स्वस्थ और सेहतमंद रहना है तो डाइट में जरूर शामिल करें ये 5 चीजें | balance diet foods for better health in hindi


Balance Diet Foods- सेहतमंद रहने और बेहतर फिटनेस के लिए अक्सर डायटीशियन, न्यूट्रिशनिस्ट और डॉक्टर बैलेंट डाइट लेने की सलाह देते हैं। लेकिन लोग अक्सर हेल्दी डाइट और बैलेंस डाइट में कंफ्यूज हो जाते हैं। बैलेंस डाइट यानी ऐसा भोजन जिसमें विटामिन, मिनरल्स, प्रोटीन, कार्ब और फाइबर से भरपूर खाद्य पदार्थ शामिल हो। आप क्या खा रहे है और किस तरह खा रहे हैं इस बात का असर आपके स्वास्थ्य पर नजर आता है। हेल्थ कोच और डायटीशियन विधि चावला का कहना है कि बैलेंस डाइट लेने के लिए आप अपनी थाली को 5 पोर्शन में बांट लें, जिसमें फल,सब्जियां, साबूत अनाज शामिल हो। ऐसे में आइए डायटीशियन विधि चावला से जानते हैं बैलेंस डाइट लेने के लिए आप अपने भोजन में किन-किन चीजों को शामिल कर सकते हैं। 

बैलेंस डाइट में क्या-क्या चीजें शामिल करें? – Which 5 Foods Should Be Included in A Balanced Diet in Hindi?

1. अनाज

बैलेंस डाइट के लिए अपनी थाली में साबुत अनाज जैसे ब्राउन राइस, क्विनोआ, साबुत गेहूं की ब्रेड और जई शामिल करें। यह खाद्य पदार्थ फाइबर, विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होते हैं। 

2. प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थ

प्रोटीन आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी पोषक तत्व है। इसलिए आप लीन मीट, पोल्ट्री, मछली, अंडे, टोफू, बीन्स, दाल और नट्स जैसे प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। इसके सेवन से आपकी मांसपेशियां मजबूत होती हैं और शरीर का विकास होता है। 

3. फल

सेब, जामुन, संतरे, केले और अंगूर जैसे फल विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। आप अपनी डाइट में कोई भी मौसमी फल शामिल कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- हेल्दी रहने के लिए डाइट में शामिल करें प्रोटीन से भरपूर मोरिंगा ड्रिंक, सेहत के साथ त्वचा भी रहेगी बेहतर

4. सब्जियां 

हरी पत्तेदार सब्जियां, गाजर, ब्रोकोली, मिर्च और टमाटर जैसी रंगीन सब्जियां विटामिन ए, सी और के के साथ फाइबर जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जो आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है। ऐसे में आप अपने खाने में हरी मौसमी सब्जियां जरूर शामिल करें और कोशिश करें की तीन अलग-अलग सब्जियां आपके भोजन में मौजूद हो। 

5. डेयरी प्रोडक्ट्स 

सेहतमंद रहने के लिए मजूबत हड्डियों का होना भी बेहद जरूरी है। ऐसे में आप कैल्शियम, प्रोटीन और अन्य जरूरी पोषक तत्वों को पाने के लिए अपनी डाइट में दूध, दही और पनीर जैसे कम फैट वाले डेयरी प्रोडक्ट्स को जरूर शामिल करें। आप चाहे तो बादाम या सोया दूध जैसे पौधे-आधारित विकल्पों को भी चुन सकते हैं। 

बैलेंस डाइट लेने के लिए आप अपनी डाइट में अनाज, प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थ, फल, सब्जियां और डेयरी उत्पादों को शामिल करें। 

Image Credit- Freepik 



Source link

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
Exit mobile version