युवाओं में स्ट्रोक के खतरे को कम करने में मदद करती हैं ये आदतें, जरूर अपनाएं


Tips To Reduce Stroke Risk: स्ट्रोक और हार्ट अटैक जैसी गंभीर समस्या के प्रति लापरवाही जानलेवा होती है। शराब का सेवन और स्मोकिंग जैसी गलत आदतें और खानपान से जुड़ी गड़बड़ी के कारण स्ट्रोक का खतरा ज्यादा रहता है। पहले स्ट्रोक और अटैक के मामले बुजुर्गों में ज्यादा देखने को मिलते थे। लेकिन अब युवाओं में भी इस गंभीर समस्या के खतरे तेजी से बढ़े हैं। युवा अक्सर इन समस्याओं को गंभीरता से नहीं लेते हैं। जिसकी वजह से स्वास्थ्य से जुड़ी गंभीर चुनौतियों का खतरा रहता है। स्ट्रोक के शुरुआती लक्षणों को सही समय पर पहचानकर उचित कदम उठाने से स्ट्रोक जैसी गंभीर समस्या के खतरे को कम करने में मदद मिलती है। आइए इस लेख में विस्तार से जानते हैं, युवाओं में स्ट्रोक के खतरे को कम करने के टिप्स।

युवाओं में स्ट्रोक के खतरे को कम करने के टिप्स- Tips To Reduce Stroke Risk in Hindi

स्ट्रोक और अटैक जैसी परेशानियां भी जीवनशैली और खानपान से जुड़ी गड़बड़ी के कारण होती हैं। स्ट्रोक या मस्तिष्क का दौरा पड़ना एक गंभीर परेशानी है और इसे नजरअंदाज करने से कई गंभीर स्थितियों का खतरा रहता है। बाबू ईश्वर शरण हॉस्पिटल के सीनियर फिजीशियन डॉ समीर कहते हैं, “खानपान और जीवनशैली में सुधार करने से स्ट्रोक और अटैक जैसी गंभीर परेशानी से बचाव होता है। स्ट्रोक के लक्षणों को सही समय पर पहचान कर डॉक्टर से सलाह और जीवनशैली में बदलाव स्वास्थ्य को ठीक करने में मदद करता है।”

इसे भी पढ़ें: इस्केमिक स्ट्रोक आने पर शरीर में दिखते हैं ये लक्षण, डॉक्टर से जानें बचाव

युवाओं को स्ट्रोक जैसी गंभीर परेशानी से बचने के लिए युवाओं को इन चीजों का ध्यान रखना चाहिए-

1. स्वस्थ आहार

स्वस्थ आहार हमारे शारीरिक स्वास्थ्य के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है, और यह स्ट्रोक के खतरे को भी कम कर सकता है। युवाओं को अपनी डाइट में भरपूर फल, सब्जियां, अनाज, और प्रोटीन शामिल करना चाहिए। फास्ट फूड और प्रोसेस्ड आहार से बचना चाहिए ताकि शरीर स्वस्थ तरीके से काम कर सके।

2. नियमित व्यायाम

योग व्यायाम से शारीरिक स्वास्थ्य में सुधार होता है और स्ट्रोक के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है। युवा लोगों को कम से कम प्रति सप्ताह 150 मिनट व्यायाम करना चाहिए, जैसे कि ट्रेडमिल, साइकिलिंग, योग, और स्विमिंग। यह न केवल फिजिकल फिटनेस को बढ़ावा देगा, बल्कि मानसिक स्वास्थ्य को भी सुधारेगा।

3. धूम्रपान और शराब के सेवन से बचाव

स्ट्रोक के खतरे को कम करने के लिए युवा लोगों को धूम्रपान और शराब से दूर रहना चाहिए। नियमित धूम्रपान और अधिक मात्रा में शराब पीना आपके हृदय को कमजोर बना सकता है और आपको स्ट्रोक के जोखिम में डाल सकता है।

इसे भी पढ़ें: स्ट्रोक से बचाव के लिए बहुत कारगर है FAST फॉर्मूला, जानें इसके बारे में

4. वजन नियंत्रित रखें

अधिक वजन स्ट्रोक के जोखिम को बढ़ा सकता है, इसलिए युवा लोगों को अपना वजन नियंत्रित रखना चाहिए। सही आहार और नियमित व्यायाम के साथ वजन को कंट्रोल करना स्वास्थ्य के लिए लाभकारी हो सकता है।

5. ज्यादा तेल और नमक से बचें

अधिक मात्रा में तेल और नमक का सेवन करना आपके लिए हानिकारक हो सकता है, खासकर स्ट्रोक के जोखिम को बढ़ा सकता है। युवा लोगों को सेहतमंद रहने के लिए तेलों और नमक की मात्रा को संतुलित रखना चाहिए।

6. ब्लड प्रेशर कंट्रोल करें

युवाओं में हाई ब्लड प्रेशर का खतरा भी तेजी से बढ़ा है। स्ट्रोक से बचने के लिए युवाओं को ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रखना चाहिए। उच्च रक्तचाप स्ट्रोक के खतरे को बढ़ा सकता है।

हाई कोलेस्ट्रॉल, हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, स्मोकिंग, मोटापा, शराब का बहुत ज्यादा सेवन समेत कुछ परेशानियों के कारण स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है। स्ट्रोक से बचने के लिए आपको इन स्थितियों को कंट्रोल में रखना चाहिए। हेल्दी डाइट का सेवन और एक्टिव लाइफस्टाइल अपनाने से स्ट्रोक जैसी परेशानियों का खतरा कम होता है।

(Image Courtesy: freepik.com)

Read Next

गुम चोट क्या होती है? जानें इसके कारण और इलाज

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।



Source link

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
Exit mobile version