भारत में लाखों डेयरी किसान, बढ़ रही मीथेन समस्या को कैसे किया जा सकता है कम पढ़ें ये रिपोर्ट


भारत में लाखों डेयरी किसान, बढ़ रही मीथेन समस्या को कैसे किया जा सकता है कम

भारत दुनिया का सबसे बड़ा दूध उत्पादक है और 80 मिलियन डेयरी किसानों का घर है, जिन्होंने पिछले साल 231 मिलियन टन दूध बनाया। कुल मिलाकर डेयरी उद्योग में गाय और भैंस सरीखे 303 मिलियन गोजातीय मवेशी हैं, जो देश में मीथेन उत्सर्जन में सबसे बड़ा योगदानकर्ता है। सरकार ने मीथेन को कम करने के लिए कुछ सकारात्मक कदम उठाए हैं, लेकिन विशेषज्ञों का कहना है कि डेयरी उद्योग इसे और कम कर सकता है और करनी चाहिए जिससे वार्मिंग को तुरंत सीमित किया जा सके ।

अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी द्वारा इस महीने की शुरुआत में प्रकाशित आंकड़ों के अनुसार, भारत दुनिया में मीथेन का तीसरा सबसे बड़ा उत्सर्जक है, और भारत में सभी मीथेन उत्सर्जन के लगभग 48% के लिए पशुधन जिम्मेदार हैं , जिनमें से अधिकांश मवेशियों से होता है। मीथेन एक शक्तिशाली ग्रह-वार्मिंग गैस है जो अल्पावधि में कार्बन डाइऑक्साइड की तुलना में 80 गुना अधिक गर्मी को वायुमंडल में रोक सकती है।

भारत सरकार मीथेन उत्सर्जन में कटौती करने के लिए किसी भी वैश्विक प्रतिज्ञा में शामिल नहीं है, जिसे कई लोग जलवायु समाधानों के लिए आसान परिणाम के रूप में देखते हैं, क्योंकि मीथेन उत्सर्जन वर्षों तक वायुमंडल में रहता है, जबकि CO2 जो कुछ वर्षों तक बना रह सकता है।

लेकिन राष्ट्रीय स्तर पर कृषि में मीथेन कटौती पर कुछ काम चल रहा है: सरकार का राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड, जो देश भर में 17 मिलियन से अधिक किसानों के साथ काम करता है, पशुधन को अधिक पौष्टिक चारा प्रदान करने के लिए आनुवंशिक सुधार कार्यक्रमों पर विचार कर रहा है, जिससे गायें अधिक स्वस्थ होंगी। उत्पादक, जिसका अर्थ है कि प्रत्येक किसान को समान मात्रा में दूध का उत्पादन करने के लिए कम गायों की आवश्यकता होगी। एनडीडीबी के अध्ययन से पता चलता है कि जब जानवरों को संतुलित आहार प्रदान किया जाता है तो उत्सर्जन में 15% तक की कमी आती है। बोर्ड फसल जलाने को कम करने पर भी विचार कर रहा है, जो एक उच्च उत्सर्जन वाली प्रथा है जिसका उपयोग कुछ किसान उन फसलों को गायों को खिलाकर अपनी जमीन खाली करने के लिए करते हैं। बोर्ड के अध्यक्ष मीनेश शाह ने कहा, “जलवायु-स्मार्ट डेयरी समय की मांग है।”

 



Source link

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
Exit mobile version