वेट लॉस में मदद करेगा इसबगोल, नींबू और चिया सीड्स से बनी ड्रिंक, सेहत को भी मिलेंगे कई फायदे


वजन घटाना किसी चैलेंज से कम नहीं है। एक बार किसी इंसान के शरीर पर फैट जम जाए, तो उसे हटाने के लिए महीनों का वक्त लगता है। पुरुष तो फिर भी वर्किंग लाइफ मैनेज करते हुए जिम और एक्सरसाइज के लिए वक्त निकाल लेते हैं, लेकिन महिलाओं के पास तो ये वाला ऑप्शन भी कम है। बढ़ता हुए वजन और मोटापे की वजह से कई स्वास्थ्य समस्याएं होने लगती हैं। हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि डायबिटीज, थायराइड और ब्लड प्रेशर से संबंधित परेशानियां मोटापे और बढ़ते हुए वजन की वजह से होती हैं। ऐसे में जरूरी है कि समय रहते बढ़ते वजन को कंट्रोल किया जा सके। आज इस लेख में हम आपको वजन घटाने वाले एक स्पेशल ड्रिंक (Weight Loss Drink) के बारे में बताने जा रहे हैं।

इस ड्रिंक की रेसिपी डाइटिशियन शिखा कुमारी ने अपने इंस्टाग्राम पर शेयर की है। डाइटिशियन शिखा का कहना है कि वेट लॉस वाले इस ड्रिंक को बनाने के लिए आपको इसबगोल, नींबू और चीया सीड्स की जरूरत पड़ेगी। एक्सपर्ट का कहना है कि इसबगोल, नींबू और चीया सीड्स की ड्रिंक (Isabgol lemon and Chia seed Drink) वेट लॉस के साथ-साथ स्किन और बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है। आइए जानते हैं इसकी रेसिपी और अन्य फायदे।

वजन घटाने के लिए इसबगोल, नींबू और चिया सीड्स ड्रिंक की रेसिपी- Isabgol lemon and chia seed drink for Weight Loss in hindi

सामग्री

  • 1 बड़ा चम्मच –  इसबगोल
  • 1/4 बड़ा चम्मच- चिया सीड्स
  • 1 बड़ा चम्मच – नींबू का रस
  • 1 बड़ा गिलास -पानी

बनाने की विधि

सबसे पहले एक बड़े गिलास के पानी में चिया सीड्स डालें। इसके बाद इसमें इसबगोल और नींबू का रस डालकर आधे घंटों के लिए छोड़ दें। आपकी वेट लॉस ड्रिंक तैयार हो चुकी है। एक्सपर्ट का कहना है कि खाना खाने से 15-30 मिनट पहले इस ड्रिंक का सेवन करना चाहिए।

इसे भी पढ़ेंः Teas for Anxiety: एंग्जायटी और स्ट्रेस कम करने के लिए पिएं ये 5 तरह की चाय, मिलेगा आराम

 

वजन घटाने में क्यों मददगार है इसबगोल, नींबू और चिया सीड्स ड्रिंक?

डाइटिशियन का कहना है कि इसबगोल और चिया सीड्स में घुलनशील फाइबर मौजूद होता है। फाइबर होने की वजह से यह ड्रिंक पेट को लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करता है। जिसकी वजह से खाने पर कंट्रोल करता है और आप एक्स्ट्रा इटिंग से बच जाते हैं। जिसकी वजह से वजन घटाने में मदद मिलती है।

चिया सीड्स में मौजूद फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स वजन कम करने में मदद करते हैं। एक्सपर्ट का कहना है कि चिया सीड्स कई पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो शरीर को डिटॉक्सीफाई करते हैं और मेटाबॉलिज्म को बढ़ाते हैं। इससे आपका वजन तेजी से कम होता है।

नींबू में कैलोरी कम होती है और इसमें विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। नींबू पानी मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देकर वजन घटाने में मदद करते हैं।

Image Credit: Freepik.com





Source link

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
Exit mobile version