बच्चों की गट हेल्थ को बेहतर बनाए रखने के लिए अपनाएं ये 5 टिप्स, दूर होंगी पाचन से जुड़ी समस्याएं | tips to maintain good gut health in kids in hindi


Tips For Good Gut Health In Kids: जंक और पैकेज्ड फूड के बढ़ते ट्रेंड के साथ बच्चों को भी अनहेल्दी खाने की आदत हो जाती है। यह चीजें शुरुआत में तो असर नहीं करती, लेकिन धीरे-धीरे इम्यूनिटी कमजोर करने लगती हैं। खराब खानपान के कारण बच्चों का पाचन तंत्र भी खराब हो सकता है। ऐसे में बच्चों को आतों का इंफेक्शन होने का खतरा भी रहता है। आतों में इंफेक्शन होने से खाना पचना या मलत्याग करना भी मुश्किल हो सकता है। आइये इस लेख के माध्यम से जानें बच्चों में बेहतर आंत स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए क्या करें। 

बच्चों में बेहतर आंत स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए अपनाएं ये टिप्स- Tips To Maintain Good Gut Health In Kids

डाइट में फाइबर बढ़ाएं- Increase Fiber In Diet

फाइबर गट हेल्थ को बेहतर बनाने में मदद करता है। फाइबर खाना पचाने और मलत्याग आसान बनाने दोनों के लिए जरूरी है। इसलिए बच्चों की डाइट में ज्यादा से ज्यादा फाइबर एड करें। इससे बच्चों का पाचन तंत्र और गट दोनों स्वस्थ रहेंगे। साथ ही, बच्चों को कब्ज या अपच जैसी समस्याएं नहीं होंगी। 

प्रोबायोटिक्स भी देना शुरू करें- Consume Probiotics

बच्चों की डाइट में प्रोबायोटिक्स भी शामिल करें। दिन में एक बार डाइट में दही जरूर एड करें। दही में प्रोबायोटिक्स होते हैं, जो गट को हेल्दी बनाए रखने में मदद करते हैं। इससे गट के गुड बैक्टीरिया को खाना पचाने में मदद मिलती है। इससे आंते भी साफ रहती हैं। 

इसे भी पढ़ें- ट्रैवलिंग के दौरान बच्चे की गट हेल्थ को ठीक रखने के लिए फॉलो करें एक्सपर्ट के बताए ये टिप्स, पाचन रहेगा सही

हाइड्रेशन का ध्यान रखें- Focus on Hydration

ध्यान रखें कि बच्चे दिनभर हाइड्रेट जरूर रहें। इसलिए उन्हें पानी पीने की आदत जरूर बनाएं। साथ ही, फल, नारियल पानी और फ्रूट जूस बच्चों की डाइट में जरूर शामिल करें। इससे बच्चे हाइड्रेट रहेंगे और गट हेल्थ को भी फायदा होगा।  

कोई फिजिकल वर्कआउट की आदत बनाएं- Habit of workout 

बच्चों को कोई न कोई फिजिकल वर्कआउट करने की आदत जरूर बनाएं। इससे उनका पाचन तंत्र भी स्वस्थ रहेगा। साथ ही, आंते भी मजबूत बनेंगी।

दवाओं का सेवन कम कराएं- Avoid Excessive Medicine

अगर आप बच्चों को छोटी-मोटी समस्याओं में भी दवा देते हैं, तो यह आंतों को खराब कर सकता है। इसके कारण बच्चों को आंतों से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए कोई भी दवा देने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें। 

इसे भी पढ़ें- बच्चों के आंतों को स्वस्थ रखने और पाचनतंत्र को मजबूत बनाने के लिए खिलाएं ये 7 फूड्स, मिलेंगे कई फायदे

इस लेख में हमने आपको सामान्य जानकारी दी है। इस बारे में ज्यादा जानने के लिए डॉक्टर से संपर्क करें। लेख में दी गई जानकारी पसंद आई हो, तो इसे शेयर करना न भूलें।

 

Read Next

बच्चों को किडनी की बीमारी क्यों होती है? जानें इसके लक्षण, कारण और बचाव के उपाय

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।



Source link

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
Exit mobile version