दांत निकलने की वजह से परेशान है बच्चा, तो अपनाएं ये घरेलू उपाय | home remedy for teething pain for newborn in hindi


Natural Teething Remedies: घर में जब नवजात का जन्म होता है तो पेरेंट्स और परिवार के लोग बच्चे के हर एक माइलस्टोन को सेलिब्रेट करते हैं। आज के समय में कई लोग अपने बच्चे का हर महीने फोटोशूट भी करवाते हैं, जिससे कि 1 साल में हर महीने बच्चे में क्या-क्या बदलाव आए वो पता चलता है और ये यादें जीवनभर की होती हैं। शिशु जब पहली बार अपने नाम पर रिएक्ट करता है तो ये पल माता-पिता के लिए बेहद खास होता है। इसी तरह शिशु के दांत निकलना भी एक जरूरी माइलस्टोन है, लेकिन इस प्रक्रिया के दौरान बच्चे अक्सर चिड़चिड़े हो (home remedies for teething in children) जाते हैं और कई बार असहनीय दर्द के कारण रोते भी हैं। इसके साथ ही जब बच्चे को दांत निकलते हैं तो कई बार उन्हें बुखार भी हो जाता है। इस समस्या को कम करने के लिए हाल ही में सोशल मीडिया इंफ्लूएंसर और सूरत के किरण मल्टी सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल, के सलाहकार बाल रोग विशेषज्ञ एवं नवजात शिशु विशेषज्ञ डॉ पवन मंडाविया ने एक वीडियो में बच्चे के दांत निकलने के दर्द को कम करने का घरेलू तरीका बताया है, जिसे फॉलो करने से बच्चे का दर्द कम हो सकता है।

बच्चे के दांत निकलने के दर्द को कैसे कम करें? – What Helps With Newborn Teething

डॉ पवन मंडाविया ने बताया कि जब बच्चे के दांत निकलने वाले होते हैं तो ऐसे वक्त में बच्चे के मसूड़े फूलने लगते हैं, जिसके कारण बच्चे को दर्द होता है और वह चिड़चिड़ा हो जाता है। इस समस्या को कम करने के लिए डॉक्टर मंडाविया ने बताया कि आप एक साफ रूमाल को पानी में भिगोकर किसी जिपलॉक बैग में फ्रीजर में रखें। इसके बाद जब रूमाल ठंडा हो जाए तो इस ठंडे रूमाल को अपने हाथ पर लपेटें और फिर बच्चे के मसूड़ों को हल्के से दबाते हुए मसाज करें। ऐसा करने से बच्चे के मसूड़ों में होने वाला दर्द तो कम होगा ही साथ ही साथ मसूड़ों की सूजन भी धीरे-धीरे कम होने लगेगी। 

इसे भी पढ़ें: बच्चे किस उम्र में नाम सुनकर रिएक्ट करना शुरू कर देते हैं? डॉक्टर से जानें

इसके अलावा डॉक्टर ने बताया कि अगर फिर भी आपका बच्चा दर्द के कारण रात में बहुत रोता है तो डॉक्टर की सलाह पर माता-पिता बच्चे को पेरासिटामोल (Paracetamol) की कुछ बूंदें दे सकते हैं। इससे बच्चे को दर्द से राहत मिलेगी और नींद अच्छी आएगी। कई बार बच्चा दर्द के कारण रातभर सोता नहीं है और फिर अगले दिन ज्यादा चिड़चिड़ा होने लगता है। डॉ पवन मंडाविया ने बताया कि ज्यादातर मामलों में बच्चों को दांत निकलने वाला दर्द 3 से 4 हफ्ते रहता है और फिर बाद में अपने आप ठीक होने लगता है। 

इसे भी पढ़ें: शिशु के लिए Tummy Time क्यों जरूरी है? जानें इसे कराने के 3 आसान तरीके

दांत निकलते समय क्या-क्या परेशानी होती है? – What Problems Can Babies Have During Teething

1. दांतों के निकलने के समय बच्चों के मसूड़ों में सूजन हो सकती है, जिससे बच्चा असहज महसूस करता है।

2. कई बार बच्चों को दांत निकलने के समय बुखार और दस्त भी होते हैं। ऐसे में बच्चे की डाइट का खास ख्याल रखना चाहिए।

3. दांत निकलने के समय दर्द के कारण बच्चा रात में कई बार उठता है, जिससे उसकी नींद पूरी नहीं होती है और बच्चा चिड़चिड़ा होने लगता है।

4. बच्चों के जब दांत निकलते हैं तो ऐसे वक्त में उनका कुछ न कुछ चबाने का मन भी करता है, ऐसे में बच्चे का ध्यान रखना चाहिए।

ये समस्याएं सामान्य तौर पर बच्चों के दांतों के निकलने के दौरान होती हैं, लेकिन यदि यह समस्याएं ज्यादा हैं या बच्चे को इन उपायों से राहत नहीं मिल रही है, तो डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

All Images Credit- Freepik



Source link

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
Exit mobile version