हल्दी-शिलाजीत वाला दूध पीने से सेहत को मिलते हैं ये 5 फायदे, आयुर्वेदिक एक्सपर्ट से जानें इसके बारे में


आयुर्वेद में कई ऐसे ड्रिंक हैं जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। भृंगराज चाय, मेथी का पानी, गुड़हल के फूल की चाय जैसे कई आयुर्वेदिक ड्रिंक के उदाहरण हैं, जो न सिर्फ स्वाद में लाजवाब होते हैं, बल्कि सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं। ठीक इसी तरह ज्यादातर घरों में बीमारियों से बचाव के लिए मॉम्स बच्चों को हल्दी वाला दूध मिलाकर पिलाती हैं। हल्दी वाले दूध में कई एंटी-ऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं, जो इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाने में मदद करते हैं। लेकिन क्या आपने कभी हल्दी-शिलाजीत वाले दूध के बारे में सुना है? अगर नहीं सुना है तो आज इस आर्टिकल में हम न सिर्फ आपको हल्दी-शिलाजीत वाले दूध के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं, बल्कि इसकी रेसिपी भी शेयर करने वाले हैं। इस विषय पर ज्यादा जानकारी के लिए हमने हेम्पस्ट्रीट मेडिकेयर की वरिष्ठ आयुर्वेद एक्सपर्ट डॉ. पूजा कोहली से बात की।

हल्दी-शिलाजीत वाला दूध पीने से सेहत को मिलने वाले फायदे – Health Benefits of ⁠Turmeric Milk with Shilajit in Hindi

डॉ. पूजा कोहली का कहना है कि हल्दी वाले दूध में जब शीलाजीत मिलाया जाता है, तो यह और भी ज्यादा फायदेमंद होता है। आइए जानते हैं इनके बारे में।

अनिद्रा से दिलाता है छुटकारा

हल्दी-शिलाजीत वाला दूध पीने से नींद न आने या नींद कम आने की समस्या से छुटकारा मिलता है। इस दूध का सेवन करने से शरीर में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन बढ़ता है और नींद अच्छी आती है। साथ ही यह दिमागी क्षमता, सोचने और समझने की शक्ति को भी बढ़ाने में मदद करता है।

इसे भी पढ़ेंः ये 5 वैक्सीन फ्री नहीं लगाती सरकार लेकिन शिशु की सेहत के लिए हैं जरूरी, डॉक्टर से जानें कारण

खून की कमी को करता है पूरा

हल्दी-शिलाजीत वाले दूध का सेवन उन लोगों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है, जिनके शरीर में खून की कमी होती है। हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो हल्दी-शिलाजीत वाले दूध में प्रचुर मात्रा में आयरन पाया जाता है, जो शरीर में खून की कमी को पूरा करने में मदद करता है। इसके अलावा यह दूध खून को पतला करने में भी मददगार है।

इम्यूनिटी को करता है स्ट्रांग

हल्दी-शिलाजीत वाले दूध का सेवन करने से इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाता है। इस दूध में मौजूद करक्यूमिन बतौर इम्यूनोमॉड्यूलेटरी एजेंट काम करता है, जो शरीर को कई बीमारियों से बचाते हैं और इम्यूनिटी को सुधारते हैं। बदलते मौसम में जो लोग बार-बार बीमार पड़ते हैं उनके लिए यह दूध काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

हड्डियों को बनाता है मजबूत

हल्दी में एंटीसेप्टिक और एंटीबायोटिक के गुण पाए जाते हैं और दूध को कैल्शियम का अच्छा सोर्स माना जाता है। वहीं, शिलाजीत में एंटीऑक्सीडेंट्स गुण होते हैं जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। हल्दी-शिलाजीत वाला दूध पोटेशियम का भी अच्छा सोर्स है जो मांसपेशियों को मजबूत बनाने में मदद करता है।

तनाव को करता है दूर

हल्दी-शिलाजीत वाले दूध में एंटीऑक्सीडेंट और कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो तनाव के स्तर को कम करते हैं। एक्सपर्ट का कहना है कि जब तनाव कम होता है तो दिमाग की कार्यक्षमता बढ़ती है और आप फैसले सही तरीके से ले पाते हैं।

इसे भी पढ़ेंः मोटे लोगों को होता है हार्ट फेल्योर का ज्यादा खतरा, जानिए मोटापे का दिल से क्या कनेक्शन है?

कैसे बनाएं हल्दी-शिलाजीत वाला दूध 

  • हल्दी-शिलाजीत वाला दूध बनाना बहुत ही आसान है। इसके लिए एक गिलास दूध को अच्छे से उबाल लें।
  • उबले हुए दूध में 2 चुटकी हल्दी पाउडर डालकर पकाएं।>
  • जब दूध में हल्दी सही तरीके से पक जाए तो इसमें ऊपर से शिलाजीत का पाउडर डालें और गुनगुना ही पिएं।
  • अगर आपको दूध का स्वाद पसंद नहीं आता है तो आप उसमें गुड़ या शहद मिला सकते हैं।

Image Credit: Freepik.com



Source link

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
Exit mobile version