चेहरे पर आलू रगड़ने से स्किन को मिलते हैं ये 5 जबरदस्त फायदे, स्किन केयर रूटीन में करें शामिल


Benefits Of Rubbing Potato On Face: आलू शरीर के साथ स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। आलू में  एंटी-ऑक्सीडेंट्स के अलावा विटामिन ए, बी और सी भी पाया जाता है, जो आंखों के नीचे काले- घेरों को कम करने के साथ स्किन को चमकदार बनाता है। आलू में मौजूद स्टार्च त्वचा को हाइड्रेटेड रखता है और उसे मुलायम बनाता है। अक्सर लोग स्किन की देखभाल करने के लिए कई चीजों का उपयोग करते हैं, जो महंगी होने के साथ कई बार स्किन को मन मुताबिक रिजल्ट भी नहीं देती हैं। ऐसे में चेहरे पर आलू रगड़ने से स्किन की सूजन कम होने के साथ पिंपल्स भी कम होते हैं। आलू में मौजूद विटामिन सी कोलेजन उत्पादन को बढ़ाता है और झुर्रियों और फाइन लाइन्स को कम करता है। आइए जानते हैं चेहरे पर आलू रगड़ने के अन्य फायदों के बारे में।

त्वचा को निखारता है

चेहरे पर आलू रगड़ने से त्वचा में निखार बढ़ता है। लंबे समय तक बाहर रहने की वजह से स्किन का निखार कम हो सकता है। ऐसे में आलू रगड़ने से त्वचा को पोषण मिलता है और वह चमकदार बनती है। आलू में विटामिन बी, सी और के त्वचा को मुक्त कणों से बचाते है और उसे हाइड्रेट रखता है।

डार्क सर्कल दूर करें

त्वचा पर आलू रगड़ने से डार्क सर्कल को दूर करने में मदद मिलती है। आलू में मौजूद एंजाइम त्वचा को ठंडक देकर सूजन को कम करने में मदद करते हैं। लंबे समय तक मोबाइल और लैपटॉप पर काम करने की वजह से डार्क सर्कल की समस्या हो सकती हैं। ऐसे में आलू रगड़ने से काले घेरे दूर होने के साथ त्वचा को ठंडक मिलती है।

फाइन लाइन्स को कम करता है

अगर आप भी लंबे समय से झुर्रियों और फाइन लाइन्स से परेशान हैं, तो चेहरे पर आलू रगरड़ने से ये समस्या दूर हो सकती है। आलू में मौजूद विटामिन सी कोलेजन उत्पादन को बढ़ता है, जो झुर्रियों और फाइन लाइन्स को कम करता है। 

इसे भी पढ़ें- रात को सोने से पहले जरूर करें चेहरे की मसाज, स्किन बनेगी टाइट और ग्लोइंग

सनबर्न से बचाता है

गर्मियों में होने वाली सनबर्न से छुटकारा पाने के लिए चेहरे पर आलू को रगड़ा जा सकता है। आलू रगड़ने से सनबर्न से होने वाली सूजन और लालिमा कम होती है, और त्वचा को ठंडक मिलती है। आलू के रस से टैनिंग कम होने के साथ त्वचा चमकदार बनती है।

मुंहासे कम करें

आलू स्किन से एक्सट्रा ऑयल को कम करने के साथ मुहांसों को कम करने में मदद करता है। आलू में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण रोमछिद्रों को साफ करके स्किन पर पिंपल्स को होने से रोकते हैं। आलू रगड़ने से चेहरा अंदरूनी तौर पर क्लिन होता है।

चेहरे पर आलू रगड़ने का तरीका

  • आलू को धोकर पतले स्लाइस में काट लें।
  • स्लाइस को चेहरे पर 5 मिनट के लिए हल्के हाथ से सर्कुलर मोशन में घुमाएं। 
  • चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

चेहरे पर आलू रगड़ने से स्किन को कई फायदे मिलते हैं। हालांकि, चेहरे पर आलू रगड़ने से पहले पैच टेस्ट अवश्य करें। वहीं अगर आपको चेहरे पर एलर्जी की समस्या हैं, तो चेहरे पर आलू रगड़ने से बचें।

All Image Credit- Freepik



Source link

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
Exit mobile version