महिलाओं और पुरुषों की इन समस्याओं में कारगर है मखाने का सेवन, जानें आयुर्वेद के अनुसार कितना खाएं


जिन लोगों को शाम के स्नैक्स में समोसे और चाट पसंद आती है उन्हें हेल्दी रहने के लिए मखानों का सेवन करना शुरू कर देना चाहिए। छोटे-छोटे दिखने वाले हल्के-फुल्के मखानों में पोषक तत्वों का खजाना होता है, जो महिलाओं और पुरुषों के लिए बेहद फायदेमंद है। मखाने का सेवन करने से कई शारीरिक समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है। मखाने को कई तरीकों से डाइट में शामिल किया जा सकता है। मखाने की तासीर ठंडी होती है और स्वाद में हल्की मिठास होती है, भले ही मखाना देखने में हल्का लगता है लेकिन असल में यह डाइजेशन में समय (heavy to digest) लगाता है। मखाना शरीर में वात और पित्त दोष को संतुलित करने में सहायक साबित हो सकता है। इस लेख में रामहंस चेरिटेबल हॉस्पिटल के आयुर्वेदिक डॉक्टर श्रेय शर्मा (Ayurvedic doctor Shrey Sharma from Ramhans Charitable Hospital) आयुर्वेद के अनुसार मखाने के फायदे बता रहे हैं।

मखाना खाने के फायदे – Makhana Health Benefits According To Ayurveda In Hindi

1. कमजोरी और थकान से परेशान रहने वाले लोगों को मखाने का सीमित मात्रा में रोजाना सेवन करना चाहिए। ऐसा इसलिए, क्योंकि मखाना खाने से शरीर का एनर्जी लेवल बूस्ट होता है। 

2. मखाने का सेवन महिलाओं में यूट्रस को हेल्दी यानी मजबूत बनाने में सहायक साबित हो सकता है। जो महिलाएं ये जानना चाहती हैं कि बच्चेदानी को कैसे मजबूत करें? (How to strengthen uterus) उन्हें अपनी डेली डाइट में मखाना जरूर शामिल करना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: Makhana and Raisins Benefits: मखाना और किशमिश एक साथ खाने से मिलेंगे ये 4 जबरदस्त फायदे, डाइट में करें शामिल

3. मखाने में मौजूद पोषक तत्व महिलाओं के अंडाशय यानी ओवरी को भी मजबूत करते हैं। इसके साथ ही जिन महिलाओं को व्हाइड डिसचार्ज की समस्या रहती है उनके लिए भी मखाने का सेवन लाभकारी साबित हो सकता है।

4. पुरुषों के लिए भी मखाने खाने के अनेक फायदे हैं। इसके सेवन से प्राकृतिक रूप से स्पर्म काउंट बढ़ (How to increase sperm count naturally) सकता है।

5. मखाने का नियमित सेवन कमजोरी और थकान को दूर कर सकता है।

6. मखाने का नियमित सेवन स्किन को हेल्दी बनाने में सहायक साबित हो सकता है।

7. मखाने का सेवन शारीरिक स्वास्थ्य को बनाए रखने में सहायक होता है। इसमें आवश्यक मिनरल्स और विटामिन्स होते हैं, जो कि अच्छे उच्च रक्तचाप यानी हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: क्या वाकई मखाना खाने से वजन कम होता है? जानें एक्सपर्ट से

रोज कितने मखाने खाना चाहिए? – How Much Makhana Can Be Eaten In A Day

मखाने का सेवन कई तरह से किया जा सकता है। रोस्टेड मखाने इतने स्वादिष्ट लगते हैं कि कई बार लोग इसका ज्यादा सेवन कर लेते हैं। आयुर्वेद के अनुसार एक व्यक्ति को रोजाना 10 से 15 ग्राम मखाने ही खाने चाहिए। इससे ज्यादा मखानों का सेवन करने से आपको पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।

मखाने का नियमित सेवन करने से आप अपने शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर कर सकते हैं। आज ही से इसे अपनी डेली डाइट में शामिल करें।

All Images Credit- Freepik



Source link

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
Exit mobile version