कच्‍चा पनीर खाने से सेहत को हो सकते हैं ये 5 नुकसान, बरतें सावधानी | disadvantages of eating raw paneer in hindi


Raw Paneer Side Effects: पनीर में कैल्‍श‍ियम होता है। पनीर एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। इसे खाने से इम्‍यून‍िटी बढ़ती है। यह हमारी सेहत के ल‍िए फायदेमंद माना जाता है। लेक‍िन कुछ लोगों को कच्‍चा पनीर खाना पसंद होता है। कुछ लोग कच्‍चे पनीर को ब‍िना पकाए या क‍िसी प्रोसेस के ब‍िना खा लेते हैं। कच्‍चे पनीर के साथ कई रेस‍िपीज भी बनाई जाती हैं। लोग कच्‍चे पनीर को म‍िष्‍ठान में भी इस्‍तेमाल करते हैं। लेक‍िन कुछ एक्‍सपर्ट्स का मानना है क‍ि कच्‍चा पनीर खाना सेहत के ल‍िए हान‍िकारक हो सकता है। इस लेख में जानेंगे कच्‍चा पनीर खाने के नुकसान। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने Holi Family Hospital, Delhi की डाइटीश‍ियन सना गिल (Sanah Gill) से बात की। 

कच्‍चा पनीर खाने के नुकसान- Raw Paneer Side Effects

कच्‍चा पनीर खाने से सेहत को कई नुकसान भी होते हैं जैसे- 

  1. ज‍िन लोगों को लैक्टोस इंटॉलरेंस की समस्‍या होती है, वह अगर कच्‍चा पनीर खा लें, तो पाचन की समस्‍याएं जैसे पेट दर्द या अपच की समस्‍या हो सकती है।
  2. दुकानों में ब‍िकने वाले कच्‍चे पनीर को खा लेने के कारण बैक्‍टीर‍ियल संक्रमण हो सकता है ज‍िससे डाइजेशन और स्‍क‍िन खराब हो सकती है।
  3. ज्‍यादा कच्‍चा पनीर खाने से कब्‍ज की समस्‍या हो सकती है।   
  4. पनीर में प्रोटीन की अध‍िक मात्रा होती है। कच्‍चा पनीर खाने के कारण डायर‍िया की समस्‍या हो सकती है। 
  5. कुछ लोग एक्‍सरसाइज करते हैं और प्रोटीन का स्रोत होने के कारण कच्‍चा पनीर खा लेते हैं। लेक‍िन पनीर में कैल्‍श‍ियम की मात्रा ज्‍यादा होती है और कैल्‍श‍ियम का ज्‍यादा सेवन करने से क‍िडनी स्‍टोन्‍स हो सकते हैं।   

इसे भी पढ़ें- क्‍या एक्‍सरसाइज के बाद कच्चा पनीर खा सकते हैं? एक्‍सपर्ट से जानें

पनीर खाने का सही तरीका- How to Eat Paneer    

पनीर को अन्‍य सब्‍ज‍ियों के साथ म‍िक्‍स करके सलाद के फॉर्म में खा सकते हैं। पनीर के साथ थोड़ा सा प्याज, हरी मिर्च, धनिया और काला नमक छिड़क कर खा सकते हैं। पनीर को दरदरा करने के बाद उसमें मसाले म‍िलाएं और स्‍टफ‍िंग बनाकर रोटी में डालकर खा सकते हैं। एक द‍िन में आप 80 से 90 ग्राम पनीर का सेवन कर सकते हैं।  

उम्‍मीद करते हैं आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। इस लेख को शेयर करना न भूलें।  



Source link

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
Exit mobile version