किसान कम से कम तीन महीने तक सरसों, चना की फसल का कुछ हिस्सा अपने पास रखते हैं, स्टडी में सामने आई बात


किसान कम से कम तीन महीने तक सरसों, चना की फसल का कुछ हिस्सा अपने पास रखते हैं

नई दिल्ली: आर्कस पॉलिसी रिसर्च और वायदा कारोबार मंच एनसीडीईएक्स द्वारा संचालित एक अध्ययन के अनुसार, राजस्थान और मध्य प्रदेश के किसान अब अलग-अलग बिक्री को प्राथमिकता दे रहे हैं। अध्ययन में कहा गया है कि बिक्री के समय पर निर्णय अब किसानों की कीमतों और साथी किसानों के व्यवहार के बारे में उनकी अपनी धारणा पर आधारित है।

एक सर्वेक्षण के लिए, 400 किसानों को मध्य प्रदेश के 32 गांवों और राजस्थान के 82 गांवों से चुना गया था। ये किसान दोनों राज्यों में चने और सरसों के उत्पादन में लगभग 46 प्रतिशत और 57 प्रतिशत का योगदान करते हैं।

अध्ययन में खुलासा किया गया है कि किसानों ने अपनी फसल को कम से कम तीन महीने तक संग्रहित रखा, लेकिन अगली फसल आने से पहले ही उन्होंने अधिकांश फसल को बेच दिया।

सरसों के मामले में, फसल के विपणन योग्य अधिशेष का लगभग 34 प्रतिशत मध्य प्रदेश में किसानों ने बचा लिया था और राजस्थान में यह अनुपात लगभग 70 प्रतिशत था। अध्ययन के अनुसार, चने के मामले में, विपणन योग्य अधिशेष का 69 प्रतिशत मध्य प्रदेश के किसानों ने और लगभग 77 प्रतिशत राजस्थान के किसानों ने बचा लिया था।

इस अध्ययन में बताया गया है कि राजस्थान के किसानों ने मध्य प्रदेश के किसानों की तुलना में अधिक समय तक सरसों और चने को रखकर ज्यादा जोखिम उठाया है। सामान्य शब्दों में कहें तो, राजस्थानी किसानों ने चने को 102 दिन तक (मार्च में कटाई के तीन महीने से अधिक) और सरसों को लगभग 114 दिन तक (फसल के करीब चार महीने बाद) भंडारित किया। अध्ययन के अनुसार, सरसों की फसल भी मध्य प्रदेश में लगभग 107 दिन और राजस्थान में 110 दिन तक भंडारित रही।

 



Source link

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
Exit mobile version