हाई कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के लिए पिएं गिलोय का जूस, मिलेंगे जबरदस्त फायदे | giloy juice benefits to control high cholesterol in hindi


Giloy Juice Benefits To Control High Cholesterol: हमारे शरीर में दो तरह के कोलेस्ट्रॉल बनते हैं- एक हाई डेंसिटी लिपोप्रोटीन (HDL) जिसे गुड कोलेस्ट्रॉल कहा जाता है और दूसरा लो डेंसिटी लिपोप्रोटीन (LDL) जिसे बैड कोलेस्ट्रॉल कहते हैं। शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की स्थिति हो ही हाई कोलेस्ट्रॉल कहते हैं। जब आपके शरीर में बैड फैट बढ़ जाता है, तो यह नसों में जाकर जम जाता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार, उच्च कोलेस्ट्रॉल एक ऐसी स्थिति है जिसमें लिपिड (वसा) का स्तर शरीर में अधिक होता है, जिससे आपकी धमनियों में जमाव बढ़ता है और दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। हाई कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के लिए गिलोय का जूस पीना फायदेमंद होता है, आइए इस लेख में विस्तार से जानते हैं इसके बारे में।

हाई कोलेस्ट्रॉल में गिलोय के फायदे- Giloy Juice Benefits To Control High Cholesterol in Hindi

गिलोय, जिसे अंग्रेजी में ‘Tinospora Cordifolia’ कहा जाता है, एक जड़ी-बूटी है जो आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों में सबसे प्रमुख मानी जाती है। आरोग्यं हेल्थ सेंटर के क्लीनिकल डाइटिशियन डॉ वीडी त्रिपाठी कहते हैं, “गिलोय का रस प्राकृतिक रूप से शारीरिक समस्याओं को सुधारने में मदद कर सकता है। गिलोय में मौजूद औषधीय गुण शरीर में बढ़े बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं।”

इसे भी पढ़ें: क्या हाई कोलेस्ट्रॉल की वजह से फैटी लिवर की समस्या हो सकती है? जानें बचाव

हाई कोलेस्ट्रॉल में गिलोय का जूस पीने के फायदे-

एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव: गिलोय में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर में बढ़े बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं।

हार्ट के लिए फायदेमंद: गिलोय जूस का नियमित सेवन हृदय के लिए फायदेमंद हो सकता है। यह ब्लड फ्लो को सुधारता है और दिल की बीमारियों के खतरे को कम कर सकता है।

मेटाबोलिज्म को संतुलित करना: गिलोय जूस का सेवन मेटाबोलिज्म को बूस्ट करता है जिससे शरीर की वसा प्रबंधन में मदद मिलती है और कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में सहायक होता है।

इसे भी पढ़ें: क्या कोलेस्ट्रॉल को जड़ से खत्म किया जा सकता है? डॉक्टर से जानें जवाब

हाई कोलेस्ट्रॉल में कैसे पिएं गिलोय का जूस?

सामग्री:

  • गिलोय का रस (लगभग 20-30 मिलीलीटर)
  • शहद (वैकल्पिक)

गिलोय का रस निकालने के लिए, गिलोय को पीस लें और इसे पतला पानी में डालकर अच्छे से घिसें। फिल्टर की मदद से गिलोय का रस अलग करें। गिलोय के रस में शहद मिला कर मिक्स करें।

  • गिलोय जूस को खाली पेट या भोजन के बाद लें।
  • दिन में दो बार गिलोय जूस का सेवन करें।
  • नियमित रूप से इसका सेवन करें।

गिलोय जूस का सेवन करने से पहले डॉक्टर से परामर्श जरूर लें, विशेष रूप से यदि आपको कोई शारीरिक समस्या हो। गिलोय का रस निकालने के बाद, इसे शहद के साथ ही सेवन करें ताकि इसका स्वाद बेहतर हो। गर्भवती महिलाओं और बच्चों को गिलोय जूस का सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।

(Image Courtesy: freepik.com)



Source link

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
Exit mobile version