हल्दी के साथ काली मिर्च का सेवन क्यों जरूरी बताया गया है? जानें एक्सपर्ट से


भारतीय घरों की किचन में आपको हल्दी जरूर मिलेगी, जिसका इस्तेमाल खाने में कई तरीकों से किया जाता है। औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी के अनगिनत फायदे होते हैं, इसका नियमित सेवन शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी को भी बूस्ट (Turmeric improve immunity) करने में मदद करता है। जिन लोगों को अक्सर ज्वाइंट्स में पेन रहता है या कमजोरी महसूस होती है उन्हें अपनी डाइट में हल्दी को जरूर शामिल करना चाहिए। इन सभी समस्याओं को दूर करने में हल्दी का उपयोग कारगर साबित हो सकता है। लेकिन हल्दी का भरपूर लाभ पाने के लिए आप इसके साथ काली मिर्च का सेवन (Why does black pepper make turmeric more effective) भी करें। इस लेख में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अछल्दा के सीनियर मेडिकल ऑफिसर डॉक्टर गौरव कुमार बता रहें है कि हल्दी के साथ काली मिर्च का सेवन क्यों जरूरी है? 

काली मिर्च के साथ हल्दी क्यों लेनी चाहिए? – Why Does Turmeric Work Better With Black Pepper In Hindi

भारत में हल्दी का उत्पादन काफी होता है और यहां से बाकी देशों में हल्दी एक्सपोर्ट भी की जाती है। भारतीय खाने से लेकर पूजा तक में हल्दी का इस्तेमाल कई तरीकों से किया जाता है। हल्दी न केवल आपके खाने के रंग को बेहतर बनाती है बल्कि इससे खाने का स्वाद भी बढ़ता है और सेहत भी बेहतर होती है। डॉक्टर गौरव ने बताया कि पोषक तत्वों से भरपूर हल्दी में बायोएक्टिव कंपाउंड्स Curcuminoids हैं, जिसमें करक्यूमिन पाया जाता है। करक्यूमिन में पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट्स के साथ एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो आपको हेल्दी रखने में सहायक होते हैं। 

इसे भी पढ़ें: हल्दी खाने से दूर होती हैं महिलाओं की ये 5 समस्याएं, डाइट में जरूर करें शामिल

हल्दी में मौजूद करक्यूमिन पूरी तरह से शरीर में यानी हमारे गट में अब्जॉर्ब नहीं हो पाता है, जिसके कारण इसका शरीर को भरपूर फायदा नहीं मिलता है। लेकिन अगर आप हल्दी के साथ काली मिर्च का सेवन करेंगे तो इसका अवशोषण कई गुना बढ़ (What is the best way to absorb curcumin) जाता है। 

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में इन 4 तरीकों से करें हल्दी का सेवन, सेहत को मिलेंगे कई फायदे

हल्दी और काली मिर्च का सेवन कैसे करें? – What Is The Best Way To Take Turmeric With Black Pepper

दाल, सब्जी और सलाद आदि में हल्दी का इस्तेमाल करते समय आप साथ में काली मिर्च भी मिलाएं। ऐसा करने से आपको हल्दी का भरपूर फायदा मिलेगा। 

हल्दी के साथ काली मिर्च खाने के फायदे – Turmeric With Black Pepper Benefits

1. काली मिर्च और हल्दी दोनों ही पाचन क्रिया को सुधारने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा, इसका सेवन वजन कंट्रोल करने में भी सहायक हो सकता है।

2. हल्दी और काली मिर्च दोनों ही रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। हल्दी में करक्यूमिन होता है जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद करता है।

3. हल्दी और काली मिर्च जोड़ों के दर्द और अर्थराइटिस आदि के इलाज में सहायक हो सकते हैं।

हल्दी और काली मिर्च को एक साथ लेना सेहत के लिए अत्यंत फायदेमंद हो सकता है। लेकिन यदि व्यक्ति को किसी प्रकार की स्वास्थ्य समस्या हो तो डॉक्टर की सलाह के बाद ही इसका सेवन करें।

All Images Credit- Freepik

Read Next

युवाओं में स्ट्रोक के खतरे को कम करने में मदद करती हैं ये आदतें, जरूर अपनाएं

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।



Source link

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
Exit mobile version