दूध से एलर्जी होने पर बच्चों में दिखाई देते हैं ये लक्षण, जानें इस समस्या के मुख्य कारण


आपने अक्सर बच्चों को दूध पीते समय आनाकानी करते हुए देखा होगा। लेकिन, कुछ बच्चों को दूध से भी एलर्जी हो सकती है। यह समस्या लेक्टोस इंटोलरेंस से अलग होती है। इसमें बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता गाय के दूध में पाए जाने वाले प्रोटीन को बच्चे के लिए खतरा समझने लगती है। इस प्रतिक्रिया के चलते बच्चे को एलर्जिक रिएक्शन हो सकता है। यह एलर्जी बच्चे को दूध व दूध से बनी अन्य चीजों से भी हो सकता है। इसमें एलर्जी के प्रतिक्रिया के आधार पर बच्चे को हल्के व गंभीर लक्षण महसूस हो सकते हैं। इस दौरान बच्चे को दूध और दूध से बनी चीजे न देने से उसके लक्षणों को कम करने में मदद मिल सकती हैं। आगे शंखवार अस्पताल के पीडियेट्रिशियन डॉक्टर राजीव कुमार से जानते हैं कि बच्चों में दूध से एलर्जी के लक्षण और कारणों को जानते हैं। 

बच्चों में दूध से एलर्जी के लक्षण – Symptoms Of Milk Allergy in Children In Hindi  

गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं 

जिन बच्चों को दूध से एलर्जी होती है, उन्हें डेयरी प्रोडक्ट से गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं हो सकती है। इसमें बच्चे के पेट में दर्द, सूजन, दस्त और उल्टी हो सकती है। इसके अलावा, कुछ बच्चों में पेट में सूजन हो सकती है।

 

त्वचा की प्रतिक्रियाएं

दूध से एलर्जी वाले बच्चों में स्किन से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती हैं। इसमें एक्जिमा, पित्ती (पित्ती), या सूजन (एंजियोएडेमा) हो सकती है। बच्चों को दूध पीने के कुछ मिनटों से लेकर घंटों के अंदर खुजली या लालिमा हो सकती हैं।

सांस संबंधी समस्या

दूध से एलर्जी वाले बच्चों को नाक बंद होना, छींक आना, खांसी या सांस लेने में कठिनाई जैसी सांस संबंधी लक्षण हो सकते हैं। गंभीर लक्षणों में बच्चे को अस्थमा हो सकता है। 

व्यवहार में परिवर्तन

दूध से एलर्जी वाले कुछ बच्चों को चिड़चिड़ापन व बेचैनी हो सकती है। वहींं, बच्चे दूध को देखने के बाद ही गुस्सा दिखाने लगते हैं। ऐसे में अभिभावकों को बच्चे को दूध नहीं देना चाहिए। 

बच्चों में दूध से एलर्जी के कारण – Causes Of Milk Allergy In Children In Hindi 

इम्यून सिस्टम का कमजोर होना

शिशुओं और छोटे बच्चों की इम्यून सिस्टम पूर्ण रूप से विकसित नहींं होता है। ऐसे में बच्चे को दूध से एलर्जी हो सकती है। कुछ बच्चों को गाय के दूध के प्रोटीन से एलर्जिक प्रतिक्रिया हो सकती है। 

अनुवांशिक कारण

बच्चों को अनुवांशिक कारणों से भी दूध से एलर्जी हो सकती है। जिन बच्चों के परिवार में पहले किसी को एलर्जी, अस्थमा, एक्जिमा व अन्य स्थितियों होती है, ऐसे बच्चों को दूध से एलर्जी का खतरा बढ़ जाता है। 

साल भर से पहले डेयरी प्रोडक्ट देना

साल भर से पहले बच्चे को गाय का दूध या डेयरी उत्पाद से एलर्जी होने का खतरा अधिक होता है। इस दौरान बच्चे की पाचन क्रिया मजबूत नहीं होती है, ऐसे में दूध को पचा पाना मुश्किल होता है। 

इसे भी पढ़ें : बच्चों को संक्रामक रोगों से बचाने के लिए फॉलो करें ये 5 टिप्स, नहीं पड़ेंगे बीमार

बच्चों में दूध से एलर्जी होने पर आप तुरंत डॉक्टरी सलाह लें। साथ ही, बच्चे को दूध और दूध से बनी चीजों का सेवन न कराएं। डॉक्टर की सलाह के बाद ही बच्चे की डाइट में बदलाव करें। 

Read Next

बच्चों की आंखें को हेल्दी रखने के लिए अपनाएं ये तरीके, तेज होगी आंखों की रोशनी

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।



Source link

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
Exit mobile version