नींद भगाने के लिए स्टूडेंट्स करते हैं ‘एंटी स्लीपिंग पिल’ का सेवन, जानें इससे होने वाले नुकसान | what are anti sleep pills side effects in hindi


Anti-Sleep Pills Side Effects in Hindi: नींद से जुड़ी परेशानी आज के समय में सबसे कॉमन परेशानियों में से एक है। नींद न आना एक आम समस्या है, इस स्थिति में लोग नींद की गोलियों का सहारा लेते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं, कि लोग नींद भगाने के लिए भी कुछ खास तरह की दवाओं का सेवन करते हैं। इस दवा को ‘एंटी-स्लीपिंग पिल’ कहा जाता है। एंटी स्लीपिंग पिल (Anti Sleeping Pills) का चलन स्टूडेंट्स और परीक्षा की तैयारी कर रहे लोगों में आम है। आज के समय में इस तरह की गोलियों का सेवन देर तक पढ़ाई करने और जागने के लिए खूब किया जा रहा है। लेकिन इसका सेवन शरीर के लिए बहुत नुकसानदायक होता है। एंटी स्लीपिंग पिल का सेवन करने से शरीर पर पड़ने वाले नकारात्मक प्रभाव लंबे समय तक बने रह सकते हैं। आइए इस लेख में विस्तार से जानते हैं, एंटी स्लीपिंग पिल का सेवन करने से होने वाले नुकसान।

एंटी स्लीपिंग पिल का सेवन करने के नुकसान- Side Effects of Anti-Sleep Pills in Hindi

एंटी-स्लीपिंग पिल या स्लीप कंट्रोल पिल्स का सेवन करने से नींद कम करने या इसे रोकने में मदद मिलती है। बाबू ईश्वर शरण अस्पताल के सीनियर फिजीशियन डॉ समीर कहते हैं, “एंटी-स्लीपिंग पिल्स का सेवन स्टूडेंट्स द्वारा खूब किया जाता है। इसका सेवन करने से शरीर में हॉर्मोनल इमबैलेंस समेत कई गंभीर परेशानियों का खतरा रहता है। इसका बहुत ज्यादा सेवन करने से डिप्रेशन और मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ी कई गंभीर परेशानियों का खतरा रहता है।”

इसे भी पढ़ें: महिलाओं में ये समस्याएं हो सकती हैं स्लीप एपनिया का संकेत, जानें बचाव

एंटी-स्लीपिंग पिल्स के साइड इफेक्ट्स इस तरह से हैं-

1. नशा और सुस्ती: कुछ एंटी-स्लीपिंग दवाओं का लंबे समय तक उपयोग करने से यौन सुस्ती, मानसिक अस्थिरता, और अच्छे निर्णय लेने की क्षमता में कमी हो सकती है।

2. आंखों से जुड़ी समस्याएं: एंटी-स्लीपिंग दवाओं के सेवन के बाद, लोगों को आंखों में सूजन, आंखों की खराबी, या आंखों का रंग बदलने की समस्या हो सकती है।

3. पेट संबंधी समस्याएं: कुछ एंटी-स्लीपिंग दवाओं के सेवन के बाद, लोगों को पेट में दर्द, पेट की गैस, या एसिडिटी की समस्या हो सकती है।

इसे भी पढ़ें: बप्पी लहिड़ी हुए थे नींद से जुड़ी बीमारी ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एपनिया का शिकार, जानें क्या हैं इसके शुरुआती लक्षण

4. डिप्रेशन और चिंता: लंबे समय तक एंटी-स्लीपिंग दवाओं का सेवन करने से कुछ लोगों को डिप्रेशन और चिंता की समस्या हो सकती है।

5. नींद की समस्या: एंटी-स्लीपिंग पिल्स का सेवन करने से नींद से जुड़ी परेशानियों का खतरा रहता है।

नींद की समस्या को ठीक करने के लिए किसी भी तरह की गोलियों का सेवन केवल डॉक्टर की सलाह पर ही करें। एंटी-स्लीपिंग पिल्स का सेवन करने की जगह आप नियमित व्यायाम, योग और ध्यान का अभ्यास करें। इससे नींद से जुड़ी परेशानियों को ठीक करने में मदद मिलती है।

(Image Courtesy: freepik.com)



Source link

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
Exit mobile version