गुम चोट क्या होती है? जानें इसके कारण और इलाज


Causes Of Internal Injury: दौड़ने, भागने या किभी किसी जगह से फिसलने के कारण हमें चोट लग जाती है। इस चोट में खरोंच या खून तो नहीं निकलता, लेकिन उस जगह की मांसपेशियों व हड्डियों में दर्द होने लगता है। इसे गुम चोट यानी इंटरनल इंजरी कहा जाता है। यदि, गुम चोट गंभीर हो और उसका इलाज समय रहते न किया जाए तो यह व्यक्ति के लिए जानलेवा साबित हो सकती हैं। इस तरह की चोट को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। इस लेख में आज एनएमएसी अस्पताल के फिजीशियन डॉक्टर विनोद कुमार से जानते हैं कि गुम चोट के क्या कारण होते हैं और इसका इलाज कैसे किया जाता है। 

गुम चोट के कारण – Causes Of Internal Injury In Hindi

गुम चोट विभिन्न कारकों के कारण हो सकती हैं, जिनमें दुर्घटनाएं, किसी तरह की टक्कर लगना, चिकित्सा स्थितियां आदि को शामिल किया जा सकता है। 

दुर्घटना  

किसी जगह से गिरना, गाड़ी या बाइक की दुर्घटना, खेलते समय चोट लगना और किसी तरह की हमले के कारण अंगों, नसों और टिश्यू में गुम चोट हो सकती हैं। यह चोट हल्की व गंभीर दोनों तरह की हो सकती है। 

चिकित्सीय स्थितियां 

कुछ चिकित्सीय स्थितियां, जैसे हाई ब्लड प्रेशर, रक्तस्राव संबंधी विकार और संक्रमण, व्यक्तियों को गुम चोट पहुंचा सकता है। ये स्थितियां नसों (रक्त वाहिकाओं) को कमजोर व अंगों के कार्य को खराब कर सकती हैं।

सर्जिकल समस्याएं 

सर्जरी में गुम चोट (इंटरनल इंजरी) का जोखिम अधिक होता है। सर्जरी प्रक्रिया के दौरान अंगों, नसों या नर्वस सिस्टम को नुकसान हो सकता है। जबकि, एडवांस सर्जिकल टेक्नीक में इन जोखिमों को कम किया जाता है, फिर भी जटिलताएं हो सकती हैं।

दवा के साइड इफेक्ट 

कुछ दवाएं, विशेष रूप से वे जो रक्त के थक्के जमने को प्रभावित करती हैं या गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल रक्तस्राव के खतरे को बढ़ाती हैं, वह गुम चोट का कारण बन सकती हैं। नॉनस्टेरॉइडल एंटी-इंफ्लेमेटरी ड्रग्स (एनएसएआईडी) या कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स के लंबे समय तक उपयोग से गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल अल्सर, रक्तस्राव या अंग डैमेज की संभावना बढ़ सकती है।

शराब व नशीली दवाओं का सेवन  

शराब या अवैध नशीली दवाओं के साइड इफेक्ट से लीवर, किडनी, हृदय और मस्तिष्क सहित आंतरिक अंगों पर हानिकारक प्रभाव पड़ सकता है। विशेष रूप से लंबे समय तक शराब के सेवन से अन्य जटिलताओं के अलावा लीवर सिरोसिस, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल रक्तस्राव और नर्वस सिस्टम डैमेज हो सकता है।

गुम चोट का इलाज – Treatment Of Internal Injury In Hindi

गुम चोट का इलाज चोट की प्रकृति और गंभीरता के साथ-साथ प्रभावित अंगों या टिश्यू पर निर्भर करता है। आगे की क्षति को रोकने और परिणामों में सुधार के लिए शीघ्र चिकित्सा इलाज शुरु करना महत्वपूर्ण है।

चोट की गंभीरता को स्टेबल करना

दर्दनाक व गंभीर चोट के मामलों में, पहली प्राथमिकता रोगी को स्थिति को स्थिर करना और व्यक्ति की जान को बचाना होता है। इसमें रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट को सुरक्षित करना, ब्लीडिंग को नियंत्रित करना और लाइफ सपोर्ट उपायों से ब्लड सर्कुलेशन और ऑक्सीजन के स्तर को सही बनाया जाता है।

डायग्नोस्टिक इमेजिंग 

एक्स-रे, सीटी स्कैन, एमआरआई और अल्ट्रासाउंड जैसी जांच का उपयोग गुम चोट की सीमा का आकलन किया जा सकता है। इस टेस्ट की रिपोर्ट के आधार पर डॉक्टर आगे के इलाज की योजना तैयार करते हैं। 

सर्जरी 

गंभीर गुम चोट के मामलों में, डैमेज अंगों या टिश्यू के रिपेयर, ब्लड सर्कुलेशन को नियंत्रित करने के लिए सर्जरी की जा सकती है। इसमें टूटे हुए अंगों, आंतरिक ब्लीडिंग को रोका जाता है। 

दवा थेरेपी 

गुम चोट के अंतर्निहित कारण के आधार पर, दर्द और सूजन को कम करने व संक्रमण को रोकने के लिए दवाएं दी जा सकती हैं। उपचार के हिस्से के रूप में एंटीबायोटिक्स, एनाल्जेसिक, सूजन-रोधी दवाएं दी जा सकती हैं।

इसे भी पढ़ें : सिर में अंदरूनी चोट लगने के होते हैं ये 6 कारण, जानें लक्षण, खतरे और इलाज

गुम चोट लगने पर उसे अनदेखा नहीं करना चाहिए। इसे नजरअंदाज करने से कई तरह की समस्यां हो सकती है। इससे बचने के लिए पुरानी बीमारियों का इलाज कराएं। साथ ही, चोट लगने से बचें।  

Read Next

ये 6 संकेत बताते हैं पूरी तरह स्वस्थ है आपकी गट हेल्थ, जानें इनके बारे में

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।



Source link

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
Exit mobile version