ड्राई स्किन की देखभाल के लिए लगाएं कॉफी से बने ये 3 फेस मास्क, त्वचा बनेगी मुलायम | types of coffee face mask for dry skin in hindi


Coffee Face Mask For Dry Skin: ड्राई स्किन काफी रूखी होने के साथ इसमें पोषण की कमी होती हैं। ड्राई स्किन पर कई तरह की समस्याएं होने के साथ इस स्किन पर चमक भी काफी हो जाती हैं। बहुत से लोग ड्राई स्किन को मॉइस्‍चराइज करने के लिए कई तरह के प्रोडक्ट्स को चेहरे पर लगाते हैं। लेकिन इन प्रोडक्ट्स को लगाने के बाद भी स्किन को पोषण नहीं मिलता हैं। ऐसे में ड्राई स्किन की देखभाल के लिए कॉफी से बने फेस मास्क को लगाया जा सकता हैं। कॉफी में विटामिन ए, सी, डी और ई पाया जाता है, जो स्किन ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने के साथ स्किन को लंबे समय तक हेल्दी रखता हैं। कॉफी में ऐसे एजेंट पाए जाते हैं, जो स्किन को पोषण देने के साथ मुलायम भी बनाते हैं। आइए जानते हैं ड्राई स्किन की देखभाल के लिए कॉफी से बने कौन से फेस मास्क लगाएं।

1. कॉफी और शहद का फेस मास्क

सामग्री

1 चम्मच- कॉफी

1 चम्मच- शहद

कॉफी और शहद का फेस मास्क बनाने का तरीका

कॉफी और शहद का फेस मास्क बनाने के लिए सभी चीजों को मिलाकर पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर 20 मिनट के लिए लगा के रखें। उसके बाद चेहरे को पानी से वॉश करें। ये मास्क स्किन को शाइन देने के साथ के साथ ड्राई स्किन की समस्या से छुटकारा देता है।

2. कॉफी और दूध का फेस मास्क

सामग्री

1 चम्मच- कॉफी

2 चम्मच- दूध

कॉफी और दूध का फेस मास्क बनाने का तरीका

कॉफी और दूध का फेस मास्क बनाने के लिए सभी चीजों को मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर 15 मिनट के लिए लगाएं। उसके बाद चेहरे को पानी से वॉश करें। ये मास्क स्किन को लंबे समय तक नरिश रखने के साथ स्किन को मुलायम बनाता है।

इसे भी पढ़ें- त्वचा की खूबसूरती बढ़ाने के लिए अपनाएं Moroccan Skin Care रूटीन, दूर होंगी कई समस्याएं

3. कॉफी और दही का फेस मास्क

सामग्री

1 चम्मच- कॉफी

1/4 चम्मच- हल्दी

1 चम्मच- दही

कॉफी और दही का फेस मास्क बनाने का तरीका

कॉफी और दही का फेस मास्क बनाने के लिए सभी चीजों को मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर 20 मिनट के लिए लगा के रखें। उसके बाद चेहरे को पानी से वॉश करें। ये मास्क स्किन को पोषण देने के साथ स्किन की रंगत को भी निखारता है।

ड्राई स्किन की देखभाल के लिए कॉफी से बने ये फेस मास्क लगाएं जा सकते हैं। हालांकि, इन मास्क को लगाने से पैच टेस्ट अवश्य करें।

All Image Credit- Freepik

Read Next

क्या चेहरे पर स्लीपिंग मास्क रोज लगा सकते हैं? जानें इसके फायदे और नुकसान

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।



Source link

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
Exit mobile version