नवजात शिशु के लिए नुकसानदायक हो सकती हैं ये 4 ट्रेडिशनल चीजें, मॉडर्न साइंस नहीं देता प्रयोग की सलाह


बढ़ते बच्चों का ख्याल रखना किसी भी पेरेंट्स के लिए एक मुश्किल काम है। खासकर 3 साल या उससे कम उम्र के बच्चों को ज्यादा केयर की जरूरत होती है, क्योंकि वो काफी नाजुक होते हैं। मार्केट में ऐसी कई चीजें मिलती हैं, जो बच्चों के लिए अच्छी बताई जाती हैं। लेकिन, अक्सर डॉक्टर उन चीजों को शिशुओं को देने या उनके लिए इस्तेमाल करने से मना करते हैं। इंटरनेशनल सर्टिफाइड चाइल्डबर्थ एजुकेटर अनुपमा कुमार विजय आनंद ने ऐसे ही 4 चीजों के बारे में बताया है, जिसका इस्तेमाल काफी समय से बच्चों के बेहतर विकास के लिए किया जा रहा है, लेकिन उनके उपयोग से शिशुओं के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ सकता है। 

नवजात शिशु के लिए नुकसानदायक हो सकती हैं ये 4 चीजें – 4 Things Bad For Babies Health And Development in Hindi 

बेबी वॉकर – Baby Walker

बेबी वॉकर आपके शिशु के विकास के लिए हानिकारक होते हैं। वॉकर आपके बच्चे को चलने के लिए अपनी मांसपेशियों का गलत तरीके से उपयोग करना सिखाता है। इतना ही नहीं, वॉकर के इस्तेमाल के कारण कई बच्चे देर से चलना शुरू करते हैं, क्योंकि वॉकर के सहारे चलने से वो जल्दी बैलेंस बनाना नहीं सीख पाते हैं। 

आंखों के लिए काजल – Kajal For Eyes 

डॉक्टर बच्चे की आंखों में काजल का उपयोग न करने की सलाह देते हैं, क्योंकि इससे शिशुओं की आंखों में जलन या खुजली की समस्या हो सकती है। इसके अलावा, इसके इस्तेमाल से एलर्जी भी हो सकती है।

इसे भी पढ़ें- Healthy Foods For Kids: शिशुओं की डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स, तेजी से होगा उनका मानसिक विकास

टैल्कम पाउडर – Talcum Powder

टैल्कम पाउडर यानी बेबी पाउडर का इस्तेमाल शिशुओं के लिए हानिकारक होता है। इसके कण बहुत छोटे होते हैं, जो सांसों के जरिए शरीर के अंदर जाकर बच्चों के फेफड़ों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। टैल्कम पाउडर, बच्चों को सांस लेने में समस्या भी पैदा कर सकता है और कैंसर के खतरे को भी बढ़ा सकता है। 

धूपबत्ती – Sambrani

धूप से निकलने वाला धुआं बच्चों के सांस लेने के रास्ते को बंद कर सकता है, जिससे वायुमार्ग सिकुड़ सकता है और सांस से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं। 

शिशुओं के लिए किसी भी तरह के प्रोडक्ट्स खरीदने या इस्तेमाल करने से पहले किसी चाइल्ड स्पेशलिस्ट से सलाह जरूर ले लें, ताकि बच्चे के स्वास्थ्य से जुड़े किसी भी नुकसान को होने से रोका जा सकता है। 

Image Credit- Freepik 





Source link

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
Exit mobile version