लंबे समय से कर रहे हैं Intermittent Fasting, तो हो सकती हैं ये 4 समस्याएं | prolonged intermittent fasting may cause these health problems in hindi


Long Time Intermittent Fasting May Occur These Problems: आजकल इंटरमिटेंट फास्टिंग काफी ट्रेंड में है। डाइटिशियन भी वेट लॉस करने के लिए इंटरमिटेंट फास्टिंग करने की सलाह देते हैं। कई एक्टर और एक्ट्रेस भी इस फास्टिंग के जरिए अपना वजन कम कर चुके हैं। इसे स्वस्थ रहने और वजन कम करने का एक प्रभावी तरीका माना जाता है। दरअसल, इंटरमिटेंट फास्टिंग करने से भूख हार्मोन कम होता है और मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है। इससे वजन को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। लेकिन आपको इंटरमिटेंट फास्टिंग डॉक्टर की सलाह पर ही करना चाहिए। क्योंकि लंबे समय तक इस फास्टिंग को करने से स्वास्थ्य समस्याएं भी हो सकती हैं। आइए, आरोग्य डाइट और न्यूट्रीशन क्लीनिक की डाइटिशियन डॉ. सुगीता मुटरेजा से जानें-

लंबे समय तक इंटरमिटेंट फास्टिंग करने से होने वाली समस्याएं- Long Time Intermittent Fasting May Occur These Problems in Hindi

1. सिरदर्द और चक्कर आना

लंबे समय से इंटरमिटेंट फास्टिंग कर रहे हैं, तो आपको सिरदर्द का अनुभव हो सकता है। कुछ लोगों को इंटरमिटेंट फास्टिंग करने से चक्कर भी आ सकते हैं। खासकर, जिन लोगों को पहले से सिरदर्द रहता है, उनकी समस्या बढ़ सकती है। इंटरमिटेंट फास्टिंग करने से शरीर में शुगर का स्तर कम हो सकता है, जिससे चक्कर भी आ सकते हैं। 

2. पाचन संबंधी समस्याएं

अगर आप इंटरमिटेंट फास्टिंग कर रहे हैं तो इससे आपको पाचन से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं। लंबे समय तक इंटरिमेंट फास्टिंग करने से अपच, डायरिया, मतली और सूजन जैसी समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे में आपको फाइबर से भरपूर खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। 

इसे भी पढ़ें- बार-बार सिरदर्द होने के हो सकते हैं ये 7 कारण, जानें बचाव के टिप्स

3. थकान और कमजोरी का अनुभव

लंबे समय तक इंटरमिटेंट फास्टिंग करने से थकान और कमजोरी का अनुभव भी हो सकता है। दरअसल, इंटरमिटेंट फास्टिंग करने से ब्लड शुगर का स्तर गिर सकता है। जब कोई व्यक्ति एक दिन का व्रत भी रखता है, तो इससे उसे थकान लगने लगती है। ऐसे में जब कोई इंटरमिटेंट फास्टिंग करेगा, तो उसे थकान और कमजोरी का अनुभव होना स्वभाविक है। 

इसे भी पढ़ें- वजन घटाने का बेस्ट तरीका है इंटरमिटेंट फास्टिंग, एक्सपर्ट से जानें कैसे करें इसकी शुरुआत

4. डिहाइड्रेशन

इंटरमिटेंट फास्टिंग के दिनों में शरीर से अधिक मात्रा में पानी और नमक निकलता है। इससे शरीर में पानी की कमी हो सकती है। इसलिए अगर आप लंबे समय से इंटरमिटेंट फास्टिंग कर रहे हैं, तो आपको कुछ समय के लिए इससे बचना चाहिए। साथ ही, इस फास्टिंग को करते समय पर्याप्त मात्रा में पानी भी जरूर पीना चाहिए। 

Read Next

होली पार्टी में पिएं पाइनएप्पल से बनी होममेड लस्सी, जानें इसके फायदे और रेसिपी

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।



Source link

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
Exit mobile version