क्या एलोवेरा जेल में फेशियल क्रीम मिक्स करके चेहरे पर लगाई सकती है? जानें एक्सपर्ट की राय


Can You Use Aloe Vera And Facial Cream By Mixing Together: एलोवेरा जेल स्किन और हेयर दोनों के लिए बहुत ही लाभकारी है। यह एक तरह का एंटीसेप्टिक है, जो स्किन को बैक्टीरिया से बचाता है। इसमें कई ऐसे तत्व भी पाए जाते हैं, जिसकी मदद से नए सेल्स ग्रो करते हैं, स्किन की रेडनेस दूर होती है और सूजन में भी कमी आती है। इतना ही नहीं, ऑयली स्किन वालों के लिए तो एलोवेरा जेल बहुत ही फायदेमंद है। यह स्किन पोर्स को खोलने और सीबम के ओवर प्रोडक्शन को रोकने का काम करता है। इसी तरह, फेशियल क्रीम भी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इससे स्किन सॉफ्ट, मॉइस्चराइज और हाइड्रेट होती है। खासकर, बदलते मौसम में रेगुलरली स्किन क्रीम लगाया जाना चाहिए। ऐसा करने से बढ़ती उम्र के लक्षणों को भी कम किया जा सकता है। कुछ लोगों को देखा है कि वे एलोवेरा जेल के साथ फेशियल क्रीम को मिक्स करके लगाते हैं। सवाल है, क्या एलोवेरा जेल में फेशियल क्रीम मिक्स करके चेहरे पर लगाई सकती है? कहीं इसका स्किन पर नेगेटिव असर तो नहीं पड़ता है? इस संबंध में हमने आरवीएमयू एकेडमी की फाउंडर, सेलिब्रिटी मेकअप आर्टिस्ट और स्किन केयर एक्सपर्ट रिया वशिष्ट से बात की।

क्या एलोवेरा जेल में फेशियल क्रीम मिक्स करके चेहरे पर लगाना चाहिए?- Can You Use Aloe Vera And Facial Cream By Mixing Together In Hindi

वैसे तो एलोवेरा जेल और फेशियल क्रीम दोनों ही स्किन के लिए बहुत ज्यादा लाभकारी है। लेकिन दोनों को मिक्स करके नहीं लगाया जाना चाहिए। रिया वशिष्ट का कहना है, ‘एलोवेरा जेल में फेशियल क्रीम लगाना बिल्कुल सही नहीं है। इससे स्किन को नुकसान हो सकता है। दरअसल, यह बात मायने रखती है कि आप एलोवेरा जेल में कौन-सा क्रीम मिक्स करना चाहते हैं। कुछ फेशियल क्रीम ऐसे होते हैं, जो जेल के साथ मिक्स होकर स्किन पर नेगेटिव असर डाल सकते हैं। यही नहीं, कई क्रीम एलोवेरा जेल के इफेक्टिवनेस को भी कम कर देते हैं। इसलिए, बेहतर यही रहेगा कि आप एलोवेरा जेल में फेशियल क्रीम मिक्स न करें। इसके बजाय, एलोवेरा जेल और फेशियल क्रीम को अलग-अलग समय पर चेहरे पर अप्लाई करें। अगर आप एलोवेरा जेल में किसी भी तरह का क्रीम मिक्स करके चेहरे पर अप्लाई करना चाहते हैं, तो बेहतर रहेगा कि पहले आप एक स्किन पैच टेस्ट ले लें। अगर आपको पैच टेस्ट के बाद स्किन में रेडनेस या इचिंग नहीं हो रही है, तो आप एलोवेरा में फेशियल क्रीम मिक्स करके अप्लाई कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: रात में चेहरे पर एलोवेरा जेल लगाने से मिल सकते हैं 5 फायदे, एक्सपर्ट से जानें किन गलतियों से बचें

एलोवेरा जेल लगाने के फायदे- Benefits Of Aloe Vera Gel For Skin In Hindi

  • एलोवेरा जेल में इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टी होती है, जो कि स्वेलिंग, दर्द और चेहरे पर लगे घाव से तेजी से रिकवरी होती है।
  • यह कोलेजन प्रोडक्शन को सपोर्ट करता है। इससे स्किन मॉइस्चर होती है और लंबे समय तक सॉफ्ट रहती है।
  • घाव पर भी आप एलोवेरा जेल लगा सकते हैं। इससे रिकवरी सही तरह से होती है और घाव के निशान भी धीरे-धीरे चले जाते हैं।
  • अगर आपकी स्किन जल गई है, तो उस पर एलोवेरा जेल अप्लाई कर सकते हैं। इससे जलन कम होती है और घाव भरने में मदद मिलती है।
  • यह फंगल और बैक्टीरियल इंफेक्शन से छुटकारा दिलाने में भी मददगार है।
  • इसमें एंटीऑक्सीडेंट तत्व होते हैं, जो सूरज की किरणों से स्किन को हेने वाले नुकसान को कम करता है। साथ ही, बढ़ती उम्र की प्रक्रिया को भी धीमा करता है।

फेशियल क्रीम लगाने के फायदे- Benefits Of Facial Cream For Skin In Hindi

  • फेशियल क्रीम लगाने से स्किन पर एक प्रोटेक्शन लेयर बन जाती है। इससे स्किन को प्रदूषण के कारण नुकसान नहीं पहुंचता है।
  • फेशियल क्रीम की मदद से स्किन हाईड्रेट रहती है और बढ़ती उम्र की प्रक्रिया धीमी होती है।
  • फेशियल क्रीम अप्लाई करने से स्किन स्मूद बनती है और लंबे समय तक स्किन जवां बनी रहती है।
  • इससे स्किन में कसावट आती है और स्किन टोन में भी सुधार होता है

All Image Credit: Freepik



Source link

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
Exit mobile version