उम्र के हिसाब से बच्चे के लिए कैसे चुनें सही टूथब्रश? जानें डॉक्टर से


How To Choose Right Toothbrush For Kids- बढ़ते बच्चों के साथ पेरेंट्स की जिम्मेदारियां भी बढ़ने लगती हैं। हर माता-पिता अपने बच्चे की अच्छी और सही परवरिश करने की कोशिश में लगे रहते हैं। शिशुओं और छोटे बच्चों के ओरल हेल्थ का ध्यान भी रखना बेहद जरूरी है। कम उम्र से ही शिशुओं के ओरल हेल्थ को बेहतर रखने के लिए जरूरी है कि आप उनके लिए सही टूथब्रश का चयन करें। छोटे बच्चों के दूध के दांतों में कीड़ें आसानी से लग जाते हैं, जो आने वाले नए दांतों को भी नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसलिए पेरेंट्स के लिए यह जानना जरूरी है कि कम उम्र से ही उनके ओरल हेल्थ का ध्यान कैसे रखें और किस तरह के टूथब्रश का इस्तेमाल करें। मैटरनल और चाइल्ड कंसल्टेंट डॉ. आकृति सिंह ने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट शेयर करके बच्चों के लिए सही टूथब्रश चुनने का तरीका बताया है। 

नवजात शिशु की ओरल केयर कैसे करें?  – How To Take Care Babies Oral Hygiene in Hindi?

6 महीने से छोटे शिशुओं के ओरल हेल्थ का ध्यान रखने के लिए डॉ. आकृति सिंह ने फिंगर सिलिकॉन ब्रश का इस्तेमाल करने की सलाह दी है, क्योंकि इसके इस्तेमाल से आप शिशुओं के मसूड़ों को बिना किसी असुविधा के साफ कर सकते हैं। शिशुओं के सॉफ्ट मसूड़ों को साफ करने और मुंह में जमे दूध को हटाने के लिए सिलिकॉन ब्रश फायदेमंद हैं और ये मुंह से गंदे बैक्टीरिया को हटाने में भी मदद करते हैं। 

छोटे बच्चों के लिए टूथब्रश लेते समय किन बातों का ध्यान रखें? – How To Select The Right Toothbrush For Children in Hindi? 

छोटे बच्चों के दांत साफ करने के लिए उनके दांत निकलने के बाद से ही रोजाना दांतों को दिन में 2 बार साफ करना चाहिए और उनके लिए टूथब्रश लेते समय कुछ बातों का ध्यान देना जरूरी है, ताकि ब्रश करते समय उन्हें किसी तरह की असुविधा न हो। 

इसे भी पढ़ें- दांतों में ब्रेसेस लगवाने के बाद क्‍या खाना चाह‍िए? एक्‍सपर्ट से जानें 

  • मुलायम ब्रिसल्स वाले ब्रश खरीदे, क्योंकि उनके विकसित हो रहे दांतों और मसूड़ों को बिना किसी नुकसान के साफ करने के लिए इस तरह के ब्रश अच्छे माने जाते हैं। 
  • छोटे सिर वाला टूथब्रश चुनें, जो आसानी से उनके मुंह में फिट हो सके और मुंह के अंदर सभी क्षेत्रों तक पहुंच सके।
  • ब्रश खरीदते समय इस बात का ध्यान दें कि उसके किनारे गोल हो, क्योंकि नोक वाले टूथब्रश से मुंह के नाजुक हिस्सों को किसी तरह का नुकसान न पहुंचें। 

बच्चों के दांतों को स्वस्थ रखने के लिए आप उनके लिए टूथब्रश लेते समय इन बातों को जरूर ध्यान में रखें और किसी भी तरह की असुविधा या समस्या होने पर एक्सपर्ट से परामर्थ जरूर करें। 

Image Credit- Freepik

Read Next

शिशु के लिए फायदेमंद है ब्रेस्ट मिल्क बाथ, जानें इसका सही तरीका और फायदे

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।





Source link

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
Exit mobile version