मोतियाबिंद से बचने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स, कम होगा जोखिम | foods to prevent cataract in hindi


Foods To Help To Prevent Cataract: हेल्दी और बैलेंस खाने के सेवन से शरीर स्वस्थ रहता हैं और कई बीमारियों से बचाव होता हैं। आंखे शरीर का महत्वपूर्ण हिस्सा होती है। ऐसे में इसकी देखभाल करना जरूरी हो जाता है। आज के समय में जब अधिकतर लोग लैपटॉप या मोबाइल पर लंबे समय तर काम करते हैं। इस कारण आंखों की रोशनी कमजोर होने के साथ मोतियाबिंद का खतरा भी हो जाता हैं। मोतियाबिंद आंखों से जुड़ी समस्या है, इस कारण दृष्टि में धुंधलापन, रंगों को ठीक से न पहचान पाना और दिन के समय आंखें चैंधियाना जैसे लक्षण नजर आते हैं। मोतियाबिंद बुजुर्गों के साथ डायबिटीज के मरीजों को अधिक ये समस्या हो सकती हैं। मोतिबायबिंद से बचाव के लिए हेल्दी लाइफस्टाइल फॉलो करने के साथ कई तरह के फूड्स का भी सेवन किया जा सकता हैं। इस बारे में अधिक जानकारी के लिए हमने बात की ओर्बिस हॉस्पिटल के कंट्री हेड डॉक्टर ऋषि राज बोरा। 

1. एंटीऑक्सीडेट्स रिच फूड्स

मोतियाबिंद के रिस्क को कम करने के लिए डाइट में विटामिन सी और ई से भरपूर फूड्स को अवश्य शामिल करें। इनमें बीटा-कैरोटिन और ल्यूटिन पाया जाता है, जो आंखों में पड़ने वाले ऑक्सीडेविट तनाव को कम करने के साथ मोतियाबिंद के खतरे को कम करता है। डाइट में बैरीज, खट्टे फल, नट्स-सीड्स और हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए।

2.ओमेगा-3 फैटी एसिड 

ओमेगा- 3 फैटी एसिड्स फूड्स में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो मोतिबायबिंद से बचाव करने के साथ आंखों को हेल्दी रखता है। ओमेगा-3 फैटी एसिड के लिए डाइट में सेलमोन मछली के साथ फ्लैक्स सीड्स, चिया सीड्स और अखरोट का सेवन किया जा सकता हैं।

3. विटामिन-रिच डाइट

मोतियाबिंद से बचने के लिए डाइट में विटामिन रिच डाइट लेना जरूरी होता है। आंखों की रोशनी को बनाए रखने के लिए विटामिन रिच भरपूर फूड्स शकरकंद और पालक का सेवन कियाजा सकता हैं। साथ ही मोतियाबिंदसे बचाव के लिए डाइट में विटामिन बी2 फूड्स जैसे अंडे, डेयरी प्रोडक्ट्स और हरी सब्जियों का सेवन किया जा सकता हैं।

इसे भी पढ़ें- स्प्रिंग सीजन में स्वस्थ रहने के लिए इन 5 तरह की हेल्दी ड्रिंक्स से करें दिन की शुरुआत, रहेंगे एनर्जेटिक

4. मीठे और प्रोस्सेड फूड्स के सेवन से बचें

मोतियाबिंद से बचाव के लिए मीठे फूड्स के सेवन से बचें। ये फूड्स ऑक्सीडेटिव तनाव को बढ़ाने के साथ मोतियाबिंद के खतरे को बढ़ाते हैं। इन फूड्स के सेवन के बजाए डाइट में हेल्दी फूड्स को शामिल करें। ये फूड्स खाने से आंख संबंधित समस्याएं बढ़ सकती हैं।

5. हाइड्रेशन

आंखों को मोतिबायबिंद से बचाने के लिए सही मात्रा में पानी पिएं। डाइट में ऐसे फूड्स को शामिल करें, जिनमें पानी की अधिकता हो जैसे खीरा, तरबूज और सेलेरी को डाइट में शामिल करें। इन फूड्स में पानी की मात्रा ज्यादा होती है, जो आंखों को हेल्दी रखने में मदद करती हैं।

मोतियाबिंद से बचाव के लिए इन फूड्स का सेवन करने के साथ, आंखों का रेगुलर चेकअप कराएं और बाहर जाने पर सनग्लासेस पहनें। ऐसा करने से आंखे हेल्दी रहने के साथ मोतिबायबिंद का रिस्क भी कम होगा। 

मोतियाबिंद से बचने के लिए डाइट में इन फूड्स को शामिल किया जा सकता हैं। हालांकि, अगर आपको कोई बीमारी या एलर्जी की समस्या है, तो डॉक्टर से पूछकर ही इन फूड्स को शामिल करें।

Read Next

कच्‍चा पनीर खाने से सेहत को हो सकते हैं ये 5 नुकसान, बरतें सावधानी

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।



Source link

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
Exit mobile version