रमजान के दौरान जरूर खाएं ये फूड्स, दिनभर नहीं होगा भूख का एहसास | foods to eat during ramadan to feel full throughout the day in hindi


इस समय रमजान का महीना चल रहा है, बहुत से लोग रोजा रखते हैं। इस रोजे में सुबह की सहरी के बाद सीधे शाम के समय इफ्तार में ही खाया जाता है। सहरी से लेकर इफ्तार के समय तक के खानपान को बैलेंस रखना बेहद जरूरी होता है, जिससे शरीर में एनर्जी बनी रहने के साथ ही साथ पेट भरे रहने का भी एहसास हो। रमजान के दौरान आपको कुछ फूड्स का सेवन जरूर करना चाहिए। चलिए एक्सपर्ट से जानते हैं रमजान के फास्ट में क्या खाना चाहिए। 

प्रोटीन खाना जरूरी 

फीजियोथेरेपिस्ट और फिटनेस एक्सपर्ट डॉ. रिबेका पिंटो के मुताबिक रमजान के फास्ट के दौरान आपको प्रोटीन युक्त फूड्स का सेवन खासतौर पर करना चाहिए। दरअसल, प्रोटीन शरीर में धीरे-धीरे पहुंचता है, जिससे शरीर में एनर्जी बनी रहने के साथ ही साथ आपको लेंबे समय तक भूख का एहसास भी नहीं होता है। इसके लिए आप पनीर, अंडे और लीन मीट, खुबानी और ड्राई फ्रूट्स आदि का सेवन कर सकते हैं। ऐसे में ध्यान रखें कि जरूरत से ज्यादा खाना खाने से बचें। 

फाइबर से भरपूर फू़ड्स खाएं 

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक रमजान के फास्ट के दौरान फाइबर से भरपूर आहार लेना बेहद जरूरी होता है। दरअसल, इस फास्टिग में सहरी के बाद सीधे इफ्तार में खाना खाया जाता है। ऐसे में शरीर मे कमजोरी आ सकती है। इस दौरान फाइबर का सेवन करने से भूख कम होती है और पेट लंबे समय तक भरा रहता है। इसके लिए आप फलों, ड्राई फ्रूट्स, ओट्स, लीगम, ब्रोकली और एवोकाडो आदि का सेवन कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें – Ramadan 2024: रमजान के दौरान सहरी में खाएं ये 5 हाई प्रोटीन फूड्स, शरीर में बनी रहेगी एनर्जी

इलेक्ट्रोलाइट वाटर पिएं 

रमजान के फास्ट में बहुत से लोगों की शरीर में पानी की कमी हो जाती है। ऐसे में आपको इलेक्ट्रोलाइट वाटर पीना चाहिए। इससे शरीर में पानी की कमी नहीं होती है साथ ही साथ शरीर भी हाइड्रेट रहती है। इसके साथ ही आप फलों और सब्जियों का जूस भी पी सकते हैं, जो शरीर में पानी की आपूर्ति करता है।

Read Next

मोतियाबिंद से बचने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स, कम होगा जोखिम

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।





Source link

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
Exit mobile version