सिर के बीच में दर्द क्यों होता है? डॉक्टर से जानें इसके 4 कारण | causes of middle head pain in hindi


Causes of Middle Head Pain in Hindi: सिरदर्द एक बेहद आम समस्या है, जिससे अधिकतर लोग कभी-न-कभी जरूर पीड़ित होते हैं। हर व्यक्ति को अपने जीवन में सिरदर्द का सामना जरूर करना पड़ता है। सिरदर्द कई प्रकार के होते हैं। किसी को माइग्रेन का दर्द उठता है, जो सिर के एक तरफ होता है। वहीं, कुछ लोगों को सिर के बीच वाले हिस्से पर भी दर्द उठने लगता है। सिर के बीच में दर्द कई कारणों से हो सकता है। तनाव, थकान और अनिद्रा सिर के बीच में होने वाले दर्द के मुख्य कारण हो सकते हैं। आइए, फैमिली फिजिशियन ऑफ इंडिया के जनरल फिजिशियन डॉ. रमन कुमार से जानते हैं- 

सिर के बीच में दर्द क्यों होता है?- What Causes Headache at Middle of the Head in Hindi

1. नींद की कमी

अगर आप रात में पूरी नींद नहीं लेते हैं तो आपको सिर के बीच वाले हिस्से में दर्द का अनुभव हो सकता है। दरअसल, नींद की कमी या अनिद्रा, स्ट्रेस लेवल को बढ़ा सकता है। इससे आपको तेज दर्द हो सकता है। साथ ही, हार्मोनल असंतुलन भी होता है, जिससे सिरदर्द की समस्या बढ़ सकती है। ऐसे में सिरदर्द से बचने के लिए आपको पूरी नींद जरूर लेनी चाहिए। स्वस्थ रहने के लिए रोजाना 7-8 घंटे की नींद जरूर लें। 

2. थकान 

बिजी शेड्यूल और थकान की वजह से भी आपको सिर के बीच वाले हिस्से में दर्द महसूस सकता है। थकान लगने की वजह से आप चिड़चिड़े महसूस कर सकते हैं। इससे तनाव और थकान बढ़ सकती है। थकान की वजह से गर्दन और सिर की मांसपेशियां भी प्रभावित होती हैं। इसकी वजह से आपको सिरदर्द हो सकता है। थकान को दूर करने के लिए अच्छी डाइट लें और अपने शेड्यूल को सेट करें।

इसे भी पढ़ें- महिलाओं में हार्मोनल असंतुलन का कारण बनती हैं ये 7 चीजें, एक्सपर्ट से जानें इनके दुष्प्रभाव

3. डिहाइड्रेशन

डिहाइड्रेशन यानी शरीर में पानी की कमी की वजह से भी सिर के बीच में दर्द हो सकता है। यानी अगर आप पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीते हैं, तो सिर के बीच वाले हिस्से में दर्द महसूस हो सकता है। दरअसल, जब शरीर में पानी की कमी होती है, तो इससे मस्तिष्क और शरीर के कई टिशू सिकुड़ जाते हैं। इससे नसों पर दबाव पड़ता है और दर्द का अनुभव होता है। इसलिए आपको रोजाना 8-10 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए।

4. तनाव और चिंता

अगर आप तनाव और चिंता से घिरे रहते हैं, तो सिरदर्द की समस्या होना बेहद आम है। इसे तनाव सिरदर्द भी कहा जाता है। तनाव की वजह से आपको तेज सिरदर्द का अनुभव हो सकता है। तनाव की वजह से लोगों को सप्ताह में ज्यादा बार सिरदर्द महसूस हो सकता है। दरअसल, तनाव की वजह से कंधे, गर्दन और सिर की मांसपेशियों पर अधिक दबाव पड़ता है। इससे सिर के बीच वाले हिस्से में दर्द हो सकता है।

Read Next

प्रोस्टेट ग्लैंड क्यों बढ़ जाता है? जानें इसके लक्षण और बचाव के उपाय

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।



Source link

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
Exit mobile version