क्या मल्टीविटामिन टैबलेट पानी के साथ ले सकते हैं? जानें सही तरीका | right ways to take multivitamin tablets in hindi


Right Way To Take Multivitamin Tablets: शरीर को हेल्दी और फिट बनाए रखने के लिए पोषक तत्वों से भरपूर डाइट का सेवन करना चाहिए। डाइट से पोषक तत्वों की पर्याप्त आपूर्ति न हो पाने पर डॉक्टर लोगों को सप्लीमेंट का सेवन करने की सलाह देते हैं। मल्टीविटामिन की गोलियां भी एक तरह का सप्लीमेंट होती हैं। विटामिन के अलग-अलग गुणों से भरपूर इन गोलियों का सेवन, कमजोरी दूर करने, शरीर में विटामिन समेत कई पोषक तत्वों की कमी दूर करने और शरीर को हेल्दी बनाने में मदद करता है। सही तरीके से मल्टीविटामिन की गोलियों का सेवन ही शरीर को फायदा पहुंचाता है। आइए इस लेख में विस्तार से जानते हैं, क्या आप पानी के साथ मल्टीविटामिन की गोलियों का सेवन कर सकते हैं?

क्या पानी के साथ मल्टीविटामिन की गोलियां खा सकते हैं?- Can You Take Multivitamin Tablets With Water in Hindi

बाबू ईश्वर शरण हॉस्पिटल के सीनियर फिजीशियन डॉ समीर कहते हैं, “पानी के साथ मल्टीविटामिन की गोलियों का सेवन पूरी तरह से सुरक्षित और फायदेमंद होता है। इन गोलियों का सेवन करने के बाद सही मात्रा में पानी पीना चाहिए, इससे गोलियों के अवशोषण में मदद मिलती है। इसके अलावा आप गरम या गुनगुने दूध के साथ भी इन गोलियों का सेवन कर सकते हैं।”

इसे भी पढ़ें: मल्टीविटामिन की गोलियां लेने से पहले जरूर जान लें ये 6 बातें, नहीं तो हो सकता है नुकसान

मल्टीविटामिन गोलियों के सेवन का सही तरीका- Best Ways To Take Multivitamin Tablets in Hindi

मल्टीविटामिन की गोलियों का सेवन करते समय इन चीजों का ध्यान रखना चाहिए-

1. डॉक्टर की सलाह: मल्टीविटामिन गोलियों का सेवन करने से पहले, आपको अपने डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए।

2. खाली पेट करें सेवन: मल्टीविटामिन गोलियों को खाने का समय बहुत महत्वपूर्ण होता है। इसका सेवन खाली पेट करना चाहिए, क्योंकि इससे उनका सही प्रभाव होता है।

3. एक ही समस्या पर करें सेवन: मल्टीविटामिन गोलियां लेने का समय हमेशा एक ही रखें। इससे आपके शरीर की संतुलितता बनी रहेगी और आपके लिए इसके लाभ अधिक होंगे।

इसे भी पढ़ें: क्या सप्लीमेंट और विटामिन की गोली एक साथ खा सकते हैं? जानें डॉक्टर से

4. सही मात्रा: मल्टीविटामिन गोलियों की सही मात्रा आपके डॉक्टर द्वारा निर्धारित की जानी चाहिए। अधिक मात्रा में लेने से आपको नुकसान हो सकता है।

5. नियमित रूप से: मल्टीविटामिन गोलियों को नियमित रूप से लेना बहुत महत्वपूर्ण है। यह आपके शरीर को सही पोषण प्रदान करता है और रोगों से बचाव में मदद करता है।

बिना जानकारी और जरूरत के मल्टीविटामिन्स (Multivitamins) का सेवन करना शरीर के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है। विज्ञापनों के आधार पर मल्टीविटामिन सप्लीमेंट्स हों या अन्य सप्लीमेंट्स किसी का भी सेवन करना खतरे से खाली नहीं हो सकता है। बिना डॉक्टर की सलाह के मल्टीविटामिन की गोलियों का सेवन नहीं करना चाहिए।

(Image Courtesy: freepik.com)

 

Read Next

क्या धूप में रखने से मशरूम में विटामिन डी बढ़ जाता है? जानें सच्चाई

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।



Source link

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
Exit mobile version