गेहूं के भाव में देखने को मिल रही तेजी, सरकार ने जारी किया नया आदेश | Wheat Price in Hindi


गेहूं के भाव में देखने को मिल रही तेजी

31 मार्च 2024 को देश में गेहूं का औसत भाव 30.86 रुपये प्रति किलो था। राष्ट्रीय कृषि बाजार पर भी यही पता चल रहा है कि देश की कई म़ंडियों में गेहूं का भाव एमएसपी से ज्यादा है। केंद्र सरकार ने गेहूं की एमएसपी 2275 रुपये प्रति क्विंटल तय किया है। मांग से ज्यादा गेहूं उत्पादन का भी अनुमान है। नई फसल आने के बावजूद गेहूं महंगा है। ऐसे में सरकार ने महंगाई पर काबू पाने के लिए गेहूं कारोबारियों को स्टॉक की घोषणा करने को 01 अप्रैल से आगे भी जारी रखने को कहा है। 

गेहूं के भाव में उछाल:

सरकार ने गेहूं खरीद के लिए 2275 रुपये प्रति क्विंटल के एमएसपी की घोषणा की है, लेकिन गेहूं का भाव बाजार में उछाल देखने को मिली। बाजार में गेहूं का भाव 2300 से 2350 रुपये प्रति क्विंटल चल रहा है। वही आने वाले दिनों में गेहूं के भाव में ऐसे ही तेजी की उम्मीद दिखाई दे रही है। एमएसपी से बाजार का भाव अधिक है जिससे लक्ष्य को पूरा कर पाना मुश्किल है।

गेहूं के बाजार भाव से किसान खुश:

इस बार गेहूं का बाजार भाव काफी अच्छा है। किसानों को गेहूं बेचने पर अच्छा मूल्य मिल रहा है जिससे वह बिना झंझट के अपनी उपज को व्यापारियों को बेच रहे हैं। गेहूं की पैदावार की तौल कराने के लिए कई दिनों तक क्रय केंद्र और अधिकारियों के चक्कर लगाने पड़ते हैं। 

गेहूं की जमाखोरी और सट्टेबाजी:

केंद्र सरकार ने सट्टेबाजी और जमाखोरी का पता लगाने के लिए देश में गेहूं के सभी खुदरा तथा थोक व्यापारियों को आधिकारिक पोर्टल पर अपने स्टॉक की स्थिति घोषित करनी होगी। इस पोर्टल पर https://evegoils.nic.in स्टॉक का नियमित और सही ढंग से खुलासा किया जाए। राज्यों तथा केंद्रशासित प्रदेशों में संस्थाओं के लिए गेहूं स्टॉक सीमा 31 मार्च को समाप्त हो गई है और संस्थाओं को पोर्टल पर गेहूं के स्टॉक का खुलासा करना होगा।

बढ़ती महंगाई और खाद्य के बीच उठाया कदम: इस महीने राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय द्वारा जारी आंकड़ों से पता चला है कि उपभोक्ता मूल्य सूचकांक आधारित महंगाई दर जनवरी में लगभग 5.10% से फरवरी में थोड़ी कम होकर 5.09% रह गई है, लेकिन खाद्य महंगाई में बढ़ोतरी बढ़ती गई। फरवरी माह में 8.3% से बढ़कर 8.7% हो गई है।



Source link

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
Exit mobile version