सेहत के लिए जहर से कम नहीं हैं ये 5 चीजें, डाइट से करें बाहर | foods are poisonous for your body avoid to eat in hindi


स्वस्थ रहने के लिए हम पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं। ये खाद्य पदार्थ हमारे शारीरिक और मानसिक विकास में अहम भूमिका निभाते हैं। अक्सर फलों और घर पर बने खाने को सुरक्षित और सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है। लेकिन क्या आपको पता है कि खाने की ऐसी कई चीजें हैं, जिनका सेवन हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकते हैं। जी हां, खाने की ऐसी कई चीजें हैं, जिन्हें हम हेल्दी समझकर खा लेते हैं, लेकिन ये हमारे शरीर के अंदर जाने के बाद धीरे-धीरे जहर का काम करती हैं। सर्टिफाइड न्यूट्रिशनिस्ट राजमणि पटेल ने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट शेयर करके ऐसे ही 5 खाद्य पदार्थों के बारे में बताया है, जो शरीर में जाने के बाद जहर की तरह काम करता है। 

शरीर के लिए हानिकारक है इन 5 चीजों का सेवन – Naturally Poisonous Foods Avoid To Eat in Hindi 

सेब के बीज 

सेब के अंदर मौजूद बीजों में एमिग्डालिन (Amygdalin) नाम का पदार्थ होता है, जो साइनाइड नामक जहर से भरा होता है। बता दें कि एक सेब में मौजूद बीज में साइनाइड की मात्रा कम होती है, लेकिन अगर आप 20 से ज्यादा सेब के बीजों को एक साथ खा लें तो आपकी तुरंत मौत (What Happens If You Eat Apple Seeds) भी हो सकती है। इसलिए, हमेशा सेब के बीज को खाने से बचने की सलाह दी जाती है। 

हरे आलू

सब्जियां लेते समय आप अक्सर हरे रंग के आलू को छांटकर अलग कर देते होंगे। दरअसल, आलू की पत्तियों, और टहनियों में ग्लाइकोअल्कलॉइड्स नामक जहरीला (Glycoalkaloid Poison in Potatoes) पदार्थ होता है, जो रोशनी के संपर्क में आने से पुराने होने पर आलू को भी हरा कर देते हैं। अधिक मात्रा में ग्लाइकोकलॉइड्स वाले आलू यानी हरे रंग के आलूओं का सेवन करने से आपको मतली, दस्त और सिरदर्द की समस्या बढ़ सकती है। 

कच्चा अंडा 

कच्चे अंडा सेहत के लिए हानिकारक माना जाता है। कच्चे अंडे में मौजूद साल्मोनेला एक बैक्टीरिया है, जो आमतौर पर कई खाद्य पदार्थों में पाया जाता है, जो शरीर में जाने के बाद दस्त, बुखार, ऐंठन और उल्टी का कारण बन सकता है। इसलिए हमेशा पके हुए अंडे ही खाएं।

इसे भी पढ़ें- 30 की उम्र के बाद हार्ट हेल्थ को बेहतर रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें, एक्सपर्ट से जानें

बादाम

बादाम प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है। हालांकि, कच्चे बादाम, जिनका स्वाद थोड़ा कसेला होता है आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। कच्चे कड़वे बादाम में साइनाइड होता है और 8 बादाम से ज्यादा खाने से स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं। 

स्प्राउट्स  

अंकुरित दालों में साल्मोनेला, ई.कोली और लिस्टेरिया जैसे बैक्टीरिया हो सकते हैं। इसके अलावा, जब आप बाहर से स्प्राउट्स खरीदकर खाते हैं, तो आपको पता नहीं होता है कि वे कितने दिन पुराने हैं, जिस कारण उनमें खतरनाक बैक्टीरिया बढ़ सकते हैं, जो सेहत पर बुरा प्रभाव डाल सकते हैं। इसलिए, बाहर से स्प्राउट्स खरीदकर या घर पर ज्यादा दिन पुराने अंकुरित चीजें खाने से परहेज करें। 

बादाम, स्प्राउट्स, अंडा, आलू और सेब का सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं, लेकिन इन्हें खाने से पहले ऊपर बताइ गई चीजों पर ध्यान न देना आपके स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव भी डाल सकते हैं। 

Image Credit- Freepik 

Read Next

फूड पॉइजनिंग होने पर खाएं ये फूड्स, जल्दी मिलेगी राहत

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।





Source link

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
Exit mobile version