मॉइश्चराइजर खरीदते समय जरूर चेक करें ये 5 इंग्रीड‍िएंट्स, बढ़ती उम्र में कंट्रोल रहेंगे एज‍िंग साइन्‍स


Moisturizer Ingredients For Aging Skin: जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, त्‍वचा भी बूढ़ी होने लगती है। स्‍क‍िन में एज‍िंग साइन्‍स जैसे झुर्र‍ियां और फाइन लाइन्‍स की समस्‍या नजर आने लगती है। जो लोग अपनी त्‍वचा का ख्‍याल नहीं रख पाते, उनकी स्‍क‍िन में उम्र से पहले ही एज‍िंग साइन्‍स नजर आने लगते हैं। स्‍क‍िन को हेल्‍दी रखने के ल‍िए पर्याप्‍त नमी की जरूरत होती है, जो स्‍क‍िन को क्रीम या मॉइश्चराइजर से म‍िलती है। अगर आप भी अपनी एज‍िंग स्‍क‍िन के ल‍िए सही मॉइश्चराइजर की तलाश कर रहे हैं, तो यह आर्टि‍कल आपके काम आएगा। हम आपको बताने जा रहे हैं, 5 ऐसे इंग्रीड‍िएंट्स जो एज‍िंग स्‍क‍िन को हेल्‍दी बनाने में मदद कर सकते हैं। इन इंग्रीड‍िएंट्स की ल‍िस्‍ट आपको अपने मॉइश्चराइजर के पैक पर ढूंढनी चाह‍िए। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने ओम स्किन क्लीनिक, लखनऊ के वरिष्ठ कंसलटेंट डर्मेटोलॉज‍िस्‍ट डॉ देवेश मिश्रा (Dr. Devesh Mishra) से बात की। 

1. एंटीऑक्‍सीडेंट्स- Antioxidants

मॉइश्चराइजर खरीद रहे हैं, तो देखें क‍ि उसमें कौनसे इंग्रीड‍िएंट्स मौजूद हैं। एज‍िंग स्‍क‍िन के ल‍िए आपको ऐसा मॉइश्चराइजर खरीदना चाह‍िए ज‍िसमें व‍िटाम‍िन-सी, व‍िटाम‍िन-ई, कोएंजाइम Q10 जैसे एंटीऑक्‍सीडेंट्स मौजूद हों। यह स्‍क‍िन को यूवी रेज और प्रदूषण से बचाते हैं। इन एंटीऑक्‍सीडेंट्स की मदद से स्‍क‍िन टेक्‍सचर सुधरता है।      

इसे भी पढ़ें- त्‍वचा पर असरदार नहीं है आपका मॉइश्चराइजर, तो इसके पीछे हो सकते हैं ये 5 कारण

2. नियासिनामाइड- Niacinamide

एज‍िंग स्‍क‍िन के ल‍िए मॉइश्चराइजर खरीद रहे हैं, तो देखें क‍ि आपके मॉइश्चराइजर में न‍ियास‍िनामाइड नाम का इंग्रीड‍िएंट है या नहीं। यह स्‍क‍िन की इलास्‍ट‍िस‍िटी को इंप्रूव करता है, र‍िंकल्‍स को कम करता है और स्‍क‍िन टोन को बेहतर बनाता है। न‍ियास‍िनामाइड स्‍क‍िन से मॉइश्चर को भी कम होने से बचाता है। 

3. रेटिनॉल- Retinol

रेटिनॉल विटामिन ए से बना एक घुलनशील विटामिन है। यह कोलाजन प्रोडक्‍शन के काम आता है। रेट‍िनॉल की मदद से स्‍क‍िन का टेक्‍सचर इंप्रूव होता है और र‍िंंकल्स कम होते हैं। रेट‍िनॉल युक्‍त मॉइश्चराइजर आपको केम‍िस्‍ट की दुकान पर आसानी से म‍िल जाएंगे।   

4. हयालूरोनिक एसिड- Hyaluronic Acid

एज‍िंग स्‍क‍िन के ल‍िए मॉइश्चराइजर ढूंढ रहे हैं, तो ऐसा मॉइश्चराइजर चुनें ज‍िसमें हयालूरोनिक एसिड मौजूद हो। हयालूरोनिक एसिड युक्‍त मॉइश्चराइजर की मदद से स्‍क‍िन का मॉइश्चर बना रहता है और स्‍क‍िन हाइड्रेटेड नजर आती है। हयालूरोनिक एसिड की मदद से फाइन लाइन्‍स और र‍िंकल्‍स की समस्‍या दूर होती है।  

5. पेप्टाइड्स- Peptides

पेप्टाइड्स वो अमीनो एस‍िड्स होते हैं ज‍िनसे स्‍क‍िन में कोलाजन की मात्रा बढ़ती है। पेप्टाइड्स की मदद से स्‍क‍िन में इलास्‍ट‍िस‍िटी इंप्रूव होती है। अगर आप 30 साल या उससे ज्‍यादा हैं, तो अपने लि‍ए पेप्टाइड्स युक्‍त मॉइश्चराइजर की तलाश करें। पेप्टाइड्स की मदद से स्‍क‍िन में नजर आने वाली सूजन को कम करने में भी मदद म‍िलती है। 

उम्‍मीद करते हैं आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। इस लेख को शेयर करना न भूलें।

Read Next

रात को सोने से पहले करें ये 4 काम, स्किन बनेगी खूबसूरत

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।



Source link

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
Exit mobile version