स्वस्थ रहने के लिए लोग खुद से कहें ये 5 बातें, हेल्दी ईटिंग में मिलेगी मदद


आज के समय में हर व्यक्ति के लिए स्वस्थ रहना बेहद जरूरी है। स्वस्थ खान-पान, एक्सरसाइज, योग, फिजिकल एक्टिविटी जैसी आदतें हेल्दी लाइफस्टाइल का अहम हिस्सा मानी जाती हैं। लेकिन लोगों को हेल्दी लाइफस्टाइल से ज्यादा अस्वस्थ जीवनशैली जीना ज्यादा पसंद होती है, जो स्वास्थ्य समस्याओं और मोटापे का कारण बनता है। दरअसल हम हेल्दी खाने के लिए खुद को प्रेरित नहीं कर पाते हैं, और पिज्जा, बर्गर, देखते ही उन्हें खाने की क्रैविंग बढ़ जाती है। हेल्थ कोच और डाइटीशियन विधि चावला का कहना है कि अनहेल्दी खाने से रोकने और स्वस्थ आहार के लिए खुद को प्रेरित करने के लिए रोजाना खुद से कुछ सकारात्मक बातें करने की सलाह दी है। डाइटीशियन के अनुसार जब भी आपका कुछ अनहेल्दी खाने का मन हो, तो आप खुद से ऐसी सकारात्मक बातें कहें, जो आपके सिर्फ स्वस्थ आहार लेने के लिए प्रेरित करें।  

हेल्दी ईटिंग के लिए खुद से कहें ये बातें 

1. जब भी मैं खाती/खाता हूं, तो अपने शरीर को पोषण पोषण देता/देती हूं।

2. हेल्दी खाना मेरा दोस्त है।

3. स्वस्थ भोजन करने से मुझे अच्छा महसूस होता है।

4. मैं हमेशा हेल्दी खाना ही चुनती/चुनता हूं। 

5. भोजन मेरे मन, शरीर और आत्मा को पोषण देता है।

हेल्दी ईटिंग के लिए सकारात्मक सोच के क्या फायदे हैं?

पौष्टिक खाने के साथ सकारात्मक जुड़ाव 

“हर बार जब मैं खाता हूं, मैं अपने शरीर को पोषण देता हूं” और “खाना मेरा दोस्त है” इस तरह की बातें खुद से बोलने से फूड्स के साथ सकारात्मक जुड़ाव बनाने में मदद मिलती है और यह बातें आपको पौष्टिक आहार लेने में मदद करते हैं। 

इसे भी पढ़ें- दिन की शुरुआत हेल्दी फैट्स के साथ क्यों करनी चाहिए? जानें एक्सपर्ट से

इमोशनल ईटिंग में मदद करें 

“स्वस्थ भोजन करने से मुझे अच्छा महसूस होता है” और “हेल्दी फूड्स मेरे मन, शरीर और आत्मा को पोषण देता है” जैसी बातें स्वस्थ भोजन और भावनात्मक कल्याण के बीच संबंध जोड़ने में मदद कर सकता है। इन बातों को खुद से करने से व्यक्ति अपने भोजन विकल्पों के साथ ज्यादा संतुष्टि का अनुभव कर सकता है।

पौष्टिक आहार चुनने में मदद करें

खाने को लेकर इस तरह की सकारात्मक बातें खुद से करने से आप अपने लिए सही डाइट चुनने के लिए सशक्त बनते हैं। “मैं हमेशा हेल्दी फूड्स चुनती हूं” जैसे कथन दोहराकर, आप अपने स्वास्थ्य लक्ष्यों के अनुसार हेल्दी फूड्स विकल्पों को ही चुनते हैं। 

स्वस्थ आहार को लेकर जागरूकता बढ़ाए

यह बातें आपके समग्र स्वास्थ्य और कल्याण के लिए पोषण के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ा सकते हैं। हेल्दी फूड्स को लेकर सकारात्मक बातें व्यक्ति अपने द्वारा उपभोग किए जाने वाले पोषक तत्वों और उनके शरीर और दिमाग पर उनके प्रभाव को लेकर ज्यादा जागरूक हो सकता है। 

यह सकारात्मक बातें स्वस्थ भोजन के प्रति सकारात्मक मानसिकता को बढ़ावा देने में मदद करत सकते हैं, जो आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। 

Image Credit- Freepik 



Source link

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
Exit mobile version