दिल की सेहत के लिए फायदेमंद है गुलकंद का सेवन, जानिए आयुर्वेद के अनुसार इसके फायदे | gulkand benefits for heart health according to ayurveda in hindi


गुलाब की पंखुड़ियों के इस्तेमाल से तैयार किया गया गुलकंद न सिर्फ खाने में बेहद स्वादिष्ट होता है बल्कि सेहत के लिए भी किसी वरदान से कम नहीं होता। आयुर्वेद में गुलकंद का इस्तेमाल कई औषधियों को बनाने में किया जाता है। पोषक तत्वों से भरपूर गुलकंद पेट से जुड़ी बीमारियों के साथ-साथ हार्ट को हेल्दी रखने में भी सहायक होता है। गुलकंद में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स के साथ विटामिन्स और मिनरल्स की अच्छी मात्रा होती है, जो आपकी सेहत के लिए बेहद जरूरी हैं। एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर गुलकंद का सेवन ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने में भी मदद कर सकता है। इस लेख में रामहंस चेरिटेबल हॉस्पिटल के आयुर्वेदिक डॉक्टर श्रेय शर्मा (Ayurvedic doctor Shrey Sharma from Ramhans Charitable Hospital) गुलकंद के फायदे बता रहे हैं। 

आयुर्वेद के अनुसार गुलकंद के फायदे – What Are The Benefits Of Gulkand In Ayurveda

1. गुलाब के फूलों से बना गुलकंद हार्ट हेल्थ को बेहतर करने में सहायक होता है। गुलाब की तासीर ठंडी होती है, आयुर्वेदिक शास्त्रों में गुलाब को ‘पित्त साधक’ बताया गया है यानी पित्त को शांत करने वाला।

2. ‘पित्त साधक’ गुण के कारण जब आप गुलकंद का सेवन करते हैं तो यह शरीर में स्ट्रेस, हाई ब्लड प्रेशर और एंग्जायटी को दूर करने में सहायक हो सकता है।

3. स्ट्रेस, हाई ब्लड प्रेशर और एंग्जायटी के कारण हार्ट हेल्थ खराब होती है, ऐसे में जब आप गुलकंद का सेवन करते हैं तो इन समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है। जिससे हार्ट हेल्थ में सुधार होता है।

4. गुलकंद में मौजूद विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट्स रक्त प्रवाह (blood flow) को बढ़ाने में मदद करते हैं, जिससे हार्ट हेल्थ बेहतर होती है।

इसे भी पढ़ें: गर्मियों में रोजाना खाएं एक चम्मच गुलकंद, सेहत को मिलेंगे ये 5 जबरदस्त फायदे

5. गुलाब के फूलों से बने गुलकंद का नियमित सेवन करने से शरीर में स्ट्रेस हार्मोन यानी कॉर्टिसोल लेवल कम होता है, जिससे आपका मन शांत होता है।

6. गुलकंद का सेवन करने से पेट ठंडा रहता है और साथ ही साथ डाइजेशन भी बेहतर होता है, जिससे आप जो भी खाते हैं वो आपके शरीर में लगता है।

7. जिन लोगों को बिगड़ी लाइफस्टाइल और खानपान के कारण अनिद्रा की शिकायत रहती है उनके लिए भी गुलकंद का नियमित सेवन लाभकारी होता है। ऐसा इसलिए, क्योंकि गुलकंद खाने से नींद अच्छी आती है।

8. गुलकंद न सिर्फ आपके हार्ट को हेल्दी रखने में सहायक होता है बल्कि आपकी अन्य शारीरिक समस्याओं को दूर करने में भी कारगर साबित हो सकता है। इसके साथ ही गुलकंद के सेवन से मानसिक स्वास्थ्य भी बेहतर हो सकता है।

इसे भी पढ़ें: चेहरे की टैनिंग से छुटकारा दिला सकते हैं गुलकंद के ये 3 फेस पैक

गुलाब का गुलकंद कैसे बनाया जाता है? – How To Make Gulkand

गुलकंद बनाने के लिए आपको लाल देसी गुलाब की 200 ग्राम पंखुड़ियां, 4 चम्मच शहद, आधा चम्मच पिसी इलायची, जरूरत अनुसार पानी और आधा छोटी चम्मच सौंफ पाउडर चाहिए होगा। सबसे पहले एक पैन में गुलाब की पंखुड़ियों को एक चौथाई कप पानी डालकर 5 मिनट के लिए धीमी आंच पर पकाएं। इसके बाद आप देखेंगे कि गुलाब की पंखुड़ियां बिल्कुल मुलायम हो चुकी हैं। इस मिक्स में इलायची और सौंफ मिलाकर चलाएं और मिश्रण को गाढ़ा होने तक पकाएं और आखिर में शहद मिलाकर 1 मिनट और पकाएं और फिर गैस बंद करके ठंडा होने दें। गुलकंद ठंडा होने पर कांच के जार में भरकर स्टोर करें।

आयुर्वेद में गुलकंद को हृदय स्वास्थ्य यानी हार्ट हेल्थ के लिए लाभकारी माना जाता है। इसमें मौजूद गुणों के कारण इसका सेवन करने से हृदय संबंधी समस्याओं को कंट्रोल किया जा सकता है। लेकिन अगर आप किसी स्वास्थ्य समस्या से जूझ रहे हैं तो इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

All Images Credit- Freepik

Read Next

हाई कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के लिए पिएं गिलोय का जूस, मिलेंगे जबरदस्त फायदे

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।



Source link

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
Exit mobile version