ग्लोइंग स्किन के लिए पानी में मिलाकर पिएं ये 4 चीजें, दाग-धब्बों से भी मिलेगा छुटकारा


चेहरे पर नेचुरल ग्लो पाने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय अपनाते हैं लेकिन फिर भी कुछ लोगों का चेहरा डल यानी चेहरे की स्किन बेजान नजर आती है। कुछ लोगों को मीठे की ज्यादा क्रेविंग होती है और ऐसे में वह दिनभर खूब मीठा खाते हैं और पानी कम पीते हैं, जिसका बुरा असर स्किन पर पड़ता है। अगर आप अपनी स्किन को नेचुरली ग्लोइंग बनाना चाहते हैं तो सबसे पहले डाइट में फलों और सब्जियों की मात्रा को बढ़ाएं। इसके साथ ही ये भी देखें कि आपका शरीर दिनभर हाइड्रेटेड रहे। ऐसा इसलिए, क्योंकि अगर आपका शरीर हाइड्रेटेड नहीं रहेगा तो स्किन बेजान नजर आएगी। हाल ही में सोशल मीडिया इंफ्लूएंसर और डाइटिशियन सिमरन कथूरिया ने अपने ऑफिशियल इंस्टाग्राम अकाउंट पर नेचुरल ग्लो पाने और शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए एक खास तरीके का पानी बनाने की रेसिपी (Which drink is best for glowing skin) और फायदे बताए हैं।

स्किन ग्लो के लिए क्या पीना चाहिए – Which Drink Is Best For Glowing Skin

स्किन को ग्लोइंग बनाने वाली नेचुरल ड्रिंक तैयार करने के लिए आपको 1 लीटर पानी के साथ 10-13 पुदीने के पत्ते, एक चौथाई चम्मच अजवाइन, 1 चम्मच चिया सीड्स और 2 बूंद लेमन ऑयल चाहिए होगा। सभी सामग्री को पानी में डालकर रातभर के लिए रखें और अगले दिन इस पानी को दिनभर पिएं। नियमित रूप से इस पानी को पीने से आपको लाभ मिल सकता है।

इसे भी पढ़ें: बेदाग निखार के लिए चिरौंजी से बनाएं फेस स्क्रब, जानें तरीका और फायदे

फायदे – Benefits

1. पुदीना – Mint

पुदीना स्किन के लिए बेहद लाभदायक साबित होता है। कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स के साथ मेन्थॉल से भरपूर, पुदीना त्वचा को शांत करने, सूजन को कम करने और चेहरे को निखारने में मदद करता है। खासकर, बदलते मौसम में पुदीने का सेवन ज्यादा फायदेमंद होता है।

2. अजवाइन – Ajwain

एंटीफंगल गुणों से भरपूर अजवाइन में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं तो स्किन को हेल्दी और जवां बनाए रखने में सहायक होते हैं। जिन लोगों को अक्सर चेहरे पर मुंहासे होते हैं उनके लिए इसका सेवन लाभकारी होता है। यह त्वचा संक्रमणों को रोकने में सहायता करता है। अजवाइन का सेवन अन्य तरीकों से भी किया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें: गुलाब की पंखुड़ियों और कच्चे दूध से पाएं चेहरे पर निखार, जानें स्क्रब और फेस मास्क बनाने के तरीके

3. नींबू का तेल – Lemon Oil

नींबू के तेल में विटामिन सी होता है, जो त्वचा को चमकदार यानी ग्लोइंग बनाता है, हाइपरपिग्मेंटेशन को कम करता है। इसके साथ ही यह कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देता है, जिससे रंगत निखरती है। लेमन ऑयल आपको आसानी से बाजार में मिल जाएगा। 

4. चिया बीज – Chia Seeds

चिया सीड्स ओमेगा-3 फैटी एसिड के साथ विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर होते हैं, जो त्वचा की नमी को बनाए रखने में मदद करते हैं। जिससे स्किन हाइड्रेटेड और सॉफ्ट होती है और चेहरा ग्लोइंग नजर आता है। 

चेहरे पर नेचुरल निखार पाने के लिए आप घर में इस पानी को तैयार कर सकते हैं। लेकिन अगर आपको स्किन से जुड़ी अन्य समस्याएं हैं तो इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह लें।

All Images Credit- Freepik





Source link

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
Exit mobile version