डाइट में शामिल करें 5 तरह के मिलेट मिल्क, सेहत को मिलेंगे कई फायदे


Millet Milk and Their Health Benefits: इन दिनों लोगों में हेल्दी और फिट रहने की एक होड़ सी मची हुई है। सेहतमंद रहने के लिए लोग एक्सपर्ट द्वारा बनाए गए डाइट प्लान, जिम वर्कआउट और योग का सहारा ले रहे हैं। वहीं, जिन लोगों की ऑफिस और पर्सनल लाइफ बहुत ज्यादा बिजी है वह खानपान के जरिए खुद को हेल्दी रखने की कोशिश कर रहे हैं। ऐसे लोग ज्यादातर वीगन या प्लांट बेस्ट डाइट (Plant based diet plan) को तवज्जो देते हैं। इस तरह के डाइट प्लान को फॉलो करने वाले लोग अक्सर गाय या डेयरी वाले दूध का ऑप्शन तलाश करते हैं। ऐसे में मिलेट मिल्क आपके लिए एक बढ़िया ऑप्शन साबित हो सकता है। मिलेट मिल्क में फाइबर, कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम, फास्फोरस, जिंक, मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में होते हैं, जो शरीर को कई तरह के फायदा दिलाते हैं। आइए आज जानते हैं 5 तरह के मिलेट मिल्क और उनके फायदों (Millet Milk Health Benefits) के बारे में। मिलेट मिल्क से जुड़ी जानकारी दे रही हैं भाग्य आयुर्वेदा की डाइटिशियन और न्यूट्रिशनिस्ट पूजा सिंह।

मिलेट मिल्क क्या है?- What is Millet Milk in Hindi

डाइटिशियन पूजा सिंह का कहना है कि मोटे अनाज के दूध को मिलेट मिल्क के नाम से जाना जाता है। मोटा अनाज जैसी कि रागी, बाजरा, ज्वार और प्रोसो को लंबे समय तक पानी में भिगोया जाता है और इसके बाद एक प्रोसेस फॉलो करके मिलेट मिल्क तैयार किया जाता। मिलेट मिल्क उन लोगों के लिए अच्छा ऑप्शन है जो दूध नहीं पीना चाहते हैं या ऐसे किसी डाइट प्लान को फॉलो कर रहे हैं, जिसमें दूध और अन्य डेयरी प्रोडक्ट को खाना-पीना मना है।

मिलेट मिल्क के प्रकार- Type of Millet Milk

1. बाजरे का दूध

बाजरे के दूध में प्रचुर मात्रा में विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट और आयरन पाया जाता है। इस दूध को पीने से हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत बनाने में मदद मिलती है। बाजरे के दूध में हाई प्रोटीन भी होता है, जो मसल्स गेन को बढ़ाने में मदद करता है। डाइटिशियन का कहना है कि बाजरे का दूध उन लोगों के लिए बहुत फायदेमंद होता है जिन्हें शरीर में खून की कमी है।

इसे भी पढ़ेंः हल्दी-शिलाजीत वाला दूध पीने से सेहत को मिलते हैं ये 5 फायदे, आयुर्वेदिक एक्सपर्ट से जानें इसके बारे में

2. रागी मिल्क

रागी को 4 से 5 घंटों तक पानी में भिगोकर फिर इसे पीसकर छाना जाता है। इसके बाद स्वाद को बैलेंस करने के लिए नमक मिलाकर रागी मिल्क तैयार किया जाता है। रागी मिल्क कैल्शियम से भरपूर होता है। यह हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है। रागी मिल्क में एंटीऑक्सीडेंट और अमीनो एसिड भी पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी को बूस्ट करते हैं। जब इम्यूनिटी अच्छी रहती है तो बीमारियों का खतरा कम होता है।

3. प्रोसो मिल्क

प्रोसो मिल्क में नियासिन, बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन, और फोलिक एसिड जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। प्रोसो मिल्क नर्व फंक्शन के लिए बहुत जरूरी है। इस दूध में प्रचुर मात्रा में मैग्नीशियम भी होता है, जो मांसपेशियों को मजबूत बनाने में मदद करता है। जो लोग हमेशा ही लो एनर्जी फील करते हैं प्रोसो मिल्क उनके लिए बहुत फायदेमंद होता है।

4. ज्वार का दूध

ज्वार का दूध हार्ट और किडनी हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद होता है। ज्वार के दूध में थायमिन, राइबोफ्लेविन, फोलेट, नियासिन, कैल्शियम, आयरन, और विटामिन बी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर और स्किन को हेल्दी रखने में मदद करते हैं। डाइटिशियन पूजा सिंह की मानें तो ज्वार के दूध में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं, जो हार्ट को हेल्दी रखने में मदद करते हैं। इसके अलावा ज्वार के दूध का सेवन करने से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने में मदद मिलती है।

5. कोर्रा मिलेट मिल्क

कोर्रा बाजरे का ही एक स्वरूप है। कोर्रा में कैल्शियम और प्रोटीन जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। कोर्रा मिलेट मिल्क का सेवन करने से स्किन और बालों से जुड़ी समस्याएं नहीं होती है। जिन लोगों के चेहरे पर पिंपल्स, मुंहासें और झुर्रियां उनके लिए कोर्रा मिलेट मिल्क बहुत फायदेमंद होता है।

इसे भी पढ़ेंः लेमनग्रान, तुलसी और पुदीने की चाय पीने से शरीर को मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें इसकी रेसिपी

जिन लोगों को डायबिटीज, थायराइड या कोई अन्य बीमारी है। यदि कोई व्यक्ति किसी खास तरह की दवा का सेवन कर रहा है तो उसे अपनी डाइट में मिलेट मिल्क को डॉक्टर की सलाह पर ही शामिल करना चाहिए।

Image Credit: Freepik.com

Read Next

Ramadan 2024: रोजा इफ्तार कैसे करना चाहिए? एक्सपर्ट से जानें सही तरीका

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।



Source link

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
Exit mobile version