग ब्लॉक की तरह काम करता है। इससे नए स्किन सेल्स बनते हैं, जो स्किन को एजिंग से बचाने में मदद करते हैं। 

इसे भी पढ़ें- रेगुलर वेट लिफ्टिंग एक्सरसाइज करने का आपके शरीर और सेहत पर कैसा पड़ता है प्रभाव, जानें

एंटी-एजिंग के लिए किन चीजों पर ध्यान देना जरूरी है- Things are Needed For Anti Ageing

डाइट का खास ख्याल रखें- Focus on Diet

एंटी-एजिंग के लिए डाइट पर ध्यान देना सबसे जरूरी है। अपनी डाइट में फल, हरी सब्जियां और ड्राई फ्रूट्स शामिल करें। इसके जरिए शरीर से टॉक्सिन बाहर निकलते हैं। साथ ही, स्किन को भी डिटॉक्स होने में मदद मिलती है। 

स्किन केयर अवॉइड न करें- Don’t Avoid Skin Care

स्किन केयर को कभी भी अवॉइड न करें। क्योंकि इससे आपकी त्वचा पर निखार भी बना रहेगा। मॉर्निंग स्किन केयर में क्लींजिंग के साथ सनस्क्रीन जरूर शामिल करें। सनस्क्रीन इस्तेमाल करने से त्वचा सूरज की किरणों से बची रहेगी। साथ ही, नाइट स्किन केयर रूटीन भी जरूर फॉलो करें। क्लींजिंग के साथ नाइट क्रीम इस्तेमाल करके ही सोएं। 

तनाव से दूरी बनाएं- Avoid Stress 

अगर आप ज्यादा तनाव लेते हैं, तो इससे भी आपकी स्किन पर उम्र के लक्षण नजर आ सकते हैं। इसलिए तनाव से दूरी बनाए रखें। स्ट्रेस कंट्रोल रखने के लिए आप मेडिटेशन या स्ट्रेस मैनेजमेंट टेक्निक भी अपना सकते हैं। 

एक्सरसाइज की आदत बनाएं- Exercise Daily

एक्सरसाइज की आदत बनाए रखें।  इसलिए योगा या लाइट एक्सरसाइज जरूर करें। इससे आपको पसीना आएगा और आपके शरीर से टॉक्सिन बाहर आएंगे। साथ ही, कुछ फेस योगा भी अपने रिजीम में शामिल करें। 

इसे भी पढ़ें- कार्डियो या वेट लिफ्टिंग: वजन घटाने के लिए क्या है ज्यादा बेहतर? एक्सपर्ट से जानें

इस लेख में आपको सामान्य जानकारी दी गई है। इस बारे में विस्तार से जानने के लिए डॉक्टर से संपर्क करें। लेख में दी गई जानकारी पसंद आई हो, तो शेयर करना न भूलें।





Source link

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
Exit mobile version